क्या आपको भी वाहन चलाते समय आता है गुस्सा?, अपनाएं ”सड़क पर आक्रामकता” से बचने के ये उपाय

CHANDIGARH: क्या आपको गाड़ी चलाते समय गुस्सा आता है? यदि गाड़ी चलाना आपके लिए तनावपूर्ण रहता है और अक्सर सड़क पर आपका झगड़ा होता है तो इसका परिणाम गंभीर हो सकता है। गाड़ी चलाते समय आक्रोश या सड़क पर आक्रामक व्यवहार के क्या कारण होते हैं और इससे कैसे बचा जा सकता है आइए जानते हैं…

सड़क पर आक्रामकता (रोड रेज) गंभीर हो सकती है

सड़क पर आक्रोश और हिंसा के मामले काफी देखे जाते हैं। इसमें गाड़ी चलाते समय चिल्लाना, झगड़े करना, लड़ाई करना या फिर आक्रोश में आ जाना। ऐसे मामले काफी लोगों को प्रभावित करते हैं। इसे रोड रेज के नाम से जाना जाता है। मेदांता मेडिसिटी के मनोचिकित्सक डॉक्टर विपुल रस्तोगी इस विषय में बताते हैं कि जीवन में इस समय लोगों पर जितना प्रेशर है इतना पहले कभी नहीं रहा है। चाहे वो प्रेशर अपने काम का है या परिवार के तरफ से है या पैसों को लेकर है तो वो लोगों का सारा प्रेशर और स्ट्रेस गुस्से के रूप में ही एक्सप्रेस होता है। कई बार आपको सड़क पर चलते हुए लगता है कि किसी दूसरे ने आपका रास्ता काटा है तो वह रोड रेज के रूप में दिखाई देता है।

तेज गति से वाहन चलाने से बचें

सड़क पर गाड़ी चलाना तनावपूर्ण हो सकता है। लेकिन गुस्से में गाड़ी चलाना, ठीक से गाड़ी न चलाना, गाड़ी चलाते समय एकाग्रता को कम करता है और दुर्घटनाओं के लिए जिम्मेदार हो सकता है। ऐसे कई कारक हैं जो रोड रेज यानी सड़क पर आक्रामकता के मामलों को बढ़ाते हैं जिससे दुर्घटना होने की संभावना बढ़ जाती है।

ऐसे अपने तनाव को कम करने की कोशिश करें

डॉक्टर विपुल रस्तोगी कहते हैं कि पहली चीज तो ये है कि हमें अपना खयाल रखने की जरूरत है। इसके लिए थोड़ा माइंडफुल होने की जरूरत है। अगर हमें लगता है कि हमारा पेशेंस लेवल घट रहा है या गुस्सा बढ़ रहा है तो इसका मतलब यह है कि तनाव को कम करने की कोशिश करिए। इसके लिए चाहें तो थोड़ा एक्सरसाइज करें या योग करें और जिन कामों में आपकी बहुत ज्यादा जरूरत नहीं है उन्हें अपनी दिनचर्या से हटाएं। यदि आपका मन स्वस्थ और शांत है तो आपके गुस्से की दिक्कत बेहद कम हो जाएगी।

अगर आपको थोड़ा गुस्सा आ भी जाता है तो शांत होने के लिए अपनाएं ये तरकीब

अगर आपको थोड़ा गुस्सा आ भी जाता है तो कहीं पर कदम पीछे लेकर सोचने की जरूरत है कि इसका फायदा है भी या नहीं। अगर आप पीछे मुड़कर देखेंगे तो उसका कोई फायदा नहीं है। ऐसी स्थिति में थोड़ी गहरी सांस लेना या गाना बदल देने जैसे कामों में अपने ध्यान बटाने की कोशिश करें।

अपने गंतव्य स्थान के लिए हमेशा समय से पहले निकलें

आवश्यक है कि गाड़ी चलाते समय सावधान रहें, सतर्कता से गाड़ी चलाएं, ड्राइविंग के समय गुस्सा न करें और खुद को शांत रखें, वाहन ध्यान से चलाएं जिससे दूसरे लोग सड़क पर सुरक्षित रहें। अपने गंतव्य स्थान के लिए हमेशा समय से पहले निकलें। ~(PBNS)

error: Content can\\\'t be selected!!