हरियाणा में बाढ़, सूखा और लू के लिए कंट्रोल रूम बनाए, जरूरत पड़ने पर इस नंबर पर करें संपर्क

CHANDIGARH: हरियाणा सरकार ने राज्य मुख्यालय और सभी जिलों में बाढ़, सूखा और ग्रीष्म लहर अथवा लू के लिए कंट्रोल रूम स्थापित करने का निर्णय लिया है। यह कंट्रोल रूम 1 जून, 2021 से अगले आदेशों तक चौबीस घंटे चालू रहेंगे।

राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव संजीव कौशल ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि राज्य मुख्यालय पर कंट्रोल रूम न्यू सचिवालय भवन, हरियाणा, सेक्टर 17, चंडीगढ़ में स्थापित किया जाएगा। इस कंट्रोल रूम पर टेलीफोन/फैक्स नंबर 0172-2545938 के माध्यम से संपर्क किया जा सकता है।

कृषि एवं किसान कल्याण विभाग, जिसे राज्य कार्यकारी समिति द्वारा सूखा प्रबंधन के लिए नोडल विभाग के रूप में नामित किया गया है, वह भी मुख्यालय पर सूखा नियंत्रण कक्ष (कंट्रोल रूम) स्थापित करेगा। तत्पश्चात कार्यालय की ओर से टेलीफोन/फैक्स नंबर, कंट्रोल रूम का स्थान और विभाग के नोडल अधिकारी का नाम व पदनाम सहित  उनसे संपर्क करने हेतु अन्य जानकारी सभी संबंधित जिलों और विभागों को प्रसारित की जाएगी।

मंडल आयुक्त और जिला उपायुक्त अपने-अपने मंडलों, जिलों या तहसीलों में भी इसी तरह के कंट्रोल रूम स्थापित करेंगे और जल्द से जल्द टेलीफोन/फैक्स नंबर, कंट्रोल रूम का स्थान और विभाग के नोडल अधिकारी का नाम व पदनाम सहित  उनसे संपर्क करने हेतु अन्य जानकारी राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग को प्रदान करेंगे।

मंडल आयुक्त और जिला उपायुक्त अपने-अपने जिलों में कृषि विभाग को सूखा नियंत्रण कक्ष (कंट्रोल रूम) स्थापित करने के निर्देश देंगे। यह कंट्रोल रूम सूखे से संबंधित डाटा, जैसा कि सूखा प्रबंधन, 2016 के संशोधित सूखा मैनुअल में वर्णित है, को सीधे कृषि एवं किसान कल्याण विभाग को प्रेषित करेंगे।

इसी प्रकार, संबंधित विभाग अपने मुख्यालय में कंट्रोल रूम स्थापित करेंगे और संपर्क करने हेतु विवरण प्रसारित करेंगे। यह कंट्रोल रूम सूखे से संबंधित डाटा सीधे कृषि एवं किसान कल्याण विभाग और बाढ़ व ग्रीष्म लहर अथवा लू से  संबंधित डाटा राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग को प्रेषित करेंगे।

error: Content can\\\'t be selected!!