हरियाणा में अनुसूचित जाति के किसानों को दिए जाएंगे 660 ट्रैक्टर, कृषि मंत्री ने 54 ट्रैक्टरों का ड्रा निकाला

CHANDIGARH, 27 FEB: हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि केंद्र व राज्य सरकार गरीब व आमजन की हितैषी है। सरकार अनुसूचित जाति व गरीब लोगों को उनका हक दे रही  है । अनुसूचित जाति के 660 किसानों को ट्रैक्टर देने के लिए ड्रा निकाले जा रहे हैं, जिन पर करीब 20 करोड़ रुपए की सब्सिडी दी जाएगी।  

दलाल आज भिवानी में ट्रैक्टरों का ड्रा निकालने के उपरांत किसानों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सरकार हर वर्ग के लिए कल्याणकारी योजनाएं लागू कर रही है। गरीब लोगों के चिरायू कार्ड बनाए जा रहे हैं, जिससे वे पांच लाख रुपए तक का नि:शुल्क ईलाज करवा सकते हैं।

उन्होंने कहा कि कृषि विभाग का बजट बढ़ाया गया है। प्रदेश में 1200 करोड़ रुपए जलभराव की समस्या के समाधान के लिए मंजूर किए गए हैं। 25 हजार एकड़ कृषि योग्य भूमि का सेम से निजात दिलाई गई और आगामी वित्त वर्ष में 50 हजार एकड़ सेमग्रस्त भूमि को कृषि योग्य बनाने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने कहा कि पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए पशुधन किसान क्रेडिट कार्ड शुरू किए गए हैं ताकि गरीब आदमी एक लाख 60 हजार रुपए का ऋण बिना किसी सिक्योरिटी के ले सके।

कार्यक्रम के दौरान ऑनलाइन सिस्टम से 54 ड्रा निकाले गए। कार्यक्रम में कृषि विभाग के उप निदेशक डॉ. आत्माराम गोदारा ने विभागीय योजनाओं के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इन ट्रैक्टरों से छोटी ज्योत वाले किसान अपना और कार्य भी कर सकते हैं। कार्यक्रम में कृषि अभियंता नसीब सिंह धनखड़ ने ड्रा की ऑनलाइन प्रक्रिया की पारदर्शिता के बारे में विस्तार से जानकारी भी दी।

error: Content can\\\'t be selected!!