सरबत सेहत बीमा योजना के सभी लाभपात्रियों को छह महीनों में जारी किए जाएंगे ई-कार्ड

CHANDIGARH: सरबत सेहत बीमा योजना (एस.एस.बी.वाई.) के अंतर्गत हर योग्य लाभपात्रियों के इलाज और स्वास्थ्य सेवाओं को यकीनी बनाने के लिए स्वास्थ्य एवं कल्याण मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने गुरूवार को राज्य स्वास्थ्य एजेंसी और खाद्य एवं सिविल सप्लाई, आबकारी एवं कर विभाग, श्रम और मंडी बोर्ड विभाग के साथ मीटिंग की।

मीटिंग की अध्यक्षता करते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने राज्य स्वास्थ्य एजेंसी को हिदायत की कि छह महीनों में एस.एस.बी.वाई. के सभी योग्य लाभपात्रियों को रजिस्टर किया जाये, जिससे सम्बन्धित विभागों और योग्य श्रेणियों के अधीन आने वाले सभी लाभपात्रियों को सूचीबद्ध अस्पतालों से ट्रशरी स्वास्थ्य सेवाएं प्राप्त करने के योग्य बनाया जा सके। उन्होंने लाभपात्रियों के कार्ड बनाने के लिए आई.ई.सी. गतिविधियों में तेज़ी लाने की ज़रूरत पर ज़ोर दिया। उन्होंने बताया कि अब तक तकरीबन 46 लाख लाभपात्रियों को ई-कार्ड जारी किये जा चुके हैं।

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग राज्य के सभी जिलों में गाँव स्तर पर मुहिम चलाने जा रहा है जिससे ई-कार्ड बनाने की प्रक्रिया में और तेज़ी लाई जा सके और सम्बन्धित विभागों के लिए यह लाजि़मी किया गया है कि योग्य लाभपात्रियों और उनके पारिवारिक सदस्यों के लिए ई-कार्ड बनाने हेतु कैंप लगाने का प्रबंध किया जाये।

मंत्री ने सम्बन्धित विभागों को अपने-अपने विभाग से सम्बन्धित लाभपात्रियों के ई-कार्ड बनाने की प्रक्रिया में तेज़ी लाने सम्बन्धी हिदायत की। उन्होंने खाद्य एवं सिविल सप्लाई विभाग से अपील की कि सभी लाभपात्रियों को छह महीनों में उक्त योजना के लाभ देने हेतु ई-कार्ड बनाने के लिए विशेष केंद्र स्थापित किये जाएँ।

मंत्री ने पंजाब मंडी बोर्ड को मार्केट कमेटियों में कैंप लगाने की हिदायत भी की, जिससे अधिक से अधिक किसानों के रजिस्ट्रेशन को यकीनी बनाया जा सके और हर साल प्रति परिवार को 5 लाख रुपए के कैशलैस स्वास्थ्य बीमे का लाभ मिल सके। उन्होंने आबकारी एवं कर विभाग को बीमा योजना के अधीन आने वाले छोटे व्यापारियों के लिए जागरूकता मुहिम शुरू करने के लिए भी कहा। उन्होंने कैप्टन अमरिन्दर सिंह के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार द्वारा पंजाब के लोगों को उनके घर तक मानक स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया करवाने की वचनबद्धता को दोहराया और इस उद्देश्य की प्राप्ति के लिए इस स्कीम के अंतर्गत लगभग 784 अस्पतालों को सूचीबद्ध किया गया है।

मीटिंग में अन्यों के अलावा ए.वाई.-एस.एस.एस.बी.वाई. के सी.ई.ओ. अमित कुमार, स्वास्थ्य मंत्री के ओ.एस.डी. डॉ. बलविन्दर सिंह, एस.एस.बी.वाई. के ए.सी.ई.ओ. डा. श्वेता महेन्दरा, डा. संजीव जैन और स्वास्थ्य विभाग के अन्य वरिष्ठ अधिकारी शामिल थे।

error: Content can\\\'t be selected!!