चंडीगढ़ प्रशासन वृद्धा, विधवा व विकलांग पेंशन 2000 रुपए प्रतिमाह करने के प्रस्ताव को जल्द लागू करेः सत्यपाल जैन

CHANDIGARH: चंडीगढ़ की समाज कल्याण समिति के अध्यक्ष तथा पूर्व भाजपा सांसद सत्यपाल जैन ने आग्रह किया है कि केन्द्रीय गृह मंत्रालय एवं चंडीगढ़ प्रशासन समाज कल्याण समिति द्वारा की गई उस सिफारिश पर जल्द निर्णय ले, जिसमें समिति ने प्रस्ताव किया था कि चंडीगढ़ में वृद्धा, विधवा तथा विकलांग लोगों की पेंशन प्रतिमाह 1000 रुपए से बढ़ाकर 2000 रुपए प्रतिमाह की जाए।

जैन ने आज केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह एवं चंडीगढ़ के प्रशासक वीपी सिंह बदनौर को लिखे पत्र में कहा है कि समाज कल्याण समिति ने अपनी 26 नवम्बर 2018 की बैठक में सर्व सम्मति से निर्णय लिया था कि वर्तमान में वृद्धा, विधवा तथा विकलांगो को दी जा रही पेंशन की 1000 रुपए माहवार की राशि को बढ़ाकर 2000 रुपए प्रतिमाह किया जाए। उन्होंने बतलाया कि विभाग ने इस सम्बंध में प्रस्ताव तैयार करके 4 दिसम्बर 2018 को वित्त विभाग को भेज दिया था। इसके बाद यह प्रस्ताव केन्द्र सरकार को भेजा गया, जिस पर केन्द्र सरकार ने चंडीगढ़ प्रशासन से कुछ जानकारियां मांगी थी।

जैन ने कहा कि अब हरियाणा और पंजाब की सरकारें यह पेंशन 1000 रुपए से बढ़ाकर लगभग 2000 – 2500 रूपए प्रतिमाह कर चुकी हैं। इस पेंशन के लाभार्थी समाज के उस वर्ग से हैं, जिसे समाज द्वारा अधिक सहायता एवं सुरक्षा की जरूरत है। इसलिए यह जरूरी है कि चंडीगढ़ में भी पंजाब एवं हरियाणा की तर्ज पर यह पेंशन तुरन्त बढ़ाई जाए, ताकि समाज का यह वर्ग अपना गुज़ारा थोड़ा आसानी से चला सके।  जैन ने कहा कि इस वृद्धि से लगभग 25000 परिवारों को आर्थिक लाभ मिलेगा, जो कि केन्द्र की प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सरकार की नीतियों के अनुरूप होगा।

error: Content can\\\'t be selected!!