कोविड टीकाकरण के लिए दुकानदारों व स्टाफ को हैल्थ वर्कर्स का दर्जा दे प्रशासन, तब लग सकते हैं कोरोना फ्री परिसर के बोर्ड: व्यापार मंडल

CHANDIGARH: चंडीगढ़ व्यापार मंडल ने प्रशासन से मांग की है कि शहर के बाजारों में स्थित तमाम दुकानदारों व उनके स्टाफ को भी कोरोना टीकाकरण के मामले में हैल्थ वर्कर्स का स्टेटस दिया जाए, ताकि हर दुकानदार व उसका स्टाफ टीका लगवाकर अपने दुकान परिसर को कोरोना मुक्त घोषित करते हुए यह लिख सके कि उसकी दुकान में स्टाफ का हर व्यक्ति कोरोना टीकाकरण करवा चुका है।

लोगों से एडवाइजर की अपील पर दी व्यापार मंडल ने प्रतिक्रिया

गौरतलब है कि चंडीगढ़ के प्रशासक के सलाहकार मनोज परिदा ने सोशल मीडिया पर लोगों से अपील की है कि वह केवल उसी दुकान में खरीददारी के लिए जाएं, जिस पर लिखा हो कि यहां सभी ने खुद को कोरोना वैक्सीन लगवा रखी है। इसके बाद बाजारों की तरफ से प्रतिक्रिया में चंडीगढ़ व्यापार मंडल के अध्यक्ष चरनजीव सिंह व पूर्व अध्यक्ष, पैट्रन एवं मुख्य प्रवक्ता दिवाकर साहूजा ने एक संयुक्त बयान जारी कर कहा कि शहर के सभी बाजारों व दुकानों में कोविड प्रोटोकॉल का पालन कराने के लिए चंडीगढ़ व्यापार मंडल पहले से ही जागरूकता अभियान चलाए हुए है। दुकानदार कोविड प्रोटोकॉल का पालन भी कर रहे हैं।

थोड़े समय में सभी दुकानदार व स्टाफ का टीकाकरण संभव नहीं

दोनों व्यापार मंडल नेताओं ने कहा कि दुकानों पर यह बोर्ड लगवाना कि यहां सभी ने कोरोना टीका लगवा लिया है और संबंधित परिसर कोरोना फ्री है, यह तब तक संभव नहीं है जब तक कि दुकानों के स्टाफ को हैल्थ वर्कर्स की तरह टीका लगवाने की सुविधा न दी जाए। क्योंकि इस समय केवल 45 वर्ष से ऊपर के आम लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है। 1 मई से 18 वर्ष से ऊपर के आम लोगों को टीका लगेगा। ऐसे में बहुत थोड़े समय में सभी दुकानदारों व उनके स्टाफ का टीकाकरण संभव नहीं है। उन्होंने कहा कि यदि दुकानदार व उसके स्टाफ को हैल्थ वर्कर्स की तरह किसी भी उम्र में, किसी भी दिन व किसी भी समय टीका लगवाने की सुविधा दे दी जाए तो ही सभी दुकानदारों व उनके स्टाफ का टीकाकरण जल्द संभव है। इसके बाद दुकानदार तेजी से अपनी दुकानों पर उस तरह का बोर्ड लगवा पाएंगे, जिसके लिए प्रशाससक के सलाहकार मनोज परिदा ने अपील की है।

नगर निगम रोजाना मार्केट्स को सेनेटाइज करे

चरनजीव सिंह व दिवाकर साहूजा ने प्रशासन से यह भी मांग की है कि नगर निगम को यह निर्देश दिए जाएं कि वह रोजाना सभी मार्केट्स का सेनेटाइजेशन सुनिश्चित करे। उन्होंने कहा कि चंडीगढ़ व्यापार मंडल कोरोना के खिलाफ प्रभावी जंग के लिए किए जा रहे प्रयासों के समन्वय तथा ग्राहकों के लिए निर्देश जारी करने को जल्द ही एक हैल्पलाइन भी स्थापित करेगा।

कोरोना संकट में व्यापारियों को राहत पैकेज भी दे प्रशासन

चंडीगढ़ व्यापार मंडल के अध्यक्ष चरनजीव सिंह व मुख्य प्रवक्ता दिवाकर साहूजा ने प्रशासन से कोरोना संकट के इस दौर में व्यापारियों को बिजली-पानी बिल, प्रॉपर्टी टैक्स. लीज मनी, पार्किंग फीस, किराया, लोन, सब्सिडी आदि में राहत देने की भी मांग की है। उन्होंने कहा कि कोरोना के फैलाव को रोकने के लिए जरूरी सभी उपाय अपनाने को शहर के तमाम मार्केट्स में दुकानदारों द्वारा ली गई शपथ भी दर्शाती है कि कोरोना के खिलाफ सरकार व प्रशासन के प्रयासों को चंडीगढ़ व्यापार मंडल पूरी तरह आगे बढ़ा रहा है।

error: Content can\\\'t be selected!!