हरियाणा के बड़े गांवों में लगाए जाएंगे सीसीटीवी कैमरे: मनोहर लाल  

धतीर गांव से पातली गांव तक नई सड़क का निर्माण 45 लाख रुपए से करवाने की घोषणा 

CHANDIGARH, 12 APRIL: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश के बड़े गांवों में सुरक्षा की दृष्टि से सीसीटीवी कैमरे लगवाए जाएंगे। यह व्यवस्था जिला परिषद अथवा पंचायत से करवाई जाएगी या फिर प्रदेश सरकार इसके लिए कोई अन्य व्यवस्था करेगी, इसका फैसला जल्द लिया जाएगा। इसके अलावा, उन्होंने धतीर गांव से पातली गांव तक नई सड़क का निर्माण 45 लाख रुपए से करवाने तथा हजारी बंगला चौपाल की मरम्मत के लिए 10 लाख रुपए और धतीर से मडकोला तक 3.30 किलोमीटर लंबी सड़क के निर्माण के लिए 3 करोड रुपए मंजूर करने की घोषणा भी की।                         

मुख्यमंत्री बुधवार को पलवल जिला के गांव धतीर में जनसंवाद कार्यक्रम के तहत ग्रामीणों से संवाद कर रहे थे।मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश सरकार अंत्योदय की भावना के साथ कार्य कर रही है। प्रदेश के 10 हजार से अधिक आबादी के 750 गांव में स्ट्रीट लाइट लगाने का कार्य भी किया जाएगा। उन्होंने कहा कि आज केंद्र सरकार से लेकर प्रदेश सरकार तक की नीयत विकास के मामलों में स्पष्ट है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वयं कहा था मैं प्रधानमंत्री नहीं बल्कि प्रधान सेवक और चौकीदार बनकर देश की सेवा करूंगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साबित किया है कि एक नेता सेवा कर सकता है।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि आज देश की करोड़ों महिलाओं को इस योजना के तहत धुएं से निजात दिलाई गई है। उन्होंने कहा कि आज हम देश में सड़कें बनाने के साथ-साथ लोगों के जीवन को सुगम बनाने का रास्ता भी तैयार कर रहे हैं। कोरोना काल में दुनिया भर में कोविड वैक्सीन तैयार कर देश का नाम ऊंचा करने के लिए उन्होंने वैज्ञानिकों को बधाई दी और कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में यह हमारे विश्व में बढ़ते हुए गौरव का परिचायक है।

परिवार पहचान पत्र को परमानेंट प्रोटेक्शन ऑफ पुअर पीपल बताते हुए मनोहर लाल ने कहा कि 2011 की जनगणना के अनुसार प्रदेश में 15 लाख आयुष्मान कार्ड बने थे लेकिन परिवार पहचान पत्र बनने के बाद इसमें साढ़े 14 लाख लोगों का नाम और जोड़ा गया है। उन्होंने कहा कि धतीर गांव में दिसंबर में 450 बीपीएल कार्ड थे और अब इनमें 350 बीपीएल कार्डों का और इजाफा हुआ है। उन्होंने कहा कि दतिया गांव में 3598 आयुष्मान कार्ड बनाए गए हैं और इनमें से 17 लोगों ने अब तक इसका लाभ भी लिया है। उन्होंने कहा कि उनका लक्ष्य आम आदमी की आय 1.80 लाख रुपये से अधिक बढ़ाना है।

चिराग योजना का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि योजना के तहत अगर कोई भी होनहार बच्चा प्राइवेट स्कूल में पढ़ता है तो पहली से पांचवी तक के बच्चे को 700 रुपये, छठी से आठवीं कक्षा तक के बच्चे को 900 रुपये और 9वीं से 12वीं कक्षा तक के बच्चे को 1100 रुपये सरकार की तरफ से दिए जाएंगे। इस दौरान उन्होंने बताया कि धतीर गांव में अब तक 43 लाख रुपए के विकास कार्य हुए हैं। इस  अवसर पर केंद्रीय ऊर्जा एवं भारी उद्योग राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर, पलवल से विधायक दीपक मंगला, मुख्यमंत्री के ओएसडी जवाहर यादव, मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार अमित आर्य और जिला उपायुक्त नेहा सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

error: Content can\\\'t be selected!!