CM भगवंत मान का ऐलान: अब लोगों को उनके घर पर ही मिलेगा राशन

CHANDIGARH, 28 MARCH: एक और महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने आज राज्य भर में लोगों को घर-घर तक निर्विघ्न राशन पहुँचाने के लिए नवीन योजना का ऐलान किया। इस सम्बन्धी एक वीडियो संदेश में ऐलान करते हुए भगवंत मान ने कहा कि इस योजना का उद्देश्य लोगों को साफ़-सुथरे थैलों में भरकर बढिय़ा गुणवत्ता का राशन भाव गेहूँ या आटा और दाल मुहैया करवाना है। उन्होंने कहा, ‘‘आपको अब राशन लेने के लिए लम्बी कतारों में खड़े या अपनी दिहाड़ी खराब करने की ज़रूरत नहीं है और अब हमारे अधिकारी आपके घर राशन पहुँचाने से पहले आपके घर में मौजूद होने के बारे में पूछा करेंगे।’’

मान ने बताया कि इस योजना के अंतर्गत उन लाभार्थियों को भी एक विकल्प दिया जाएगा जो अपनी सुविधा के अनुसार पास के डिपूओं से राशन की स्पलाई लेना चाहते हैं। उन्होंने अफ़सोस प्रकट किया कि आज़ादी के 75 साल बाद भी लोगों को राशन लेने के लिए लम्बी कतारों में खड़ा होना पड़ता है, जबकि अब डिजिटल युग में लोग बहुत कम समय में कोई भी चीज़ अपने स्थान पर ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि यह लोक-हितैषी पहल लोगों को उनके द्वार पर ही बढिय़ा गुणवत्ता का राशन मिलना सुनिश्चित बनाएगी। उन्होंने कहा कि पहले हमारी माताओं को राशन लेने के लिए 2-2 किलोमीटर तक भी जाना पड़ता था और वह राशन भी घटिया गुणवत्ता का होता था, जोकि खाने के लिए उपयुक्त नहीं होता था। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने आपके घर के दरवाज़े पर बढिय़ा और स्वच्छ राशन मुहैया करवाने का प्रयास किया है। उन्होंने कहा कि इस योजना को लागू करने के लिए रूप-रेखा जल्द ही बनायी जाएगी। मान ने कहा कि यह योजना पहले दिल्ली में केजरीवाल सरकार द्वारा शुरू की गई थी परन्तु केंद्र द्वारा इसको किसी तरह से रोक दिया गया था, क्योंकि केंद्र का इरादा लोगों को राशन के लिए लम्बी कतारों में खड़ा करना था।

error: Content can\\\'t be selected!!