चंदन के लेपन के बाद भगवान श्री राधा माधव को मनमोहक मुद्रा में देख भाव-विभोर हुए श्रद्धालु

चंदन यात्रा समापन समारोह में विशेष तौर पर पहुंचे विष्णु महाराज

CHANDIGARH, 22 MAY: अंतरराष्ट्रीय श्री चैतन्य गौड़ीय मठ संस्थान के आचार्य एवं अध्यक्ष श्री भक्ति विचार विष्णु जी महाराज के चण्डीगढ़ पहुंचने पर भक्तों द्वारा उनका भव्य स्वागत किया गया। भक्तों ने बहुत हर्षोल्लास में फूलों की वर्षा कर उनका स्वागत किया। मठ के प्रवक्ता जयप्रकाश गुप्ता ने अपने में बताया कि गौड़ीय मठ में 21 दिनों से चल रही चंदन यात्रा समापन समारोह में भाग लेने के लिए संस्थान के आचार्य एवं अध्यक्ष विष्णु महाराज जी विशेष रूप से चंडीगढ़ पधारे।

उन्होंने भक्तों को संबोधित करते हुए कहा कि भगवान सर्वशक्तिमान है लेकिन भक्तों को सुख देने के लिए आनंद देने के लिए भी सेवा का मौका देते हैं, इसलिए उन्होंने आज से लगभग 550 वर्ष पूर्व महान वैष्णव संत श्री मार्ग इंद्रपुरी जी तथा महान वैष्णव संत एवं भक्त श्री माधवेंद्र पुरी जी को अपने शरीर की तपन को दूर करने के लिए  माल्या गिरी पर्वत जोकि उड़ीसा में है, वहां से चंदन लाकर उसका लेप लगाने का आदेश दिया। तभी से यह परंपरा आज तक वैष्णव जगत में निरंतर चल रही है। आज के कार्यक्रम में गौड़ीय मठ के भक्त बच्चों ने अपनी धार्मिक सांस्कृतिक कलाकृतियां पूजा विष्णु महाराज जी के सामने प्रस्तुत की।

महाराज श्री ने इनकी भरपूर प्रशंसा की। पिछले 21 दिनों से प्रातःकाल भक्त लोग भगवान को चंदन का लेप लगाने के लिए अति उत्साह में पुरुष लोग वैष्णव वेशभूषा में धोती कुर्ता माथे पर चंदन का तिलक लगाकर चंदन को घिसकर भगवान को लेप लगाने की तैयारी करते रहे। महिलाएं भी वैष्णो वेशभूषा में धोती या साड़ी पहनकर भगवान को उत्साह के साथ चंदन का लेप तैयार करती करती रहीं। 

error: Content can\\\'t be selected!!