केन्द्र सरकार चंडीगढ़ में वृद्धा, विधवा और विकलांग पेंशन 2000 प्रतिमाह करने के प्रस्ताव को जल्द स्वीकार करे: सत्यपाल जैन

CHANDIGARH: चंडीगढ़ की समाज कल्याण समिति के अध्यक्ष तथा पूर्व भाजपा सांसद सत्यपाल जैन ने केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह से आग्रह किया है कि वह चंडीगढ़ प्रशासन द्वारा 13 मई, 2021 को भेजे गये उस प्रस्ताव को तुरंत स्वीकृति प्रदान करे जिसमें चंडीगढ़ में वृद्धा, विधवा तथा विकलांग पेंशन को 1000 रूपये से बढ़ाकर 2000 रूपये प्रतिमाह करने की शिफारिश की गई है।

केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह को लिखे एक पत्र में जैन ने कहा कि चंडीगढ़ प्रशासन की समाज कल्याण समिति ने काफी देर पहले यह पेंशन 1000 रूपये से बढ़ाकर 2000 रूपये प्रतिमाह करने की शिफारिश की थी, जिसे केन्द्र सरकार के पास भेजा गया था। बाद में केन्द्र सरकार ने इस प्रस्ताव पर कुछ स्पष्टीकरण मांगे, जिसके उतर में चंडीगढ़ प्रशासन ने 13 मई, 2021 को इस प्रस्ताव के पक्ष में विस्तार से उत्तर, विवरण एवं स्पष्टीकरण भेजा है।

जैन ने कहा कि यह पेंशन लेने वाले लोग समाज के गरीब वर्ग से सम्बंध रखते हैं, जिन्हें, विषेशतौर पर कोरोना के कारण हुई आर्थिक हानी को कम करने के लिये और आर्थिक सहायता देने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि हमारे पड़ोस की पंजाब एवं हरियाणा की सरकारें इस पेंशन को पहले से ही बढ़ाकर 2000-2500 रूपये प्रतिमाह कर चुकी हैं। ऐसे में चंडीगढ़ में भी यह पेंशन बढ़ाकर 2000 रूपये प्रतिमाह करना अत्यंत उचित एवं आवश्यक है।     जैन ने कहा कि इस बढ़ोतरी से लगभग 25000 हजार परिवार लाभांवित होंगे तथा ऐसा निर्णय केन्द्र की प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सरकार द्वारा गरीब लोगों के उत्थान की दिशा में एक ओर ठोस कदम होगा।

error: Content can\\\'t be selected!!