हरियाणा में 100 बिस्तर से अधिक क्षमता वाले 31 सरकारी अस्पतालों में मिलेगी कैटरिंग सुविधा

CHANDIGARH, 24 FEBRUARY: हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि राज्य के 100 बिस्तर से अधिक क्षमता वाले 31 नागरिक अस्पतालों में केटरिंग की सेवा दी जाएगी और इसके लिए आज स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं ताकि मरीजों को अस्पतालों में ही भोजन की व्यवस्था मुहैया हो सकें। विज आज यहां स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

बैठक में स्वास्थ्य मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि राज्य के नागरिक अस्पतालों में प्राईवेट कमरों की संख्या को भी बढाया जाए और इस दिशा में कार्यवाही को अमल में लाया जाए। इसके अलावा, स्वास्थ्य विभाग के पैरामैडीकल स्टाफ व डाक्टरों को विभिन्न प्रकार का प्रशिक्षण देने की व्यवस्था की जाए ताकि मैडीकल जगत में आने वाली नई तकनीकों से उन्हें रूबरू करवाया जा सके।

विज ने कहा कि हरियाणा के नागरिक अस्पतालों को एयरकंडीशन बनाने का प्रयास जारी है तथा अस्पतालों में आक्सीजनयुक्त बिस्तरों की संख्या को बढाने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि गुरूग्राम, हिसार व करनाल में अत्याधुनिक तकनीक से लैस नागरिक अस्पतालों को तैयार किया जाएगा, जिस पर कार्यवाही जारी है।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि वे चाहते हैं कि ‘‘हरियाणा में उच्च गुणवत्तापरक स्वास्थ्य सुविधाएं नागरिकों को उपलब्ध हों, ताकि प्रदेश के किसी भी नागरिक को उपचार के लिए राज्य से बाहर न जाना पडे़ं’’। इसके लिए, जल्द ही स्वास्थ्य संबंधी मैपिंग के कार्य को शुरू किया जाएगा और इस दिशा में कार्य को आगे बढाते हुए आयुष विभाग के महानिदेशक डॉ. साकेत कुमार की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन कर दिया गया है जो जरूरत के अनुसार स्वास्थ्य सेवाओं व सुविधाओं की जानकारी को एकत्रित करने का काम करेंगी ताकि अमुक स्थानों पर आवश्यकता के अनुसार स्वास्थ्य सुविधाओं व सेवाओं को उपलब्ध करवाया जा सके।

बैठक के दौरान स्वास्थ्य मंत्री को स्वास्थ्य से संबंधित विभिन्न गतिविधियों के संबंध में अवगत भी कराया गया। बैठक में स्वास्थ्य सेवाएं विभाग की महानिदेशक डॉ. वीना सिंह, डॉ. रेखा, डॉ. प्रवीन सेठी व डॉ. बंसल सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

error: Content can\\\'t be selected!!