पंजाब के 5 मंत्रियों के घर में मिला डेंगू का लारवा

हर शुक्रवार डेंगू पर वार मुहिम के तहत स्वास्थ्य मंत्री ने साथी कैबिनेट मंत्रियों के घरों का भी किया निरीक्षण

CHANDIGARH, 25 AUGUST: मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान की तरफ से शुरू की डेंगू विरोधी मुहिम ’हर शुक्रवार डेंगू पर वार’ के हिस्से के तौर पर पंजाब के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डा. बलबीर सिंह ने आज लगातार तीसरे शुक्रवार सैक्टर 39 स्थित अपने कैबिनेट साथियों की रिहायशों, सर्किट हाऊस और आम आदमी पार्टी (आप) पंजाब के पार्टी दफ़्तर का ज़मीनी स्तर पर निरीक्षण किया।
ज़िक्रयोग्य है कि डा. बलबीर सिंह ने 4 अगस्त को एसएएस नगर जिले के गाँव बहलोलपुर से इस मुहिम की शुरुआत करते हुये घर-घर जाकर लोगों को डेंगू के लार्वे के हॉट स्पॉट दिखाकर जागरूक किया था।

शुक्रवार को अपने इस दौरे के दौरान स्वास्थ्य मंत्री ने अपनी रिहायश के साथ-साथ 6 अन्य कैबिनेट मंत्रियों की सरकारी रिहायशों सहित कम से कम 12 स्थानों की जांच की और कैबिनेट मंत्रियों की 7 रिहायशों में से पांच में लार्वा पाया गया। इस दौरान मंत्री ने विरोधी पक्ष के नेता की सरकारी रिहायश, सर्किट हाऊस और ’आप’ पंजाब के पार्टी दफ़्तर की भी जांच की।
स्वास्थ्य मंत्री ने मच्छरों के लार्वे के हॉट स्पॉट का निरीक्षण किया जिनमें कूलर, फूलों के गमलों में रखी ट्रे, पक्षियों के लिए पानी से भरे बर्तन और खुले में पड़े बर्तन शामिल थे।

उन्होंने कहा कि हैरानी की बात है कि हमें डेंगू का लार्वा लगभग हर जगह पर मिला है, जोकि बहुत ही चिंताजनक है क्योंकि डेंगू एक घातक बीमारी है और इसको तभी रोका जा सकता है यदि हम अपने आस-पास पानी खड़ा न होने दें। उन्होंने लोगों को डेंगू के लार्वे जिसको मच्छर बनने में एक हफ़्ता लग जाता है, के प्रजनन को रोकने के लिए हफ़्ते में कम से कम एक बार खड़े पानी की निकासी/ फलस्शिंग करने के लिए प्रेरित किया।

स्वास्थ्य मंत्री ने घरों की देखभाल करने वालों को भी डेंगू के लार्वे के ख़ात्मे में सहायक होने वाले रोकथाम उपायों संबंधी जागरूक किया।

डा. बलबीर सिंह ने कहा कि इस जागरूकता मुहिम को शुरू करने के पीछे मुख्यमंत्री भगवंत मान का उद्देश्य लोगों को जागरूक करके और इसको जन स्तरीय मुहिम बना कर डेंगू की बीमारी के फैलाव को रोकना है जो भाईचारक शमूलियत के साथ ही संभव हो सकता है।

डेंगू की गंभीरता संबंधी बताते हुये उन्होंने कहा कि यदि डेंगू का स्ट्रेन हैमरैजिक में बदल जाता है तो इस के साथ प्लेटलैटस की संख्या में कमी आ सकती है और यह मरीज़ को गंभीर रूप में प्रभावित करता है और घातक हो सकता है। उन्होंने कहा कि यदि हममें से हर कोई इस मुहिम में योगदान डाले तो हम ख़ुद को ऐसे नतीजों से बचा सकते हैं।

मंत्री ने कहा कि उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के डायरैक्टर से लेकर आशा वर्करों तक के समूह अधिकारियों और स्टाफ को हिदायत की है कि वह जागरूकता गतिविधियां करें और आम लोगों को इस मुहिम में शामिल करें जिससे लोगों के रवैये और व्यवहार को बदला जा सके। उन्होंने आगे कहा कि हरेक गाँव और मोहल्ले में स्वास्थ्य समितियों द्वारा हर शुक्रवार प्रातः काल 9 बजे से प्रातः काल 10 बजे तक डेंगू विरोधी गतिविधियां की जाएँ।

इस मौके पर डायरैक्टर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण डॉ. आदर्शपाल कौर, सिवल सर्जन मोहाली डा. महेश आहूजा, स्टेट प्रोग्राम अधिकारी (एन. वी. बी. डी. सी. पी.) डा. अर्शदीप कौर और अन्य स्वास्थ्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

error: Content can\\\'t be selected!!