CAIT और Meta भारत में 10 मिलियन व्यापारियों को डिजिटल बनाएंगे, ‘WhatsApp से व्यापार’ साझेदारी का एलान किया

इस कार्यक्रम के माध्यम से पूरे भारत में व्यापारियों के लिए 11 भारतीय भाषाओं में प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा: हरीश गर्ग

MUMBAI/CHANDIGARH, 26 JULY: देशभर में छोटे व्यवसायों को सशक्त बनाने के प्रयास में कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) और वैश्विक कंपनी मेटा (Meta) के स्वामित्व वाले WhatsApp ने अपनी पार्टनरशिप में एक बड़ा आयाम देते हुए भारत में 10 मिलियन स्थानीय व्यापारियों को डिजिटल रूप से प्रशिक्षित और कुशल बनाने का आज संयुक्त रूप से ऐलान किया। इस साझेदारी का लक्ष्य सभी 29 भारतीय राज्यों में 11 भारतीय भाषाओं में हाइपर-स्थानीय डिजिटल प्रशिक्षण के साथ व्यवसायों के लिए विकास के अवसरों को उजागर करने के लिए डिजिटलीकरण प्रयासों को अंतिम व्यापारी तक पहुंचाना है।

पूरे भारत में 40,000 व्यापारी संगठनों से जुड़े लगभग 8 करोड़ व्यापारियों के अपने व्यापक नेटवर्क का लाभ उठाते हुए CAIT व्यवसायों को उनके स्टोरफ्रंट को डिजिटल बनाने और उनके ‘डिजिटल’ निर्माण में मदद करने के लिए आवश्यक ज्ञान से लैस करने के लिए व्यापक डिजिटल और कौशल प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए डिज़ाइन की गई कार्यशालाओं की एक श्रृंखला देशभर में आयोजित करेगा, जिसमें WhatsApp के बिजनेस ऐप पर ‘दुकान’, जिसमें उन्हें कैटलॉग, क्विक रिप्लाई, क्लिक टू व्हाट्सएप जैसी सुविधा जो ऐप पर उपलब्ध हैं, के बारे में शिक्षित करना शामिल है, जो छोटे व्यवसायों को अपने ग्राहकों के साथ कुशलतापूर्वक जुड़ना आसान बनाते हैं।

इन वर्षों में WhatsApp बिजनेस ऐप ने पूरे भारत में सूक्ष्म, लघु व्यवसायों और एकल उद्यमियों को अपने व्यवसाय के लिए एक पेशेवर डिजिटल पहचान बनाने के साथ-साथ नए बाजारों की खोज करने और अपने ग्राहकों की सेवा करने के लिए एक लोकतांत्रिक प्रवेश द्वार प्रदान किया है। यह साझेदारी भारत के सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए प्रौद्योगिकी को अपनाकर और नए युग की उपभोक्ता आवश्यकताओं को पूरा करने में सक्षम बनाकर संपन्न व्यापार समुदाय को सशक्त बनाने की दिशा में एक और कदम है।

कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) के चंडीगढ़ चैप्टर के अध्यक्ष हरीश गर्ग ने बताया कि तेजी से विकसित हो रही व्यावसायिक जरूरतों के साथ प्रौद्योगिकी विकास के लिए एक महत्वपूर्ण प्रवर्तक हो सकती है। हमारा मानना ​​है कि खुद को बेहतर बनाने के लिए सही उपकरणों से भारतभर के व्यापारी अपने व्यवसाय को बढ़ाने के नए तरीके सीखकर लाभान्वित हो सकते हैं। WhatsApp बिजनेस ऐप जो पहुंच और सफलता प्रदान कर सकता है वह अद्वितीय है। गर्ग ने कहा कि हम ‘WhatsApp से व्यापार’ कार्यक्रम पर Meta के साथ अपनी साझेदारी का विस्तार करने के लिए उत्साहित हैं, जिसे भारत के 29 राज्यों में 10 मिलियन व्यापारियों को कौशल प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह साझेदारी व्यापारियों और व्यवसायों को अधिक व्यापक ग्राहक आधार बनाने, अपने व्यवसाय को बढ़ाने और भारत की बढ़ती डिजिटल अर्थव्यवस्था में और भी योगदान देने में मदद करेगी।

Meta के ग्लोबल अफेयर्स के अध्यक्ष निक क्लेग ने कहा कि यह भारत में उद्यमिता का युग है। भारत एक डिजिटल क्रांति का अनुभव कर रहा है और जिस तरह से भारतीय उद्यमियों और छोटे व्यवसायों ने WhatsApp जैसी तकनीकों को अपनाया है, वह इसका एक बड़ा हिस्सा है। हम उद्यमियों और छोटे व्यवसायों को आगे के अवसरों का अधिकतम लाभ उठाने में मदद करना चाहते हैं और भारत के टेक के केंद्र में बने रहना चाहते हैं।

उन्होंने कहा कि यह साझेदारी 25,000 व्यापारियों को मेटा स्मॉल बिजनेस अकादमी तक पहुंच प्रदान करके व्यापारिक समुदाय के लिए कैट के डिजिटल कौशल चार्टर को भी गति देगी। मेटा स्मॉल बिजनेस अकादमी द्वारा प्रमाणन विशेष रूप से नए उद्यमियों और विपणक को मेटा ऐप्स पर बढ़ने के लिए महत्वपूर्ण डिजिटल मार्केटिंग कौशल हासिल करने में मदद करेगा। कार्यक्रम को पूरे भारत में एमएसएमई तक पहुंचने में सक्षम बनाने के लिए, पाठ्यक्रम मॉड्यूल और परीक्षा सात भाषाओं – अंग्रेजी, हिंदी, मराठी, बंगाली, कन्नड़, तमिल और तेलुगु में उपलब्ध हैं।

error: Content can\\\'t be selected!!