कोरोना वैक्सीन: आज से पटियाला में होगा दो दिवसीय टीकाकरण अभ्यास

CHANDIGARH: पंजाब सरकार अब 2 और 3 जनवरी, 2021 को जि़ला पटियाला में कोरोना टीकाकरण का अभ्यास करने जा रही है। स्वास्थ्य मंत्री स. बलबीर सिंह सिद्धू ने बताया कि भारत सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार पंजाब की तरफ से जि़ला पटियाला का चयन किया गया है जहाँ सरकार की तरफ से 3 स्थानों मैडीकल कालेज पटियाला, सदभावना अस्पताल (प्रायवेट अस्पताल) और सी.एच.सी. सतराना (आऊटरीच सैशन) में कोरोना टीकाकरण के लिए अभियास किया जायेगा।

इस अभियास के आयोजन के लिए यूएनडीपी और डब्ल्यूएचओ की तरफ से सहयोग दिया जायेगा।उन्होंने बताया कि इस अभियास का उद्देश्य स्वास्थ्य प्रणाली में कोविड-19 टीकाकरण शुरू करने के लिए निर्धारित ढंगों की जांच करना है जोकि किसी भी अंतराल या रुकावटों संबंधी जानकारी प्रदान करेंगे जिससे कोविड-19 टीकाकरण मुहिम की शुरूआत से पहले इनका हल किया जा सके।    

टीकाकरण प्रोग्राम की विशेषताओं संबंधी बताते हुये सिद्धू ने कहा कि यूनिवर्सल टीकाकरण प्रोग्राम (यू.आई.पी) की तरफ से देश भर में मल्टीपल वाइड-एज-रेंज टीकाकरण मुहिमें जैसे कि खसरा-रुबेला (एम.आर) और जापानी इंसेफेलाइटिस मुहिम (35 प्रभावित जिलों) में चलाई जा रही है। यह पहली बार है जब टीकाकरण प्रोग्राम इलेक्ट्रानिक एप्लीकेशन को -विन के द्वारा सहयोगी समूहों में से पहले से पहचाने गए लाभर्थियों का टीकाकरण किया जायेगा।

इस पूर्व-अभियास कोविड -19 टीकाकरण की मुकम्मल प्रक्रिया और विभिन्न अभियासों जैसे कि योजनाबंदी और तैयारी और कोविन एप्लीकेशन के मुताबिक आपरेशन गाईडलाईनज क्रीएशन ऑफ फैसिलटीज एंड यूजरज़ के अंतर्गत टीकाकरण सम्बन्धित जान -पहचान के लिए जरूरी जरूरतें शामिल हैं।

स्वास्थ्य मंत्री ने आगे कहा कि इस अभियास का प्रारंभिक उद्देश्य क्षेत्र के वातावरण में को-विन एप्लीकेशन के संभावित प्रयोग का मूल्यांकन करना और चुनौतियों की पहचान करने के लिए योजनाबंदी लागू करने और रिपोर्टिंग ढांचे के बीच संबंधों की जांच करना और असली टीका अमल में लाने से पहले गाईडवे को आगे बढ़ाना है। यह विभिन्न स्तरों पर प्रोग्राम प्रबंधकों को विश्वास भी प्रदान करेगा।

error: Content can\\\'t be selected!!