बेसिक सेविंग्‍स बैंक डिपॉजिट अकाउंट: जानिये कितना मिलता है ब्याज, कैसे खुलवाएं खाता

CHANDIGARH: अपने खाते में न्यूनतम राशि के झंझट से छूट चाहते हैं तो बेसिक सेविंग्‍स बैंक डिपॉजिट अकाउंट विकल्प मौजूद है। BSBDA एक जीरो बैलेंस अकाउंट होता है, जिसे कोई भी खुलवा सकता है। इस खाते में न्यूनतम राशि रखने का कोई नियम नहीं होता है। देश के लगभग हर बैंक में BSBDA खुलवाने की सुविधा है। यह खाता किसी भी व्यक्ति द्वारा खुलवाया जा सकता है, जिसके लिए उसके पास वैध केवाईसी दस्तावेज उपलब्ध होने चाहियें। मूल रूप से यह समाज के गरीब तबके के लिए है ताकि उन्हें प्रभार या फीस के बोझ के बिना बचत करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके।

बेसिक सेविंग्‍स बैंक डिपॉजिट अकाउंट की खासियत

BSBDA अकाउंट को कोई भी भारतीय नागरिक खोल सकता है। इस अकाउंट को एकल, संयुक्त रूप में खुलवाया जा सकता है। यह खाता जीरो बैलेंस पर खोला जाता है, जिसको खुलवाने के लिए कोई न्यूनतम उम्र नहीं है। इस अकाउंट से साधारण बचत खाते की तरह डिपॉजिट, कैश निकासी, इंटरनेट बैंकिंग, फंड ट्रांसफर, केन्‍द्र व राज्‍य सरकार की ओर से आने वाले चेक को डिपॉजिट आदि किया जा सकता है। ये सभी सेवाएं निःशुल्क होती हैं।

BSBDA अकाउंट के तहत मिलने वाला ATM कार्ड, पासबुक फ्री ऑफ चार्ज रहते हैं। इन अकाउंट्स के चालू न रहने की स्थिति पर भी कोई शुल्क नहीं है। साथ ही साथ अकाउंट को बंद करवाने पर भी चार्ज नहीं देना होता है।अगर कोई ग्राहक साधारण बचत खाते को BSBDA अकाउंट में परिवर्तित कराना चाहता है तो इसकी भी सुविधा उपलब्‍ध है। इसके लिए ग्राहक को लिखित में सहमति देनी होती है।

BSBDA खाते से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें

1) इस खाते से एक महीने में 10 हजार रुपये से ज्‍यादा की राशि निकासित या जमा नहीं की जा सकती।
2) इस खाते में एक साल में 1 लाख रुपये से ज्‍यादा की राशि जमा नहीं की जा सकती।
4) खाता खोलने के बाद 12 महीनों के अंदर KYC प्रक्रिया पूर्ण करानी होती है।
5) इस खाते के द्वारा NEFT/RTGS भुगतान करने पर कोई शुल्क नहीं लगता है।
6) इस खाते में जमा राशि पर 2.75% सालाना ब्याज मिलता है।

BSBDA क्यों हैं चर्चा में

देश के कुछ बैंकों (स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक, आईसीआईसीआई सहित कई अन्य बैंकों) ने बीएसबीडीए खातों पर कुछ सुविधाओं में शुल्क लगाकर अच्छी कमाई की है। IIT-मुंबई की एक रिपोर्ट के अनुसार SBI ने बीएसबीडी खाताधारकों पर एक माह में 4 बार के बाद अगली हर बार पैसा निकालने पर 17.70 रुपए का शुल्क लगाकर यह कमाई की है। यह रिपोर्ट IIT-मुंबई के प्रोफेसर आशीष दास ने बनाई है, जिसमें उन्होंने बताया है कि कैसे इन बैंकों ने साल 2018-19 और 2019-20 में इतने रुपए जुटाए। सेवा शुल्क की मदद से SBI ने ही बीते 5 सालों में 300 करोड़ रुपए से अधिक कमाएं हैं। वहीं PNB ने अपने बैंक में चल रहे कुल 3.9 करोड़ बीएसबीडी खातों पर सेवा शुल्क लगाकर 9.9 करोड़ रुपए की कमाई की है। ~(PBNS)

error: Content can\\\'t be selected!!