हरियाणा पुलिस में सब-इंस्पेक्टर, सहायक सब-इंस्पेक्टर और हैड-कांस्टेबल के 4536 पदों का होगा सृजन: गृह मंत्री विज

इन पदों के सृजन से पुलिस विभाग में पदोन्नति की असमानता होगी समाप्त, समानता के तहत पदोन्नति के लाभ मिल पाएंगे: अनिल विज

CHANDIGARH, 9 FEBRUARY: हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि राज्य पुलिस में सब-इंस्पेक्टर, सहायक सब-इंस्पेक्टर और हैड-कांस्टेबल के 4536 पदों का सृजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इन पदों के सृजन से पुलिस विभाग में पदोन्नति की असमानता समाप्त होगी और ऐसे सभी कर्मियों को समानता के तहत पदोन्नति के लाभ मिल पाएंगे। विज ने बताया कि इस संबंध में मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने गत दिनों अपनी स्वीकृति प्रदान कर दी है।

तीन श्रेणियों में 4308 पुरुष तथा 228 महिला के लिए पद

गृह मंत्री ने बताया कि सब-इंस्पेक्टर के 1970 पदों का सृजन होगा जिसमें से 1824 पुरुष और 146 महिला श्रेणी के पद शामिल होंगे। इसी प्रकार, सहायक सब-इंस्पेक्टर के 1848 पदों का सृजन किया जाएगा जिसमें से 1790 पुरुष और 58 महिला श्रेणी के पद होंगे । श्री विज ने बताया कि हैड-कांस्टेबल के 718 पदों का सृजन होगा जिसमें से 694 पुरुष और 24 महिला श्रेणी के पद सृजित किए जाएंगे।

अब अंबाला, करनाल जैसी रेंजों के पुलिस कर्मियों को मिलेगा पदोन्नति में समान लाभ/अवसर

विज ने बताया कि उन्हें पुलिस विभाग में सब-इंस्पेक्टर, सहायक सब-इंस्पेक्टर और हैड-कांस्टेबल की पदोन्नति में होने वाली असमानता को लेकर बहुत से पत्र/आवेदन मिल रहे थे। उन्होंने बताया कि इस संबंध में कुछ पुलिस रेंज/कमिश्नर में इन पदों पर कम समय में पदोन्नति हो रही थी जबकि कुछ पुलिस रेंज/कमिश्नर जैसे कि अंबाला, करनाल और हिसार इत्यादि में पदोन्नति के लिए बहुत ही अधिक समय के बाद कर्मचारियों को पदोन्नति के लाभ/अवसर प्रदान हो रहे थे।

विज के आदेशों के उपरांत असमानता की समस्या को समाप्त करने के लिए पुलिस विभाग ने भेजा प्रस्ताव

गृह मंत्री ने बताया कि पदोन्नति को लेकर हो रही इस असमानता की समस्या को समाप्त करने के लिए उनके आदेशों के अनुसार पुलिस विभाग ने 4536 सब-इंस्पेक्टर, सहायक सब-इंस्पेक्टर और हैड-कांस्टेबल के पदों को सृजित करने का प्रस्ताव उन्हें भेजा ताकि पदोन्नति में असमानता को समाप्त किया जा सकें। उन्होंने बताया कि अब अंबाला, करनाल और हिसार इत्यादि रेंज के ऐसे कर्मियों को भी गुरुग्राम व फरीदाबाद की तरह पदोन्नति के लाभ/अवसर समय पर उपलब्ध हो पाएंगे।

इन पदों के सृजन से पदोन्नति के लाभ/अवसर समान रूप से मिलेंगें

उल्लेखनीय है कि अंबाला, करनाल और हिसार रेंज इत्यादि के पुलिसकर्मियों को पदोन्नति का लाभ/अवसर काफी समय के बाद प्राप्त हो रहा था जबकि कई अन्य पुलिस रेंज/कमिश्नर में यह लाभ/अवसर पुलिस कर्मियों को जल्द ही प्राप्त हो जाता था। इस असमानता को देखते हुए इन पदों के सृजन से पदोन्नति के लाभ/अवसर ऐसे सभी पुलिस कर्मियों को समान रूप से प्राप्त हो पाएंगे।

error: Content can\\\'t be selected!!