मुख्यमंत्री चन्नी ने दुनिया के नामी उद्योगपतियों को पंजाब की तरक्की और खुशहाली में भागीदार बनने का न्योता दिया

कारोबार में आसानी के लिए हर तरह की सहायता का भरोसा दिया
पंजाब को निवेश के सबसे पसंदीदा स्थान के तौर पर पेश करने के लिए प्रसिद्ध उद्योगपतियों के साथ उच्च स्तरीय सैशन के दौरान मांगे सुझाव

CHANDIGARH: पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने 26 और 27 अक्तूबर को होने वाले दो दिवसीय प्रगतिशील पंजाब निवेशक सम्मेलन-2021 के मद्देनज़र शनिवार को देश और दुनिया भर के उद्योग जगत के अग्रणी कैप्टनों को राज्य सरकार द्वारा दिए जाने वाले लाभकारी औद्योगिक उत्साह के चलते यहाँ निवेश करने के लिए कहा। मुख्यमंत्री राज्य में काम कर रही जर्मन कंपनियों के प्रतिनिधिमंडल के साथ आज यहाँ उच्च स्तरीय मीटिंग की अध्यक्षता कर रहे थे।

ज़िक्रयोग्य है कि मुख्यमंत्री ने कुछ दिन पहले पंजाब के उद्योगपतियों के साथ भी ऐसी ही बातचीत की थी और सोमवार को प्रगतिशील पंजाब निवेश सम्मेलन से पहले, उनके कीमती सुझावों और फीडबैक के लिए अन्य उद्योगपतियों के साथ फिर से मीटिंग करेंगे।

बात को आगे चलाते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य, उद्योग की भागीदारी के साथ कारोबार, व्यापार और बुनियादी ढांचे के विकास को सक्रियता के साथ उत्साहित करने की इच्छा रखता है। चन्नी ने कहा कि राज्य में 99 हज़ार करोड़ से अधिक रुपए का निवेश, औद्योगिक गतिविधियों को बढ़ावा देने और राज्य के नौजवानों के लिए उद्यमिता के अवसर और नौकरियाँ पैदा करने के लिए उपलब्ध अनुकूल और टिकाऊ पारिस्थितिकी तंत्र में निवेशकों के अटल भरोसे और विश्वास को दर्शाता है। उन्होंने दुनिया भर से पहुँचे औद्योगिक नेताओं को अपने सपनों को साकार करने के लिए, पंजाब को एक प्रगतिशील भागीदार के तौर पर और सबसे पसंदीदा मंजिल के तौर पर चुनने पर ज़ोर दिया।

चन्नी ने कहा कि उद्योगपतियों के साथ यह चर्चा शासन व्यवस्था में सुधार लाने में बहुत सहायक सिद्ध होंगी और इस तरह राज्य में कारोबार करने में सुविधा यकीनी बनाई जा सकेगी।

मीटिंग के दौरान कंपनी के नुमायंदों ने पंजाब में किये कामों सम्बन्धी तजुर्बों बारे अपने विचार साझा किये। ऑटो कम्पोनेंट निर्माता वाईब्राकॉस्टिक्स इंडिया के अध्यक्ष, श्री जगमिन्दर बावा ने बताया कि पंजाब में स्थित उनके प्लांटों में संचालन की समग्र दक्षता जर्मनी में स्थित उनके दूसरे प्लांटों की तरह ही है। इस दौरान कृषि उपकरण निर्माता कंपनी क्लास इंडिया के श्रीराम कनन ने मुख्यमंत्री को बताया कि पंजाब में मज़बूत संपर्क और शांतमयी श्रमिक सम्बन्ध उद्योग के लिए बहुत उत्साहजनक हैं। बायोमास से सीएनजी प्लांट बनाने वाली कंपनी वरबीयो इंडिया के एमडी आशीष कुमार ने मुख्यमंत्री को उनके संगरूर में स्थापित होने वाले पहले प्लांट की प्रगति बारे जानकारी देते हुए बताया कि उन्होंने लगभग 70 रुपए की अपनी शुरुआती योजना के मुकाबले 200 करोड़ रुपए से अधिक का निवेश किया है। उन्होंने यह भी बताया कि निकट भविष्य में वरबीयो इंडिया, पंजाब में कई स्थानों पर पेडा और इन्वैस्ट पंजाब के सहयोग से ऐसे औेर प्लांट लगाएगा। मुख्यमंत्री ने भरोसा दिलाया कि राज्य सरकार बहुराष्ट्रीय संगठनों को पूर्ण सहयोग देगी और इन्वैस्ट पंजाब के सी.ई.ओ रजत अग्रवाल को निर्देश दिए कि ऐसी सभी अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय कंपनियों को राज्य में अपने कारोबार के विस्तार में समय पर सुविधाएं मुहैया करवाई जाएँ।

मीटिंग में शामिल प्रमुख लोगों में मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव हुस्न लाल, निवेश पर्मोशन के प्रमुख सचिव तेजवीर सिंह, मुख्यमंत्री के विशेष प्रमुख सचिव कमल किशोर यादव, इन्वैस्ट पंजाब के सी.ई.ओ रजत अग्रवाल और मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रमुख सचिव जितेंद्र जोरवाल शामिल थे।

error: Content can\\\'t be selected!!