डिजिटल पोस्ट ऑफिस से किसी भी वक्त डाक सेवाओं का इस्तेमाल करना हुआ मुमकिन

NEW DELHI, 13 JULY: चिट्ठियों की अनूठी दुनिया से शायद ही कोई व्यक्ति अछूता रहा हो। कभी न कभी किसी न किसी रूप में कोई डाक पत्र या चिट्ठी आपको अवश्य ही मिली होगी या फिर चिट्ठी भेजने के लिए डाक ऑफिस तो जरूर जाना पड़ा होगा। इसलिए चिट्ठियों की इस दुनिया की उपयोगिता हमारे लिए आज भी बरकरार है। लेकिन इन सबके बीच जो सबसे बड़ी समस्या आ खड़ी होती है वो है पोस्ट ऑफिस का निर्धारित समय के लिए खुलना।

जी हां, पोस्ट ऑफिस के द्वार दिन में एक निर्धारित समय के लिए ही खुले होते हैं। यानि आप पोस्ट ऑफिस के निर्धारित समय पर अपना काम कराने पहुंचे तो ठीक वरना आपका काम अधर में लटक जाता है या फिर अगले दिन ही आप उस कार्य को करा पाते हैं। उसमें भी यदि बीच में कोई जीएच या सरकारी अवकाश पड़ गया तो डाक भेजने वाले व्यक्ति के लिए और मुसीबत खड़ी हो जाती है।

पोस्ट ऑफिस अब 24X7 उपलब्ध

इन तमाम समस्याओं को मद्देनजर रखते हुए भारत सरकार ने ‘डिजिटल पोस्ट ऑफिस’ नामक एक नई व्यवस्था शुरू की है। इस डिजिटल पोस्ट ऑफिस में किसी भी वक्त डाक सेवाओं का इस्तेमाल करना मुमकिन है। इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह सुविधा 24×7 आपकी सेवा में हाजिर रहेगी। यानि अब डाक भेजने का काम किसी निर्धारित समय में नहीं बल्कि किसी भी समय आसानी से हो सकता है। इस सेवा के बारे में जानकर आप भी इसका लाभ उठा सकते हैं।

ATM मशीन की तरह डाक सेवा की उपलब्धता

उल्लेखनीय है कि भारत सरकार के प्रयासों से ‘डिजिटल पोस्ट ऑफिस’ सेवा शुरू की गई है। जैसे एटीएम मशीन देशभर में कहीं भी और कभी भी आपकी सेवा में उपलब्ध रहती है, वैसे ही डिजिटल पोस्ट ऑफिस मशीन भी आपके लिए कहीं भी और कभी भी आपकी सेवा में उपलब्ध रहेगी। यहां जाकर आप किसी भी समय पोस्ट ऑफिस से जुड़ा कार्य करा सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस की तमाम झंझटों से मिला छुटकारा

डाक भेजने के लिए अभी तक आप पोस्ट ऑफिस विजिट करते रहे होंगे जिसकी उपलब्धता टाइम बाउंड रहती है। लगभग शाम 5 बजे तक सभी डाक खाने बंद हो जाते हैं। लेकिन डिजिटल पोस्ट ऑफिस आधी रात को भी जा सकते हैं। ऐसे में यदि कोई व्यक्ति अपने कामकाज से देर रात तक फ्री होता है और उसे डाकखाना जाना है तो वह इत्मिनान से डिजिटल पोस्ट ऑफिस का दौरा कर सकता है। यहां बेफिक्र होकर आप अपना काम करा सकेंगे।

मिली ये सुविधाएं

आमतौर पर आपको पोस्ट ऑफिस में लंबी कतारों में खड़े रहकर काम कराना पड़ता है जिसमें कई बार काफी समय भी लग जाता है। डिजिटल पोस्ट ऑफिस इन सभी परेशानियों का एलिमिनेशन है। डाक दफ्तर में आपको अपनी पोस्ट का वेट चैक कराना पड़ता है। यह कार्य भी डिजिटल पोस्ट ऑफिस मशीन में आसानी से हो जाता है। कुल मिलाकर यह मशीन डाक भेजने से जुड़ी सारी सुविधाओं से लैस है, जिससे आपको डाक खाना जाने की बजाए कहीं भी किसी भी समय ये तमाम सेवाएं मिल जाती है।

यह सेवा कितनी फायदेमंद साबित होगी आप इसका अंदाजा इसमें मिलने वाली सभी सेवाओं से लगा सकते हैं। डिजिटल पोस्ट ऑफिस में लाभार्थियों को एक मशीन में वेट मेजरमेंट, पेमेंट, ऑनलाइन पेमेंट सब कुछ डिजिटलाइज वे में आसानी से मिल जाती है। ऐसे में कहा जा सकता है कि डिजिटल तकनीक से डाक सेवाओं का इस्तेमाल करना अब और भी आसान हो जाएगा। स्पष्ट है कि पीएम मोदी के नेतृत्व में बनी केंद्र सरकार के प्रयासों से भारत तेजी से डिजिटलाइज्ड हो रहा है और इसी आधार पर डिजिटल इंडिया अब पूरी दुनिया के सामने उभर कर सामने आ रहा है।

error: Content can\\\'t be selected!!