केबिनेट मंत्री अमन अरोड़ा ने मोहाली के लिए 5000 ईडब्ल्यूएस फ्लैटों की घोषणा की

एसएएस नगर में कैबिनेट मंत्री ने लहराया तिरंगा  

CHANDIGARH, 27 JAN: पंजाब के आवास निर्माण एवं शहरी विकास, सूचना एवं लोक संपर्क, नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा स्रोत और प्रिंटिंग एंड स्टेशनरी मंत्री श्री अमन अरोड़ा ने आज देश के 74वें गणतंत्र दिवस के मौके पर शहीद मेजर हरमिन्दर पाल सिंह सरकारी कॉलेज, फेज़-6 एस.ए.एस नगर (मोहाली) में राष्ट्रीय झंडा लहराया।  

जि़ला स्तरीय समागम को संबोधित करते हुए श्री अमन अरोड़ा ने ऐलान किया कि पंजाब सरकार की राज्य भर में 25000 ई.डब्ल्यू.एस. फ्लैट बनाने का प्रस्ताव है और ग्रेटर मोहाली एरिया डिवल्पमैंट अथॉरिटी (गमाडा) द्वारा मुख्यमंत्री स. भगवंत मान के सभी के लिए छत के सपने को साकार करने के लिए ई.डब्ल्यू.एस. हाउसिंग योजना के पहले पड़ाव के अंतर्गत आर्थिक रूप से कमज़ोर वर्गों (ई.डब्ल्यू.एस) के लिए मोहाली में 5000 फ्लैटों का निर्माण किया जाएगा। 75 एकड़ क्षेत्रफल में बनाए जाने वाले इन फ्लैटों का काम जल्दी ही शुरू कर दिया जायेगा।  

श्री अमन अरोड़ा ने बाबा साहेब डॉ. बी.आर. अम्बेडकर और संविधान का मसौदा तैयार करने वाली समिति के अन्य सदस्यों के योगदान को याद करते हुए कहा कि आज के दिन सन 1950 में भारत का संविधान लागू हुआ था।  

कैबिनेट मंत्री ने राज्य सरकार की उपलब्धियों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि मान सरकार राज्य को रंगला पंजाब बनाने के लक्ष्य की प्राप्ति के लिए पूरी तरह से प्रयासरत है। सत्ता संभालने के बाद केवल 10 महीनों में 26000 के करीब सरकारी नौकरियाँ नौजवानों को दी गई हैं और तकरीबन 9000 कर्मचारियों की सेवाएं नियमित की गई हैं।  

उन्होंने कहा कि मतदान से पहले आम आदमी पार्टी द्वारा किये गए वादे के अनुसार लोगों को बेहतरीन स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया करवाने के लिए कल 400 और आम आदमी क्लीनिक शुरू किए जाएंगे, जिससे इन क्लीनिकों की कुल संख्या 500 हो जायेगी। हर महीने 300 यूनिट बिजली मुफ़्त दी जा रही है और राज्य में 90 प्रतिशत से अधिक परिवारों के बिजली बिल ज़ीरो आ रहे हैं। राज्य सरकार ने बच्चों के लिए मानक शिक्षा सुनिश्चित बनाने के लिए ‘स्कूल ऑफ ऐमिनेंस’ प्रोजैक्ट शुरू किया है, जिसके अंतर्गत राज्य भर में 117 स्कूलों को अपग्रेड किया जायेगा।  

श्री अमन अरोड़ा ने कहा कि आवास निर्माण एवं शहरी विकास विभाग ने विभिन्न नागरिक केंद्रित फ़ैसले लिए हैं, जिनमें ग्रामीण क्षेत्रों में ज़मीनों की रजिस्ट्री से पहले एनओसी लेने से 5773 गाँवों को छूट, रेगुलेटरी मंजूरियों के अधिकार शहरी विकास अथॉरिटी को सौंपना आदि शामिल हैं।  

इसके अलावा निर्धारित समय के अंदर प्लॉटों और इमारतों को नियमित करना, मलकीयत बदलना और एन.ओ.सी प्राप्त करना आदि अब केवल एक क्लिक के साथ किया जा सकता है। इसके साथ ही 15 काम-काज के दिनों में एन.ओ.सी. लेने के लिए रैगूलराईजेशन पोर्टल पर आवेदन ऑनलाइन जमा करवाने और इनके निपटारे की सुविधा भी शुरू की गई है।  

बिल्डिंग प्लान की मंज़ूरी और नगर निगम की हद से बाहर स्टैंडअलोन उद्योगों की कम्पाऊंडिंग समेत स्टैंडअलोन उद्योगों के मूकम्मलता सर्टिफिकेट जारी करने की शक्तियां डायरैक्टर फैक्टरीज को सौंप दी गई हैं, जिससे उद्योगपतियों को फ़ैक्टरियों के बिल्डिंग प्लान की मंज़ूरी के लिए दो अलग-अलग विभागों में आवेदन करने की ज़रूरत ना पड़े।  

पंजाब के मॉडल शहर मोहाली के सौन्दर्यीकरण, सडक़ों को चौड़ा करने और नए चौक बनाने की ओर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। इसके अलावा गमाडा ने रेहड़ी-छोटी दुकान वालों के लिए मार्केट स्पेस विकसित करने के लिए नगर निगम, एस.ए.एस. नगर को चार साईटें अलॉट की हैं।  

इस दौरान कैबिनेट मंत्री ने परेड का निरीक्षण किया। मार्च पास्ट में पंजाब पुलिस के जवानों, एनसीसी कैडिटों और अलग-अलग स्कूलों के बैंड ग्रुपों ने भाग लिया। साइकिल रैली भी निकाली गई, जिसमें अलग-अलग खिलाडिय़ों ने भाग लिया और नए समाज की सृजना करने का संदेश दिया। स्वास्थ्य, पुलिस, कृषि, वन, वेरका, रोजग़ार सृज, पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड और पी.एस.पी.सी.एल. समेत अलग-अलग विभागों ने आकर्षक झांकी के द्वारा अपनी अलग-अलग योजनाएं और उपलब्धियाँ पेश कीं।  

सांस्कृतिक कार्यक्रम आकर्षण का केंद्र रहा, जिसमें अलग-अलग स्कूलों के विद्यार्थियों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किये। समागम के दौरान कैबिनेट मंत्री द्वारा गाँव झज्जों के स्वतंत्रता सेनानियों गुरदीप सिंह और स्वर्ण सिंह को सम्मानित किया गया। गाँव बासमां के स्वतंत्रता सेनानी केहर सिंह का जि़ला प्रशासन द्वारा उनके घर में सम्मान किया गया।  

समागम के दौरान मुख्य मेहमान द्वारा अलग-अलग क्षेत्रों में बढिय़ा कारगुज़ारी दिखाने वाली शख्सियतों को भी सम्मानित किया गया।  जि़ला प्रशासन द्वारा मुख्य मेहमान अमन अरोड़ा को भी सम्मानित किया गया। इस मौके पर विधायक कुलवंत सिंह, जि़ला योजना बोर्ड की चेयरपर्सन प्रभजोत कौर, डीआईजी रूपनगर रेंज गुरप्रीत सिंह भुल्लर, डिप्टी कमिश्नर आशिका जैन, एसएसपी डॉ. सन्दीप कुमार गर्ग, कमिश्नर नगर निगम नवजोत कौर और अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

error: Content can\\\'t be selected!!