मुख्यमंत्री ने कपास पट्टी का किया तूफानी दौरा, गुलाबी सूंडी के हमले से फसलों को हुए नुकसान का लिया जायजा

कीटों के हमले रोकने के लिए बीज की गुणवत्ता का परीक्षण और प्रमाणित करने के लिए विभिन्न स्थानों पर प्रयोगशालाएं स्थापित करने की घोषणा की

CHANDIGARH: पंजाब के मुख्यमंत्री स. चरणजीत सिंह चन्नी (CM Charanjit Singh Channi) ने ऐलान किया कि राज्य सरकार गुलाबी सूंडी के हमले के कारण फसलों को हुए नुकसान के लिए कपास की खेती करने वालों को उपयुक्त मुआवज़ा देगी।

मुख्यमंत्री ने आज उप मुख्यमंत्री स. सुखजिन्दर सिंह रंधावा (Sukhjinder Singh Randhawa) के साथ फसलों को हुए नुकसान का जायज़ा लेने के लिए राज्य के मालवा क्षेत्र की कपास पट्टी का तूफ़ानी दौरा किया। गाँव नसीबपुरा और कटार सिंह वाला में मुख्यमंत्री ने कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के अधिकारियों को बीज की गुणवत्ता का परीक्षण और प्रमाणित करने के लिए राज्य भर में प्रयोगशालाएं स्थापित करने के लिए कहा, जिससे फिर ऐसे कीटों के हमले रोके जा सकें। स. चन्नी ने अधिकारियों को बेहतर कीटनाशक मुहैया करवाने के लिए हर प्रयास बरतने के लिए कहा, जिससे किसानों की कीमती फ़सल कीटों के हमलों से बचाई जा सके।

मुख्यमंत्री ने स्पष्ट शब्दों में कहा कि राज्य सरकार इस मुश्किल घड़ी में किसानों के साथ डटकर खड़ी है। उन्होंने कहा किसानों को हुए नुकसान का एक-एक पैसा पंजाब सरकार सीधा उनके खातों में डालेगी। स. चन्नी ने अधिकारियों को सर्वेक्षण की प्रक्रिया जल्द से जल्द मुकम्मल करने के लिए कहा, जिससे किसानों को उपयुक्त मुआवज़ा दिया जा सके।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उनका पहला लक्ष्य आवश्यक निवारक उपायों के द्वारा इस हमले को और फैलने से रोकना है। उन्होंने अधिकारियों को अपनी पूरी ताकत लगा देने के लिए कहा, जिससे किसानों का और नुकसान न होने को सुनिश्चित बनाया जा सके। स. चन्नी ने किसानों को भरोसा दिया कि राज्य सरकार संकट की इस घड़ी में उनके हितों की रक्षा के लिए पूर्ण तौर पर प्रतिबद्ध है।

error: Content can\\\'t be selected!!