Haryana के गांवों को लालडोरा मुक्त करने के लिए 6042 गांवों में ड्रोन मैपिंग का काम पूरा, अब तक 11 लाख से ज्यादा प्रॉपर्टी कॉर्ड बने

अधिकारी तेजी से पूरा करें प्रदेश में गांवों को लालडोरा मुक्त करने का कार्य: मुख्यमंत्री

CHANDIGARH: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल (Haryana CM Manohar Lal Khattar) ने प्रदेशभर के गांवों को लालडोरा मुक्त करने के कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं। इस संबंध में सोमवार को मुख्यमंत्री ने हरियाणा के राजस्व विभाग व सर्वे ऑफ इंडिया (Survey of India) के अधिकारियों की बैठक ली। इस दौरान उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला (Deputy CM Dushyant Chotala) भी मौजूद रहे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा सरकार ने लालडोरे को समाप्त करके संपत्ति के मालिक को उसका असल अधिकार दिलाया है। हरियाणा की इस योजना की तारीफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने भी की है। उन्होंने इस योजना को पूरे देश में स्वामित्व योजना नाम से लागू करवाया है। इस योजना का बहुत बड़ा लाभ ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोगों को मिल रहा है। भविष्य में ग्रामीण अपनी प्रॉपर्टी पर ऋण लेकर कोई भी व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

प्रदेश के 6042 गांवों में ड्रोन मैपिंग (Drone Maping) का काम हुआ पूरा

मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रदेश के 6042 गांवों में अभी तक ड्रोन से मैपिंग का काम पूरा हो चुका है। कुछ गांव अभी शेष बचे हैं, इनमें भी जल्द से जल्द ड्रोन मैपिंग का काम पूरा करने के लिए निर्देश दिए हैं। इसके अलावा मैपिंग के बाद सर्वे ऑफ इंडिया द्वारा तैयार किए जा रहे नक्शों में भी तेजी लाई जाएगी।

अभी तक 11 लाख से ज्यादा प्रॉपर्टी कॉर्ड (Property Card) बनाए गए

मुख्यमंत्री मनोहर लाल (Haryana CM Manohar Lal Khattar) ने कहा कि अभी तक 6309 गांवों में 11 लाख 65 हजार 593 प्रॉपर्टी कॉर्ड (Property Card) बनाए जा चुके हैं। रोहतक, करनाल, कुरुक्षेत्र और महेंद्रगढ़ में 1 लाख से ज्यादा प्रॉपर्टी कॉर्ड (Property Card) बनाए गए हैं। जहां-जहां काम पूरा हो चुका है, वहां प्रॉपर्टी कॉर्ड दिए जाने के कार्य में भी तेजी लाने के दिशा निर्देश दिए हैं।

मसावी व शजरा किया जाएगा डिजिटल

मुख्यमंत्री मनोहर लाल (Haryana CM Manohar Lal Khattar) ने कहा कि मसावी व शजरा के रिकॉर्ड को भी डिजिटाइज किया जाएगा। इससे भविष्य में जमीनों के नक्शे तैयार करने में आसानी आएगी। कपड़े पर अंकित शजरा के रिकॉर्ड को स्कैन करने का काम कुछ जिलों में पूरा हो चुका है, बाकी जिलों में इस कार्य को जल्द पूरा किया जाएगा।

इस बैठक के दौरान मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव डीएस ढेसी,मुख्य सचिव संजीव कौशल , एसीएस पीके दास, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव वी उमाशंकर व कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

error: Content can\\\'t be selected!!