पंजाब में 71.95 फीसदी वोटिंग की गई दर्ज: सीईओ

सभी स्ट्रांग रूम किए सील, ईवीएम की तीन स्तरीय सुरक्षा

CHANDIGARH: पंजाब विधान सभा मतदान के लिए रविवार को राज्य के कुल 2.14 करोड़ वोटरों में से 71.95 फीसदी वोटरों ने अपने वोट के अधिकार का प्रयोग कर शांतिपूर्वक ढंग से वोटें डालीं। कुल 15469618 वोटरों ने वोट डाली, जिन में 8133930 पुरुष और 7335406 औरतें जबकि 282 ट्रासजैडर / अन्य शामिल  हैं।

 इस संबंधी अंतिम विवरणों के बारे जानकारी देते हुए मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सी.ई.ओ.) पंजाब डा. ऐस. करुणा राजू ने आज बताया कि राज्य के कुल 117 हलकों में से गिद्दड़बाहा सबसे अधिक 84.93 फीसद पोलिंग के साथ पहले स्थान पर रहा, जबकि तलवंडी साबो 83.70 फीसद के साथ दूसरे स्थान पर और सरदूलगढ़ (83.64%) पर रहा। इसी तरह अमृतसर पश्चिमी (55.40%), लुधियाना दक्षिणी (59.04%) और अमृतसर केंद्रीय (59.19%) हलकों में सब से कम वोटिंग फ़ीसद दर्ज की गई। उन्होंने कहा कि सभी जिलों की सकरूटनी रिपोटें मुख्य निर्वाचन अधिकारी के दफ़्तर में प्राप्त हो चुकी हैं।

उन्होंने कहा कि मतदान वाले दिन राज्य में 24740 पोलिंग स्टेशनों से 23 टन कोविड वेस्ट जिसमें पीपीइ किट्टें, फेस मास्क, दस्ताने, फेस शील्ड आदि शामिल है, पैदा हुआ। यह वेस्ट हरेक जिले में पीपीसीबी की तरफ से नियुक्त ज़िला नोडल अफसरों की सहायता  बड़े सभ्यक और वातावरण समर्थकी ढंग से एकत्रित करके नष्ट किया गया।

अमन -कानून की स्थिति संबंधी डा: राजू ने कहा कि राज्य में मतदान से सम्बन्धित कुछ मामूली घटनाएँ सामने आईं हैं और किसी भी असुखद घटना को रोकने के लिए पोलिंग वाले दिन कुल 33 ऐफआईआरज़ दर्ज की गई हैं। दर्ज हुई इन 33 ऐफआईआरज़ में से, 10 मामूली झड़पों से सम्बन्धित, 16 मनाही के हुक्मों का उल्लंघन करने, तीन मतदान  संबंधी अपराध, तीन अन्य मामले और एक गोलीबारी की घटना से सम्बन्धित थी।

डा. राजू ने बताया कि रविवार शाम 6बजे शांतमयी ढंग से वोटिंग पड़ने के बाद सभी इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीनों (ईवीऐम) को सम्बन्धित स्ट्रांग रूमों में भेज दिया गया। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों मुताबिक 66 स्थानों पर सभी 117 स्ट्रांग रूमों को सील कर दिया गया है और केंद्रीय हथियारबंद पुलिस बलों (सीएपीऐफ), हथियारबंद पुलिस और पंजाब पुलिस की तैनाती के साथ तीन -स्तरीय सुरक्षा उपाय सख़्त निगरानी कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि वास्तविक मतदान दौरान 65 बैलट यूनिट, 60 कंट्रोल यूनिट और 738 वीवीपीएटी की बदली की गई।  

डा. राजू ने राज्य में निष्पक्ष और शांति पूर्वक मतदान को यकीनी बनाने के लिए दिन -रात काम करने वाले पोलिंग मुलाज़ीम, सुरक्षा अमले और पंजाब पुलिस के मुलाजिमों, 25 हज़ार बूथ स्तर अफ़सर,दिव्यांग कोआरडीनेटरों, ऐनसीसी /ऐनऐसऐस के वालंटियरों,आशा वर्करों, आंगनवाड़ी वर्करों, मिड -डे -मील वर्करों और गाँवों के चौकीदारों का एक बार फिर धन्यवाद किया।

error: Content can\\\'t be selected!!