जब तक दुनिया रहेगी, डॉ. अम्बेडकर का नाम अमर रहेगा – सत्यपाल जैन

CHANDIGARH, 14 APRIL: चण्डीगढ़ के पूर्व सांसद एवं भारत सरकार के अपर महासलिसिटर सत्यपाल जैन ने कहा है कि जब तक दुनिया रहेगी तब तक डॉ. भीम राव अम्बेडकर का नाम अमर रहेगा तथा समूचा देश डॉ. अम्बेडकर द्वारा भारत को विष्व का सबसे सुन्दर एवं बेहतरीन संविधान देने के लिये, सदैव ऋृणि रहेगा।

जैन आज प्रातः पी.जी.आई. चण्डीगढ़ के गुरू रविदास भवन मंदिर में डॉ. अम्बेडकर के जन्मदिन के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के नाते उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित कर रहे थे। जैन ने कहा कि डॉ. अम्बेडकर जिस दौर में पैदा हुये थे, वह दौर बहुत ही कठिन था तथा समाज आर्थिक एवं सामाजिक जटिलताओं से जकड़ा हुआ था, परन्तु डॉ. अम्बेडकर ने अपनी लग्न, कड़ी मेहनत एवं अपनी योग्यता के आधार पर उन सभी चुनौतियों का सफलतापूर्वक सामना किया तथा यह साबित किया कि उच्च पदों पर पहुंचना केवल बडे़ घरों में पैदा हुये बच्चों तक ही सीमित नहीं है, अपितु कोई भी व्यक्ति अपने गुणों से एक साधारण परिवार में पैदा होकर भी उन्नति के उच्च शिखर पर पहुंच सकता है।

जैन ने कहा कि डॉ. अम्बेडकर द्वारा देश को दिये गये संविधान की सबसे बड़ी विषेषता यह है कि वह सभी नागरिकों को, चाहे वे किसी भी धर्म, साम्प्रदाय, जाति उपजाति, प्रदेश एवं किसी भी भाषा के हो, उनको बराबर के अधिकार देता है। उन्होंने कहा कि दुनिया के सभी देशों के संविधानों में कोई भी संविधान कानून की दृष्टि से उतना सम्पन्न नहीं है, जितना भारत का संविधान है। इस अवसर पर जसपाल सिंह जागरूकता, डॉ. कनु, अमन वालिया, डॉ. प्रेम चन्द सहित भारी संख्या में लोग उपस्थित थे।

error: Content can\\\'t be selected!!