पंजाब में बोले अमित शाह: केजरीवाल से पूछा जाना चाहिए कि दिल्ली सरकार में कोई सिख मंत्री क्यों नहीं है?

पटियाला में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने किया पंजाबियों की वीरता को सलाम
राष्ट्रीय सुरक्षा पर दलगत राजनीति से ऊपर उठने के लिए कैप्टन अमरिन्दर सिंह की तारीफ की

CHANDIGARH: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पंजाबियों और विशेषकर सिखों की बहादुरी को सलाम करते हुए आज पटियाला के वीर हकीकत राहत मैदान में रैली को संबोधित करते हुए कहा कि उनकी निगरानी में देश सुरक्षित महसूस करता है। विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि पंजाब एक सीमांत राज्य है और देश की सुरक्षा के लिए शांति और सुरक्षा आवश्यक है। उन्होंने कहा कि पंजाब में केवल एन.डी.ए सरकार जो केंद्र सरकार के साथ मिलकर काम करेगी, पंजाब में शांति, सद्भाव और सुरक्षा सुनिश्चित कर सकती है।

केंद्रीय गृह मंत्री ने इस संदर्भ में मंच पर बैठे पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की विशेष रूप से सराहना की, कि जब राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े मुद्दों की बात आती है तो वह हमेशा पक्षपातपूर्ण विचारों से ऊपर बोलते हैं। उन्होंने खुलासा किया कि 2019 में जब वे गृह मंत्री बने तो पंजाब सीमा पर सुरक्षा की स्थिति को लेकर काफी चिंतित थे, लेकिन जब उन्होंने कैप्टन अमरिंदर से बात की तो उनकी बेचैनी कम हो गई।

 गृह मंत्री ने कहा कि कांग्रेस को पटियाला से एक भी सीट नहीं मिलनी चाहिए, जैसा कि कांग्रेस पार्टी ने कैप्टन अमरिंदर जैसे वरिष्ठ नेताओं के साथ किया है। पंजाब में नशे की समस्या का जिक्र करते हुए शाह ने कहा कि नरेंद्र मोदी को मौका दीजिए और पंजाब से नशा पूरी तरह से खत्म हो जाएगा। उन्होंने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर तंज कसते हुए कहा कि उनमें पंजाब से नशा खत्म करने का वादा करने की हिम्मत नहीं है। एन.डी.ए सरकार सत्ता में आई तो पंजाब के प्रमुख चार शहरों में नारकोटिक्स सैल स्थापित कर नशे को पूरी तरह से खत्म किया जाएगा।

  उन्होंने पंजाब और सिखों के प्रति केजरीवाल के इरादों पर भी सवाल उठाया और कहा कि केजरीवाल पंजाब में केवल पंजाबियों और सिखों के वोट लेने के लिए आ रहे हैं और अगर केजरीवाल की सिखों के प्रति इतनी सद्भावना है तो दिल्ली में केजरीवाल सरकार 8 साल पुरानी है और उन्होंने अपनी सरकार में किसी भी सिख चेहरे का चयन क्यों नहीं किया। जबकि भाजपा ने सिख भाईचारे को हमेशा अपनी सरकार में महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां दी हैं। गृह मंत्री ने कहा कि दिल्ली के इतिहास और विकास में सिखों की अहम भूमिका रही है, लेकिन केजरीवाल ने उन्हें हमेशा नजरअंदाज किया है।  

केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि एनडीए सरकार के पास राज्य में उद्योग और कृषि को मार्डर रूप देने के लिए एक स्पष्ट रोडमैप है। उन्होंने कहा कि पंजाब सत्तर के दशक तक सभी राज्यों में शीर्ष स्थान पर था क्योंकि यह कृषि और उद्योग में अद्वितीय था। पंजाब को उस गौरवशाली स्थान पर लौटने की जरूरत है और केंद्र सरकार के समन्वय से एनडीए सरकार की ताकत सुनिश्चित की जाएगी।

 पंजाब और सिखों के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के विशेष सम्मान का उल्लेख करते हुए, उन्होंने कहा कि वह सिख विरोधी दंगों के अपराधियों को दंडित करने, करतारपुर कॉरिडोर को फिर से खोलने, 26 दिसंबर को युवा राजकुमारों की याद में ‘वीर बाल दिवस’ के रूप में नामित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। 314 में से 312 नामों को काली सूची में डालने के लिए कई विशेष कदम उठाए गए हैं।

उन्होंने आगे कहा कि जब तालिबान ने अफगानिस्तान पर आक्रमण किया, तो एक डर था कि गुरु ग्रंथ साहिब को वहां के गुरुद्वारों में संरक्षित नहीं माना जा रहा था और सभी पावन ग्रंथ सुरक्षित दिल्ली लाकर वहां के गुरुद्वारा साहिब में स्थापित किए गए। श्री गुरू ग्रंथ साहिब के प्रति इस प्रकार की शद्धा भावना प्रधानमंत्री नरिंदर मोदी के मन में हैं।

इससे पहले रैली को संबोधित करते हुए पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने अमित शाह और केंद्र की भाजपा सरकार की सराहना की और कहा कि उन्हें जब भी जरूरत पड़ी शाह, मोदी और अन्य मंत्रियों से हमेशा पूरा समर्थन मिला। उन्होंने विशेष रूप से उल्लेख किया कि कोविड महामारी के दौरान जब राज्य में टीकों की कमी थी, केंद्र सरकार ने उन्हें जल्द से जल्द उपलब्ध कराने में कोई कसर नहीं छोड़ी।

इस अवसर पर बोलते हुए शिरोमणि अकाली दल (यूनाइटेड) के अध्यक्ष सुखदेव सिंह ढींडसा ने कहा कि पंजाब को एक ऐसी सरकार की जरूरत है जो केंद्र के साथ मिलकर काम करे, क्योंकि पंजाब कर्ज और कृषि आय में गिरावट जैसी गंभीर चुनौतियों का सामना कर रहा है।  इस मौके पर पंजाब बी.जे.पी महासचिव प्रभारी दुशांत गौतम और हरियाणा के सांसद अरविंद शर्मा भी मौजूद थे।

error: Content can\\\'t be selected!!