हरियाणा में गेहूं की खरीद, उठान, भुगतान व गिरदावरी में जानबूझकर देरी कर रही है BJP-JJP सरकार: हुड्डा

पूर्व मुख्यमंत्री बोले-गर्मी की शुरुआत होते ही सरकार ने बिजली व जनता की जेब काटनी की शुरू

कांग्रेस प्रदेश में बीजेपी को मात देने में अकेले सक्षम

CHANDIGARH, 19 APRIL: हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री और नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा का कहना है कि बीजेपी-जेजेपी सरकार किसानों को परेशान करने का कोई मौका नहीं चूकती। एकबार फिर गेहूं की खरीद, उठान, भुगतान व गिरदावरी में देरी करके किसानों को परेशान किया जा रहा है। करीब 38 लाख मिट्रिक टन गेहूं मंडियों में आ चुका है, जबकि अबतक उठान सिर्फ 10 लाख मिट्रिक टन का ही हुआ है। उठान में देरी के चलते किसानों को भुगतान में भी देरी हो रही है। आज बारिश होने की वजह से सरकार के कुप्रबंधन के कारण किसान के अनाज की बेकद्री हों रही हैं और किसानों को भारी नुकसान हो रहा है।

आज यहां अपने आवास पर पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए हुड्डा ने एक बार फिर सरकार से गेहूं की सुचारू रूप से खरीद, समय पर उठान व भुगतान के साथ बारिश से हुए खराबे का जल्द मुआवजा देने की मांग उठाई। उन्होंने कहा कि पिछले दिनों बारिश की वजह से जिन किसानों की फसल खराब हुई, उसकी गिरदावरी अब तक की हुई। सरकार जानबूझकर इसमें देरी कर रही है ताकि किसानों को मुआवजा ना देना पड़े। जबकि सरकार को किसानों के नुकसान की भरपाई के लिए उन्हें प्रति क्विंटल ₹500 बोनस और 25000 से लेकर ₹50000 तक प्रति एकड़ मुआवजा देना चाहिए।

पावर कट के मुद्दे पर बोलते हुए भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि गर्मी की शुरुआत के साथ ही सरकार ने बिजली और जनता की जेब काटनी शुरू कर दी। बीजेपी-जेजेपी ने बिजली की दरों में 52 पैसे प्रति यूनिट की बढ़ोत्तरी करके गरीब और मध्यमवर्ग पर अतिरिक्त बोझ डाला है। कांग्रेस सरकार ने प्रदेश में 4 पावर प्लांट व एक न्यूक्लियर प्लांट स्थापित करके हरियाणा को बिजली उत्पादन में सरप्लस राज्य बनाया था। 10 साल के दौरान कभी बिजली के रेट नहीं बढ़ाए गए थे। लेकिन बीजेपी सरकार ने एक नई यूनिट बिजली की पैदा नहीं की और लगातार रेट बढ़ाए जा रहे हैं।

प्रदेश की आर्थिक स्थिति पर बोलते हुए हुड्डा ने बताया कि सरकार कर्ज और जीएसडीपी के गुमराह करने वाले आंकड़े पेश कर रही है। अगर सरकार द्वारा दिए जा रहे कर्ज के आंकड़े सही हैं तो वह श्वेत पत्र जारी करने से क्यों गुरेज कर रही है। 2014-15 में हरियाणा की जीएसडीपी 4,48,537 करोड़ थी व कर्ज करीब 70 हजार करोड़ था। लेकिन बीजेपी कार्यकाल के दौरान जीएसडीपी मात्र 2.2 गुणा बढ़ी, जबकि कर्जा तमाम देनदारियां मिलाकर 4 से 5 गुणा बढ़कर 4 लाख करोड़ के पार पहुंच गया।

इनेलो व जेजेपी द्वारा बार-बार कांग्रेस से गठबंधन पर दिए जा रहे बयानों पर प्रतिक्रिया देते हुए हुड्डा ने कहा कि कांग्रेस प्रदेश में अकेले बीजेपी को मात देने में सक्षम है। विरोधी दलों में मची भगदड़ और कांग्रेस को मिल रहे जबरदस्त जनसमर्थन से स्पष्ट है कि इसबार प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने जा रही है।

error: Content can\\\'t be selected!!