पंजाब पुलिस की 200 टीमों ने लारेंस विश्नोई व गोल्डी बराड़ से जुड़े व्यक्तियों के 1490 संदिग्ध ठिकानों पर मारे छापे

पंजाब को अपराध मुक्त बनाने और गैंगस्टर- आतंकवादी गठजोड़ पर नकेल डालने के लिए की गई कार्रवाई : डीजीपी गौरव यादव

CHANDIGARH, 3 FEB: पंजाब को अपराध मुक्त राज्य बनाने के लिए चल रही मुहिम के अंतर्गत गैंगस्टर-आतंकवादी गठजोड़ के विरुद्ध एक और बड़ी कार्यवाही करते हुए पंजाब पुलिस ने शुक्रवार को गैंगस्टर लारेंस बिशनोई और कैनेडा स्थित आतंकवादी गोलडी बराड़ से जुड़े व्यक्तियों के शक्की टिकानों पर विशेष घेराबन्दी और तलाशी मुहिम चलाई।

राज्यभर के सभी जिलों में दोनों अपराधियों के साथ जुड़े रिहायशी और अन्य टिकानों पर एक ही समय छापेमारी की गई। इस ऑपरेशन का उद्देश्य भारत और विदेशों में स्थित आतंकवादियों, गैंगस्टरों और नशा तस्करों के आपसी गठजोड़ को तोड़ना था।

पंजाब पुलिस के डायरैक्टर जनरल (डीजीपी) गौरव यादव ने बताया कि पंजाब पुलिस के लगभग 2000 पुलिस मुलाजिमों वाली 200 पार्टियों की तरफ से राज्य भर में पूरा दिन चलाए गए इस ऑपरेशन के दौरान बिशनोई और गोलडी बराड़ के साथ जुड़े समाज विरोधी तत्वों के 1490 से अधिक शक्की टिकानों पर छापेमारी की गई।

उन्होंने कहा कि इस तलाशी और छापेमारी मुहिम (सी. ए. एस. ओ.) की योजना, हाल ही में बिशनोई और गोलडी बराड़ की हिमायत वाले माड्यूलों का पर्दाफाश किये जाने के दौरान की कई व्यक्तियों की पूछताछ के बाद बनाई गई थी। इसके इलावा उक्त कवायद का उद्देश्य समाज विरोधी तत्वों में डर पैदा करना और आम लोगों में सुरक्षा की भावना पैदा करना भी है।

घेराबन्दी और तलाशी मुहिम (सी. ए. एस. ओ.) के बारे और ज्यादा जानकारी देते हुए अतिरिक्त डायरैक्टर जनरल आफ पुलिस (एडीजीपी) कानून और व्यवस्था अर्पित शुक्ला ने कहा कि आगामी जाँच के मद्देनज़र कई व्यक्तियों को हिरासत में लिया गया है और उनके पास से आपराधिक सामग्री ज़ब्त की गई है, जिनकी आगे जांच की जा रही है। उन्होंने आगे बताया कि इस कार्यवाही के दौरान पुलिस टीमों ने इन अपराधियों से सम्बन्धित घरों और अन्य स्थानों पर बारीकी से तलाशी की और इलेक्ट्रानिक डिवाईसों से डाटा भी इकट्ठा किया, जिसको फोरेंसिक जांच के लिए भेजा जायेगा।

उन्होंने बताया कि पुलिस टीमों ने हथियार लायसैंसों की भी जांच की और अस्ले की सोर्सिंग के बारे लोगों से पूछताछ की गई। इसके इलावा आगे जांच के लिए विदेशों में रहते पारिवारिक सदस्यों की यात्रा के विवरण, विदेशों से बैंकों के लेन-देन और वेस्टर्न यूनियन और जायदाद के विवरण इकठ्ठा किये गए हैं।

ज़िक्रयोग्य है कि पंजाब पुलिस ने मार्च 2022 से लेकर अब तक 30 आधुनिक राईफलें, 200 रिवाल्वर/ पिस्टल और 24 ड्रोन बरामद करके 160 आतंकवादियों/कट्टड़पंथियों को गिरफ्तार करके 25 आतंकवादी माड्यूलों का पर्दाफाश किया है। जहाँ तक गैंगस्टरों का सम्बन्ध है, पंजाब पुलिस ने 555 गैंगस्टरों/अपराधियों को गिरफ्तार करने और दो को बेअसर करके 140 गैंगस्टर माड्यूलों का पर्दाफाश करने में सफलता हासिल की है। उक्त दोषियों के पास से आपराधिक गतिविधियों में इस्तेमाल किये 510 हथियार और 129 वाहन बरामद किये गए हैं।

error: Content can\\\'t be selected!!