रामदरबार में अंबेडकर जयंती समारोह का आयोजनः भाजपा के राज में देश का संविधान बदलने की हो रही कोशिश: प्रदीप छाबड़ा

कहा- भाजपा नेता अनर्गल व झूठी बयानबाजी करके दलितों को गुमराह करने का कर रहे प्रयास

CHANDIGARH: चंडीगढ़ प्रदेश कांग्रेस के निवर्तमान अध्यक्ष एवं पूर्व मेयर प्रदीप छाबड़ा ने कहा कि देश की सत्ता पर काबिज भाजपा आज भारत का संविधान ही बदलने की कोशिश कर रही है। कांग्रेस इसे किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं करेगी और भाजपा की इस कोशिश को कामयाब नहीं होने देगी। छाबड़ा ने कहा कि भाजपा के राज में दलितों पर बढ़ रहे अत्याचार व शोषण ने भाजपा की दलित विरोधी मानसिकता को उजागर कर दिया है। कांग्रेस शासन के समय की तमाम दलित हितैषी नीतियों को पलटा जा रहा है। इस तरफ से दलित समाज का ध्यान हटाने के लिए भाजपा नेता अनर्गल व झूठी बयानबाजी करके दलितों को गुमराह करने का प्रयास कर रहे हैं। छाबड़ा ने आह्वान किया कि देश का दलित समाज एकजुट होकर भाजपा की दलित विरोधी नीतियों का विरोध करे।

समारोह में मुख्य अतिथि थे प्रदीप छाबड़ा

प्रदीप छाबड़ा आज संविधान निर्माता एवं देश के सर्वमान्य प्रथम दलित नेता बाबा साहेब डॉक्टर भीमराव अम्बेडकर के 130वे जन्मदिवस पर रामदरबार फेज-1 में आयोजित एक भव्य समारोह को संबोधित कर रहे थे। छाबड़ा इस समारोह में मुख्य अतिथि थे। इस मौके पर लोगों ने पूर्व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रदीप छाबड़ा का जोरदार स्वागत किया। समारोह में छाबड़ा ने बाबा साहेब डॉक्टर भीमराव अम्बेडकर की तस्वीर पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें नमन किया।

संविधान आज खतरे में

समारोह को संबोधित करते हुए प्रदीप छाबड़ा ने कहा कि भारत की गंगा-जमुनी संस्कृति को ध्यान में रखकर, समाज में समानता का भाव पैदा करने वाला, किसी भी तरह के भेदभाव से परे, कड़ी मेहनत व लगन से तैयार किया गया देश व समाज को एकजुट रखने वाला डॉक्टर अम्बेडकर का बनाया भारतीय संविधान आज खतरे में है। केंद्र की भाजपा सरकार इसको बदलने का प्रयास कर रही है और समाज को उसके अधिकारों, जो सविधान में दिए गए हैं, को छीनकर सामाजिक भाईचारा खत्म कर लोगों को आपस में बांटने में लगी है। उन्होंने कहा कि समाज के दबे-कुचले वर्ग के उत्थान के लिए बाबा साहेब ने जिस रिजर्वेशन की व्यवस्था की थी, आज उसको खत्म किया जा रहा है।

देश के संविधान व अधिकारों की रक्षा के लिए एकजुट होकर संघर्ष करने का आह्वान

छाबड़ा ने कहा कि आज जरूरत है कि लोग, खासकर दलित समाज भारतीय जनता पार्टी व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बातों में न आए और ऐसी विघटनकारी ताकतों का डटकर मुकाबला करने व उन्हें करारा जवाब देने के लिए आगे आए। छाबड़ा ने कहा कि आज भाजपा सरकार से हर वर्ग दुखी है। इस सरकार के शासन में लोगों का जीवन मुश्किल व ज्यादा जटिल हो गया है। इस सरकार ने देश को अराजकता, महंगाई, बेरोजगारी में धकेल दिया है। देश का किसान वर्ग खेतों को छोड़कर गर्मी, सर्दी, बरसात में सड़क पर खुले आसमान के नीचे संघर्ष करने को विवश है। महिलाओं में असुरक्षा की भावना बढ़ रही है। ऐसे में आपसी भाईचारा कायम रखना बहुत जरूरी हो गया है। आपसी प्रेम-सौहार्द ही देश की सबसे बड़ी ताकत है, जिसके जरिए वर्तमान परिस्थितियों व भाजपा सरकार से मुकाबला किया जा सकता है। छाबड़ा ने लोगों से आह्वान किया कि आज डॉक्टर भीमराव अंबेडकर को उनकी जयंती पर सच्ची श्रद्धांजलि यही होगी कि आपसी भाईचारा कायम रखते हुए देश के संविधान व अपने अधिकारों की रक्षा के लिए हर संभव संघर्ष किया जाए।

समारोह में यह लोग भी रहे मौजूद

इस अंबेडकर जयंती समारोह का आयोजन रमेश छाचर व ललिता रानी छाचर ने किया था। इस अवसर पर चंडीगढ़ प्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ नेता संदीप भारद्वाज, जगदीप महाजन के अलावा जगन प्रधान, कालूराम, वरिष्ठ सफाई कर्मचारी नेता ओमपाल चावर, मुकेश अनारिया, रमेश छाछर, हरजिंदर बावा, ललिता छाछर, सोनिया दुग्गल, रवि मचल, सुधीर कुमार, परमीत मचल, अमित पर्चा, अविने, अविलश, अमित टाक, विपशु चावल, शेखर कागड़ा, राजू कागड़ा, नितिन ठाकुर, राजिंदर बडग़ुजर, बलबीर, मदन मचल, चन्दू लाल, मोहमद सादिक, रमेश शर्मा, नीलम नाथ आदि लोग बड़ी संख्या में मौजूद थे।

error: Content can\\\'t be selected!!