सीएम भगवंत मान और केजरीवाल ने पंजाब में ‘घर-घर मुफ़्त राशन स्कीम’ शुरू की

पहले पड़ाव में 25 लाख लाभपात्रियों को होगा फायदा

CHANDIGARH, 10 FEBRUARY: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने आज गाँव सलाना दुल्ला सिंह की दविन्दर कौर को राशन की किट सौंप कर राज्य में ‘घर- घर मुफ़्त राशन’ पहुँचाने के नए  कदम का आगाज किया। 

इस जनहितैषी योजना को शुरू करने वाले पंजाब के मुख्यमंत्री ने उम्मीद व्यक्त की कि अब लोगों को घर बैठे ही राशन मिलना शुरू हो जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि वह दिन अब बीते चुके हैं जब लोगों को राष्ट्रीय सुरक्षा एक्ट के अंतर्गत मिलते राशन को लेने के लिए काफी मुसीबतों का सामना करना पड़ता था। लोगों को अपने काम छोड़ कर या समय न होने के कारण कई बार अनाज लेने के लिए परेशानी का सामना करना पड़ता था। अब लाभपात्रियों को उनके घरों पर पैक हुए आटे का वितरण शुरू होने से नए युग की शुरुआत होगी जिसके अब लोगों को राशन लेने के लिए विशेष तौर पर बेमौसमी हालात में लंबी लाईनों में खडे होने ज़रूरत ही नहीं पड़ेगी। इसके न केवल लोगों को घर बैठे पौष्टिक अनाज मिलना सुनिश्चित होगा बल्कि लोगों के समय, पैसे और ऊर्जा की भी बचत होगी। राशन देने के मौके पर लाभपात्रियों को राशन के भार वाली रसीद देने सहित अन्य सभी ज़रूरी व्यवस्थाएं की बायोमैट्रिक प्रामाणिकता होगी।

‘घर- घर राशन’ पहुँचाने की योजना ‘ माडल फेयर प्राइस शापज़’ के द्वारा शुरू की जाएगी और इनको पंजाब स्टेट को-आपरेटिव स्पलाई एंड मार्किटिंग फेडरेशन लिमिटड (मार्कफैड) द्वारा सर्वोच्च सहकारी संस्थान के तौर पर चलाया जाएगा और राष्ट्रीय ख़ुराक सुरक्षा एक्ट के अंतर्गत सहकारी संस्थाओं को प्राथमिकता दी जाती है। इस समय पर इस प्रकार की 600 माडल फेयर प्राइस शापज़ तैयार है जबकि मगनरेगा के द्वारा इसी प्रकार की 200 अन्य दुकानें तैयार की जाएंगी। इस स्कीम की विलक्षणता यह है कि लाभपात्री को उनके गाँव में राशन की स्पलाई के बारे में एस.एम.एस.से आगामी सूचित किया जाएगा। 

यदि इस स्कीम के अंतर्गत कोई फीडबैक, सुझाव या शिकायत हो तो टोल फ्री नंबर 1100 पर सूचित किया जा सकता है। लाभपात्रियों द्वारा गेहूँ के आटे को बदलवाने या राशन घर पहुँचाने पर उनसे कोई भी खर्चा नहीं लिया जाएगा। योग्य लाभपात्रियों को प्रत्येक महीने राशन की स्पलाई की जाएगी और यह योजना पिछले समय में प्रचलित चोरियों, अनाज की जमाखोरी को रोकने की तरफ बड़ा कदम है। नई स्कीम राज्यभर में पहले पड़ाव में 25 लाख लाभपात्रियों को बड़ी राहत देने साथ- के साथ गाँवों के 1500 नौजवानों को रोजग़ार के मौके प्रदान करेगी।

error: Content can\\\'t be selected!!