मुख्यमंत्री ने दिए अतिक्रमण मुक्त पंचकूला अभियान शुरू करने के निर्देश

वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए 78.36 करोड़ रुपए के एसएमएमडीएसबी बजट को स्वीकृति

CHANDIGARH: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल, जो श्री माता मनसा देवी पूजा स्थल बोर्ड (एसएमएमडीएसबी) के अध्यक्ष भी हैं, की अध्यक्षता बोर्ड की 19वीं बैठक आयोजित की गई। बैठक में कुल 28 एजंडों पर विचार किया गया। बैठक में गृह मंत्री अनिल विज, विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता और पूर्व विधायक श्रीमती लतिका शर्मा भी मौजूद रहीं।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने राज्य के लोगों को 7 से 15 अक्तूबर तक चलने वाले शारदीय नवरात्रि उत्सव की शुभकामनाएं दीं और पूजा स्थल पर आने वाले भक्तों से कोविड-19 सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करने का आग्रह किया।

मुख्यमंत्री ने पंचकूला में अतिक्त्रमण हटाने के संबंध में संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि शहर और उसके आसपास के क्षेत्रों से सभी अवैध अतिक्त्रमणों को हटाने के लिए तत्काल विशेष अतिक्त्रमण मुक्त पंचकूला अभियान चलाया जाए।

बैठक के दौरान, श्री माता मनसा देवी पूजा स्थल बोर्ड के उपायुक्त-सह-मुख्य प्रशासक विनय प्रताप सिंह ने मुख्यमंत्री को विभिन्न चालू विकास परियोजनाओं से अवगत कराया, जिन पर विस्तार से चर्चा की गई।

श्री वाटिका में पार्किंग स्थल का निर्माण

मुख्यमंत्री को अवगत कराया गया कि पूजन स्थल परिसर से गुजरने वाले बरसाती नाले के ऊपर निर्मित सरफेस पार्किंग, श्री वाटिका के निर्माण पर 1.93 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। इस 1915.41 वर्ग मीटर के कुल पक्के पार्किंग क्षेत्र में लगभग 50 वाहनों को खड़ा किया जा सकेगा।

वृद्धाश्रम का निर्माण

मुख्यमंत्री को अवगत कराया गया कि 10.49 करोड रुपये की लागत से 0.50 एकड़ भूमि पर वृद्धाश्रम भवन का निर्माण कार्य किया जा रहा है । इस पांच मंजिला इमारत में अन्य आवश्यक सुविधाओं के साथ 19 डबल ऑक्यूपेंसी कमरे होंगे। भवन कुल 52 व्यक्तियों रह सकेंगे और यहां सभी आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध करवायी जाएंगी।

मुख्य सिंह द्वार का निर्माण

मुख्यमंत्री ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि एसएमएमडीएसबी कॉम्प्लेक्स में श्रद्धालुओं के स्वागत के साथ-साथ मंदिर में प्रवेश को चिह्नित करने के लिए द्वार स्थापित करने लिए उपयुक्त स्थान का पता लगाया जाए। इसके अलावा, उन्होंने द्वार के निर्माण के लिए अनुमान तैयार करने को भी कहा। 

कालका हाईवे पर शक्ति स्तम्भ का निर्माण

मुख्यमंत्री को अवगत कराया गया कि 24.58 लाख रुपये की लागत से पिंजौर के निकट पिंजौर-परवाणू बाइपास पर और काली माता मंदिर के समीप सड़क-द्वीप पर श्री काली माता तीर्थ स्थल के प्रवेश को चिह्नित करने के लिए श्री काली माता के प्रतीक के रूप में सड़क किनारे दो स्तम्भों का निर्माण किया गया है। मुख्य कार्य पूरा कर लिया गया है और क्षेत्र की रेलिंग के साथ-साथ इसपर  रोशनी करने का काम किया जाना है।

मुख्यमंत्री ने यह भी निर्देश दिए कि श्री काली माता मंदिर, कालका के सौन्दर्यीकरण एवं अवसंरचना के विकास के कार्य को अविलम्ब तेजी से किया जाये।

बैठक के दौरान बताया गया कि तीर्थस्थल कायाकल्प एवं आध्यात्मिक संवर्धन (प्रसाद) योजना के तहत 14.70 करोड रुपये की लागत से किए जा रहे विभिन्न विकास कार्यों पऱ तेजी से कार्य किया जा रहा है। बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने वित्तीय वर्ष 2021-2022 के लिए एसएमएमडीएसबी के लिए 78.36 करोड़ रुपये के बजट को भी मंजूरी दी।

एसएमएमडीएसबी के अधिकारियों की वित्तीय शक्ति बढ़ी

पूजा स्थल बोर्ड के विकास कार्यों को गति प्रदान करने और दिन प्रतिदिन की कार्यप्रणाली में सुधार के लिए मुख्यमंत्री ने श्री माता मनसा देवी पूजा स्थल बोर्ड के अधिकारियों की वित्तीय शक्ति बढ़ाने की भी स्वीकृति प्रदान की।

वित्तीय शक्ति में वृद्धि के बाद मुख्य प्रशासक की वित्तीय शक्ति 10 लाख रुपये से  बढ़कर 50 लाख रुपये हो गई है। इसी तरह, मुख्य कार्यकारी अधिकारी की वित्तीय शक्ति को 2 लाख रुपये से बढ़ाकर 5 लाख रुपये और सचिव की वित्तीय शक्ति को  20,000 रुपये से बढ़ाकर  50,000 रुपये किया गया है।

बैठक के दौरान मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव डीएस ढेसी, उच्च शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव आनंद मोहन शरण, नगर एवं ग्राम आयोजन एवं शहरी संपदा विभाग के प्रधान सचिव एके सिंह, शहरी स्थानीय निकाय विभाग के प्रधान सचिव अरुण कुमार गुप्ता, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण, पंचकूला के मुख्य प्रशासक अजीत बालाजी जोशी, आयुष, हरियाणा के महानिदेशक साकेत कुमार और अन्य गणमान्य व्यक्ति भी मौजूद रहे।

error: Content can\\\'t be selected!!