युवाओं व महिलाओं को नए वोट बनवाने पर दिए जाएंगे आकर्षक उपहार

1 अक्टूबर से 9 दिसंबर 2023 तक किया जाएगा वोट बनाने का कार्य

CHANDIGARH, 3 OCTOBER: हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने कहा कि निर्वाचन आयोग ने युवाओं एवं महिलाओं को नए वोट बनवाने पर आकर्षक उपहार देने की अनूठी पहल की है। इसके तहत 1 अक्टूबर से 9 दिसम्बर तक वोट बनवाने वालों को 5 जनवरी 2024 को प्रकाशित मतदाता सूची से निकाले जाने वाले ड्रा में लैपटॉप, स्मार्टफोन और पेन ड्राइव दिए जाएंगे। इसके अलावा इस अवधि के दौरान नए वोट बनवाने वाले मतदाताओं को टी-शर्ट प्रदान की जाएगी।

मुख्य निवार्चन अधिकारी अनुराग अग्रवाल आज यहां पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। इस अवसर पर अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी हेमा शर्मा, संयुक्त निर्वाचन अधिकारी अपूर्व, सहित अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि एक अक्टूबर से 9 दिसंबर तक नए वोट बनवाने वाले मतदाताओं को 3 लैपटॉप 2 स्मार्टफोन तथा 100 पेन ड्राईव उपहार के रूप में प्रदान किए जाएगें। उन्होंने कहा कि मतदाता बनने का शुरू हुआ त्योहार आओ भाग लेकर पाएं आकर्षक उपहार की पहल प्रदेश के पात्र युवाओं एवं महिलाओं को प्रोत्साहित करने के लिए शुरू की गई है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि जिनका जन्म 2 जनवरी 2004 से एक जनवरी 2006 के बीच हुआ है और उन्होंने अपना वोट नहीं बनवाया है, वह वोटर हेल्पलाइन पर ऑनलाइन फॉर्म 6 भरकर मतदाता बन सकते हैं। इसके साथ ही आकर्षक ईनाम भी पा सकते हैं। उन्होंने बताया कि जिनकी आयु जनवरी, अप्रैल, जुलाई व अक्टूबर में 18 वर्ष हो जाती निवार्चन आयोग द्वारा उन्हें नए वोट बनवाने का अवसर प्रदान किया जा रहा है। इसलिए सभी पात्र व्यक्तियों को अपने वोट अवश्य बनवा लेेने चाहिए। इसके अलावा मृत व्यक्तियों के नाम मतदाता सूची से हटाए जाएंगे।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि जिनकी आयु 18 वर्ष हो गई है और अपना वोट बनवाने के लिए पात्र हैं, उन्हें वोट बनवाने के लिए स्थाई आवास का पता, जन्म तिथि तथा पासपोर्ट साईज का फोटो सहित तीनों की फोटो प्रतियां फार्म 6 के साथ लगानी होंगी। उन्होंने बताया कि ऑनलाइन मतदाता सेवा पोर्टल के माध्यम से तथा ऑफलाइन बीएलओ के माध्यम से वोट बनवा सकते हैं। इस प्रकार मतदाताओं के लिए आयोग द्वारा दोनों तरह सेवाएं उपलब्ध करवाई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि यदि वोट बनवाने के लिए किसी भी तरह की दिक्कतें आती हैं तो वे वोटर हेल्पलाइन नम्बर 1950 तथा वोटर हेल्पलाइन एप पर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।

अग्रवाल ने बताया कि निर्वाचन आयोग द्वारा विशेष अभियान चलाकर 4 से 5 नवम्बर तथा 2 से 3 दिसम्बर को पोलिंग स्टेशन पर नए वोट बनवाने का कार्य किया जाएगा। इस दौरान संबंधित बीएलओ पोलिंग स्टेशन पर नए वोट बनाने के लिए फार्म-6 भरवाने का कार्य करेंगे। इसके बाद 5 जनवरी 2024 को अंतिम मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा। उसमें इन उपहारों को शामिल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि आयोग का मुख्य ध्येय पारदर्शी मतदाता सूची तैयार करना है। क्योंकि वोट लिस्ट ही चुनाव का आधार है।

मुख्य चुनाव अधिकारी ने कहा कि विशेषकर गुरूग्राम, फरीदाबाद जिला के कारपोरेट कार्यालयों में कार्य करने वाले लोगों में यह धारणा है कि वोट बनवाने के लिए सरकारी दफतरों में चक्कर लगाने पड़ते है। इसलिए आयोग ने ऑनलाईन व ऑफलाईन सरल व आसान प्रक्रिया शुरू की है। उन्होंने कहा कि पात्र व्यक्तियों को चुनाव से पहले एक और मौका दिया गया है। जिसके तहत एक जनवरी 2024 को क्वालिफाइंग तिथि मानकर 27 अक्टूबर से लेकर 9 दिसंबर 2023 तक सभी मतदान केंद्रों पर बीएलओ द्वारा नई वोट बनाने का कार्य किया जाएगा। इस कार्यक्रम के उद्देश्य कोई भी पात्र व्यक्ति वोट बनवाने से वंचित न रहे। इसके अलावा यदि किसी मतदाता की मृत्यु हो गई है। तो इसकी सूचना संबंधित बीएलओ को दी जाए ताकि मृतक मतदाता का नाम मतदाता सूची से हटाया जा सके।

एक सवाल के जवाब में मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि स्कूल, कालेज में युवाओं के वोट बनाने के लिए एसिसटेंट इलेक्ट्रॉल रजिस्ट्रेशन आफिसर नियुक्त किए गए हैं। इसके अलावा महर्षि दयानन्द यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट भी मतदाता सूची सर्वे में योगदान दे रहे हैं तथा बीएलओ भी बूथ पर वोट बनाने एवं मतदाता सूची से नाम हटाने का कार्य करेंगे। एक अन्य जवाब में उन्होंने कहा यदि किसी बीएलओ की विशेष अभियान के दौरान बूथ पर उपलब्ध न होने की शिकायतें मिलेगी तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

error: Content can\\\'t be selected!!