गहराता जा रहा तनावः भारत ने कनाडा में रह रहे भारतीय नागरिकों व छात्रों के लिए जारी की एडवाइजरी

india-canada relations NEW DELHI/CHANDIGARH, 20 SEPTEMBER: खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या को लेकर कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (Canadian Prime Minister Justin Trudeau) के आरोपों के बाद भारत व कनाडा (India and Canada) के बीच पैदा हुआ तनाव गहराता ही जा रहा है। इस बीच, खालिस्तान समर्थक संगठन सिख फॉर जस्टिस (SFJ) की धमकी के बाद भारतीय विदेश मंत्रालय ने कनाडा में रह रहे भारतीयों और वहां पढ़ रहे भारतीय छात्रों के लिए ट्रैवल एडवाइजरी जारी की है।

भारतीय विदेश मंत्रालय ने कनाडा में हिंसात्मक गतिविधियों को देखते हुए वहां रहने वाले भारतीयों और देश में यात्रा करने वाले लोगों को अत्यधिक सावधानी बरतने के लिए कहा है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि कनाडा में बढ़ती भारत विरोधी गतिविधियों और राजनीतिक रूप से क्षमा किए जाने वाले घृणा अपराधों तथा आपराधिक हिंसा को देखते हुए वहां मौजूद सभी भारतीय नागरिकों और यात्रा पर विचार करने वाले लोगों से अत्यधिक सावधानी बरतने का आग्रह किया जाता है। हाल ही में वहां रहने वाले अपराधियों ने विशेष रूप से भारतीय राजनयिकों और भारतीयों के वर्गों को निशाना बनाया है। इसलिए भारतीय नागरिकों को सलाह दी जाती है कि वे कनाडा के उन क्षेत्रों और संभावित स्थानों की यात्रा करने से बचें, जहां ऐसी घटनाएं देखी गई हैं।

बता दें कि इससे पहले भारत में आतंकवादी घोषित किए जा चुके गुरपतवंत सिंह पन्नू ने एक वीडियो जारी कर कनाडा में रह रहे भारतीयों को धमकी दी थी। उसने वीडियो में वहां रहने वाले हिंदुओं से कनाडा छोड़ने को कहा। वीडियो में पन्नू को यह कहते सुना जा सकता है कि इंडो-हिंदू कनाडा छोड़ो, भारत जाओ। उसने कहा कि जो लोग न केवल भारत का समर्थन करते हैं, बल्कि खालिस्तान समर्थक सिखों के भाषण और अभिव्यक्ति के दमन का भी समर्थन कर रहे हैं, उन्हें तुरंत कनाडा छोड़ देना चाहिए। आतंकी पन्नू की धमकी और भारतीय विदेश मंत्रालय की यह प्रतिक्रिया ऐसे समय में आई है, जब कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के आरोपों के बाद भारत व कनाडा के बीच तनाव गहरा गया है।

कनाडा के पीएम ने भारत सरकार पर लगाए आरोप
इस बीच, कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने आरोप लगाए कि कनाडाई सुरक्षा एजेंसियों के पास यह मानने के कारण हैं कि भारत सरकार के एजेंटों ने ही निज्जर की हत्या की। कनाडाई एजेंसियां निज्जर की हत्या में भारत की साजिश की संभावनाओं की जांच कर रही हैं। ट्रूडो ने जोर दिया कि कनाडा की धरती पर कनाडाई नागरिक की हत्या में किसी भी प्रकार की संलिप्तता अस्वीकार्य है।

भारत ने दिया कनाडा को जवाब
इन आरोपों पर भारत के विदेश मंत्रालय ने कनाडा को करारा जवाब दिया। विदेश मंत्रालय ने कनाडा के आरोपों को बेतुका करार दिया है। भारत ने कहा कि इस तरह के आरोप सिर्फ उन खालिस्तानी आतंकी और कट्टरपंथियों से ध्यान हटाने के लिए लगाए जा रहे हैं, जिन्हें लंबे समय से कनाडा में शरण दी जा रही है और जो भारत की क्षेत्रीय एकता तथा अखंडता के लिए लगातार खतरा बने हुए हैं।

18 जून को हुई थी निज्जर की हत्या
18 जून 2023 को हरदीप सिंह निज्जर की कनाडा में गोलियां मारकर हत्या कर दी गई थी। उसे कनाडा में ब्रिटिश कोलंबिया के सरी स्थित गुरुनानक सिख गुरुद्वारा के पास 2 अज्ञात बंदूकधारियों ने गोली मारी। निज्जर इस गुरुद्वारे का संचालन करने वाली कमेटी का प्रधान भी था। हरदीप सिंह निज्जर ने 2013-14 में पाकिस्तान की भी यात्रा की थी।

error: Content can\\\'t be selected!!