BJP प्रवक्ता कैलाश जैन चंडीगढ़ व्यापार मंडल से बर्खास्त, विभिन्न बाजार संघों से 11 नए सदस्य CBM में शामिल

कैलाश जैन पर शहर में व्यापारी एकता को कमजोर करने की कोशिश का आरोप

CHANDIGARH: कोरोनाकाल में एक साल से अधिक के अंतराल के बाद कल चंडीगढ़ व्यापार मंडल (CBM) की पहली एनुअल जनरल बॉडी मीटिंग (AGM) होटल पार्कव्यू में हुई। अपने स्वागत भाषण में चरणजीव सिंह अध्यक्ष सीबीएम ने कोरोना लॉकडाउन के दौरान गैर-जरूरी सामानों की दुकानों और कार्यालयों को खोलने को सुनिश्चित करने के लिए आंदोलन सहित सीबीएम द्वारा निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका को बताया। उन्होंने महत्वपूर्ण व्यापारी मुद्दों को भी साझा किया, जो चंडीगढ़ प्रशासन के साथ सक्रिय रूप से विचाराधीन हैं। इनमें मुख्य रूप से बिल्डिंग बायलॉज में बदलाव, लंबित वैट आकलन मामलों के लिए एमनेस्टी योजना, मार्केट एसोसिएशन द्वारा पार्किंग स्थल का प्रबंधन, एमसी के प्रवर्तन कर्मचारियों द्वारा ई-चालान और कटौती के लिए अधिसूचना की आवश्यकता, डोर टू डोर कचरा संग्रहण शुल्क का मामला शामिल है।

मीटिंग में अनुशासनात्मक कार्रवाई समिति सीबीएम के अध्यक्ष के रूप में अनिल वोहरा ने अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत की और सदस्यों में से एक कैलाश चंद जैन को उनकी सीबीएम विरोधी गतिविधियों के लिए बर्खास्त करने की सिफारिश की। उन्होंने कहा कि जैन के कार्यों से व्यापारियों की एकता को ठेस पहुंची है और यह शहर के व्यापारियों के हित के खिलाफ है। वोहरा ने कहा कि समिति के सदस्यों ने जैन को दिए गए नोटिस के जैन की तरफ से मिले उत्तर को असंतोषजनक पाया है।

जगदीश कपूर सलाहकार सीबीएम ने कहा कि बेहतर होता कि कैलाश जैन सीबीएम प्लेटफॉर्म के भीतर किसी भी क्षमता में काम करते लेकिन दुर्भाग्य से हमें अब हितों के टकराव के साथ समानांतर एसोसिएशन बनाने के उनके प्रयास के कारण उनके निष्कासन पर चर्चा करनी होगी।

कमलजीत सिंह पंछी महासचिव सीबीएम ने कैलाश जैन के निष्कासन की जोरदार सिफारिश की और कहा कि इस तरह की समानांतर गतिविधियों को बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं किया जा सकता है। कैलाश चंद जैन ने अपने बचाव में कहा कि कोई भी सदस्य भारत में लोकतांत्रिक कानूनों के अनुसार कई संघों में शामिल होने या बनाने के लिए स्वतंत्र है और उन्होंने चंडीगढ़ व्यापार मंडल के खिलाफ कभी कुछ नहीं कहा या कुछ भी नहीं किया है।

दिवाकर साहूजा संरक्षक और पूर्व अध्यक्ष सीबीएम ने प्रशासन, मीडिया और जनता की नजर में शहर के व्यापारियों की ताकत को कम करने वाली इस तरह की एकता विरोधी गतिविधियों के कारण शहर के व्यापारियों को नुकसान के प्रति व्यापारियों को आगाह किया। उन्होंने कहा कि प्रशासन द्वारा अन्यायपूर्ण सह व्यापारी विरोधी नीतियों या कानूनों का सामना करने की आवश्यकता केवल व्यापारियों के सबसे एकजुट और बहुत मजबूत शीर्ष निकाय द्वारा ही पूरी की जा सकती है जो केवल सीबीएम है।

दिवाकर साहूजा द्वारा किए गए एकता के आह्वान के जवाब में खचाखच भरे हॉल में जोरदार एकता के नारे गूंज रहे थे। बाद में सदन ने कैलाश जैन की सदस्यता को बर्खास्त करने के प्रस्ताव को 211 मतों से पास कर दिया। बर्खास्तगी के खिलाफ सिर्फ एक वोट पड़ा। आपको बता दें कि कैलाश चंद जैन चंडीगढ़ प्रदेश भाजपा के प्रवक्ता हैं और उन्होंने पिछले दिनों उद्योग व्यापार मंडल चंडीगढ़ के नाम से अपना अलग व्यापारी संगठन बना लिया है। जैन इसके अध्यक्ष हैं।

संजीव चड्ढा जनरल सचिव सीबीएम ने मार्केट एसोसिएशन को पार्किंग सौंपने के लिए किए गए एमओयू की प्रति सबको बंटवाई।

error: Content can\\\'t be selected!!