चंडीगढ़ प्रदेश कांग्रेस की नई कमेटी तैयार, हाईकमान की मंजूरी का इंतजार, जानिए कहां फंसा है पेंच

CHANDIGARH: चंडीगढ़ प्रदेश कांग्रेस की बहु प्रतीक्षित नई कमेटी तैयार हो गई है। प्रदेश कांग्रेस के नए अध्यक्ष सुभाष चावला जल्द अपनी इस नई टीम को लेकर मैदान में दिखने वाले हैं। फिलहाल इस कमेटी को पार्टी हाईकमान की मंजूरी का इंतजार है। कुछेक नामों पर पेंच फंसा हुआ है। कहा जा रहा है कि पार्टी हाईकमान कुछ फेरबदल के साथ शीघ्र ही चंडीगढ़ प्रदेश कांग्रेस की नई कमेटी की घोषणा कर देगी।

प्रभारी ने कमेटी बनाने को 15 दिन का दिया था समय
बता दें कि गत 9 फरवरी को चंडीगढ़ प्रदेश कांग्रेस का अध्यक्ष अचानक बदल दिया गया था। पार्टी हाईकमान ने तत्कालीन प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रदीप छाबड़ा को हटाकर पूर्व मेयर एवं वरिष्ठ कांग्रेस नेता सुभाष चावला को यहां पार्टी की कमान सौंप दी थी। इसके बाद 21 फरवरी को हुए सुभाष चावला के ताजपोशी समारोह में प्रदेश कांग्रेस प्रभारी हरीश रावत ने चावला को 15 दिन के अंदर अपनी प्रदेश कांग्रेस कमेटी व 25 दिन में ब्लॉक तथा बूथ कमेटी गठित करने का निर्देश दिया था। पार्टी सूत्रों के मुताबिक कड़ी माथापच्ची के बाद सुभाष चावला ने प्रदेश कमेटी का गठन कर दिया है। इसे मंजूरी के लिए पार्टी हाईकमान के पास भेजा गया है।

प्रदेश कमेटी में शामिल चेहरों पर सबकी नजर
चंडीगढ़ प्रदेश कांग्रेस में इस नई कमेटी का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है। सबकी नजर प्रदेश कमेटी में शामिल किए जाने वाले चेहरों पर है। यह कमेटी सुभाष चावला के सियासी कौशल का भी प्रतिबिंब होगी। क्योंकि पार्टी में इस समय सबसे बड़ा मुद्दा सबको साथ लेकर चलने का है। चावला के लिए यह बड़ी चुनौती भी है। क्योंकि सुभाष चावला को प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष बनाए जाने के बाद पार्टी में असंतोष का माहौल भी बन गया था। कुछ पदाधिकारी खुलकर चावला के विरोध में खड़े हो गए थे तो कई अब भी नाराज बैठे हैं। हालांकि सुभाष चावला स्पष्ट कह चुके हैं कि सबको साथ लेकर पार्टी को नए सिरे से मजबूत करना उनकी पहली प्राथमिकता है। ऐसे में यह देखना सबके लिए दिलचस्प हो गया है कि नए प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सुभाष चावला ने कौन से नए-पुराने चेहरों से अपनी टीम तैयार की है।

प्रदेश पदाधिकारियों का कट सकता है टिकट
दिसम्बर में होने वाले नगर निगम चुनाव के मद्देनजर भी नई प्रदेश कांग्रेस कमेटी को बड़ा महत्वपूर्ण माना जा रहा है। समझा जाता है कि जिन पार्टी नेताओं को प्रदेश कमेटी में शामिल किया जाएगा, उन्हें निगम चुनाव में टिकट से वंचित किया जा सकता है और जिनको टिकट दी जानी है, उन्हें प्रदेश कमेटी से दूर रखा जा सकता है। क्योंकि निगम चुनाव के दौरान चावला की इस टीम की सक्रियता भी महत्वपूर्ण होगी और पार्टी हाईकमान चुनाव के समय किसी को दोहरी भूमिका में नहीं रखना चाहती है। ऐसे में टिकट के चाहवानों की भी इस कमेटी को लेकर धड़कनें बढ़ी हुई हैं।

दिल्ली में दिया जाना है कमेटी को अंतिम रूप
पार्टी सूत्रों के मुताबिक प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सुभाष चावला ने तय अवधि में पार्टी की प्रदेश कमेटी का गठन कर इसे मंजूरी के लिए पार्टी हाईकमान के पास भेज दिया है लेकिन हाईकमान कुछ नामों को लेकर संशय की स्थिति में है। इसको लेकर चंडीगढ़ प्रदेश कांग्रेस प्रभारी एवं उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत, सह प्रभारी हरीपाल रावत और पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं पार्टी के राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष पवन बंसल के बीच दिल्ली मुख्यालय में जल्द बैठक होगी। माना जा रहा है कि इसी बैठक में चंडीगढ़ की प्रदेश कमेटी को अंतिम रूप दिया जाएगा। इसके बाद राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी की हरी झंडी मिलते ही चंडीगढ़ की नई प्रदेश कांग्रेस कमेटी घोषित कर दी जाएगी।

चंडीगढ़ प्रदेश कांग्रेस नेतृत्व से नई प्रदेश कमेटी के नाम मिल गए हैं। प्रभारी हरीश रावत की व्यस्तता के कारण कमेटी घोषित होने में थोड़ी देर हुई है। उनको समय मिलते ही एआईसीसी मुख्यालय में कमेटी को अंतिम रूप देकर पार्टी हाईकमान की मंजूरी के लिए भेज दिया जाएगा। राष्ट्रीय अध्यक्ष की हरी झंडी मिलने के बाद कमेटी घोषित कर दी जाएगी। यह प्रक्रिया बहुत जल्द पूरी होगी।

– हरीपाल रावत, सह-प्रभारी, चंडीगढ़ प्रदेश कांग्रेस।

error: Content can\\\'t be selected!!