उद्यमी एक-एक आईटीआई अडॉप्ट कर उसे स्पॉन्सर करें और अपनी इंडस्ट्री की सहयोगी बनाएं: डिप्टी सीएम

गुरुग्राम में ‘ईओ गुड़गांव’ नामक उद्यमी संगठन के कार्यक्रम में शामिल हुए डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला 

CHANDIGARH, 22 AUGUST: हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने आज कहा कि उद्यमी एक-एक आईटीआई अडॉप्ट कर उसे स्पॉन्सर करें और उसे अपनी इंडस्ट्री की  सहयोगी बनाएं। इंडस्ट्री में जैसी मैन पावर चाहिए वैसा प्रशिक्षण देकर मैन पावर तैयार करें। ऐसा करने से युवाओं को रोजगार मिलेगा और उद्योगों को उनकी जरूरत के हिसाब से स्थानीय स्तर पर मैन पावर उपलब्ध होगी।

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला गुरुग्राम में ‘ईओ गुडगांव’ नामक उद्यमी संगठन के सदस्यों के साथ बातचीत कर रहे थे। कार्यक्रम में बताया गया कि इस संगठन में 40 अलग-अलग फील्ड से उद्यमी शामिल है और इन इकाइयों में लगभग 80000 कर्मी कार्यरत है। संगठन में 106 सदस्य हैं।

उद्यमी संगठन के सदस्यों ने डिप्टी सीएम के साथ कई विषयों पर बातचीत की और उनसे उनकी व्यक्तिगत जिंदगी के अनुभवों से लेकर राजनीतिक जिम्मेदारियों से जुड़े सवाल भी पूछे। दुष्यंत चौटाला ने युवा उद्यमियों से कहा कि वे नए और इन्नोवेटिव आइडियाज लेकर आए, प्रदेश सरकार उनकी पूरी मदद करेगी। उन्होंने कहा कि कोरोना के समय ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध करवाने में इंडस्ट्री में बहुत सहयोग किया और अब कोविड-19 काल समाप्त होने के बाद इंडस्ट्री को आगे बढ़ना है।

उन्होंने उद्यमियों से प्रदेश की आईटीआई अडाप्ट करने का आग्रह करते हुए कहा कि हम मशीनरी तो ला सकते हैं लेकिन ट्रेनर नहीं मिलते। आपकी इंडस्ट्री में 2 साल में मशीन आउट डेटेड हो जाती हैं, जिनको आप अडॉप्ट की हुई आईटीआई या पॉलिटेक्निक में भेज कर स्थानीय युवाओं को प्रशिक्षित कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि बहुत से ऐसे वैकल्पिक क्षेत्र है जिनके बारे में सोचने और उन में युवाओं को प्रशिक्षित करने की जरूरत है। उदाहरण देते हुए डिप्टी सीएम ने कहा कि बिजली की हाईटेंशन तारों को कनेक्ट करने वाले तकनीशियनो की कमी है। श्री विश्वकर्मा स्किल यूनिवर्सिटी के सहयोग से हमने 20 व्यक्तियों को इस क्षेत्र में प्रशिक्षण दिलवाया और आज वे 90 – 90 हजार रुपए कमा रहे हैं। उन्होंने उद्यमियों से कहा कि प्रदेश में एनसीआर क्षेत्र का दायरा घटाया जा रहा है जिसके बाद बाहर रहने वाले क्षेत्रों में एनसीआर में लगने वाली पाबंदियां कम होंगी और उद्यमी उन क्षेत्रों में अपनी इकाइयां लगा सकते हैं। उन्होंने सरकार की पदमा योजना का भी जिक्र किया और कहा कि औद्योगिकीकरण को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश में अलग-अलग क्लस्टर बनाए गए हैं जिनमें उद्योग लगाने वालों को सरकार की तरफ से इंसेंटिव भी दिए जा रहे हैं।

एक सवाल के जवाब में डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हमने हरियाणा उद्यमी प्रोत्साहन नीति की खामियों को दूर कर नई नीति लागू की जिसके परिणाम स्वरूप 2 सालों में 28000 करोड रुपए का निवेश हरियाणा में हुआ। यह निवेश ज्यादातर मदर यूनिट्स में हुआ है। इन से जुड़ी सहयोगी इकाइयां भी स्थापित होंगी और इससे रियल एस्टेट सेक्टर को भी प्रोत्साहन मिलेगा। उन्होंने बताया कि प्रदेश में मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड, जेबीएन, एटीएल, फ्लिपकार्ट, आदित्य बिरला ग्रुप सहित कई बड़ी कंपनियां निवेश कर रही हैं। साथ ही उन्होंने बताया कि प्रदेश में स्टार्टअप, ई-व्हीकल पॉलिसी आदि सहित चार अलग-अलग नीतियां बनाई गई हैं ताकि उद्योगों को बढ़ावा मिले। उन्होंने कहा कि हरियाणा में एयरो डिफेंस सेक्टर आएगा, किसी ने सोचा भी नहीं था। अब हिसार में देश का सबसे बड़ा हवाई अड्डा बनने पर एयरो डिफेंस सेक्टर वहां आने की प्रबल संभावनाएं बन गई हैं। अगले वर्ष के अंत तक ग्लोबल कार्गो से जुड़ी चार पांच बड़ी कंपनियां प्रदेश में आने वाली हैं। उन्होंने कहा कि हिसार हवाई अड्डे को दिल्ली के हवाई अड्डे से जोड़ा जाएगा जिसके बाद कार्गो लाने ले जाने को गति मिलेगी।

एक अन्य सवाल के जवाब में डिप्टी सीएम ने कहा कि औद्योगिकीकरण के लिहाज से खरखोदा प्रदेश का दूसरा महत्वपूर्ण स्थल बनने जा रहा है। उन्होंने कहा कि जब मारुति गुरुग्राम में आई थी तो किसी ने भी नहीं सोचा था कि गुरुग्राम उन्नति के इस स्तर पर पहुंच जाएगा। इसके बाद सन् 2003 में मानेसर औद्योगिक रूप से विकसित हुआ। उन्होंने कहा कि मैन्युफैक्चरिंग में हरियाणा में अच्छा काम हो रहा है लेकिन इसके अलावा वैकल्पिक उद्योग जैसे मेडिसिन, आईटी और आईटीईएस, सर्विस इंडस्ट्री आदि का भी हरियाणा में बहुत स्कोप है।

एक अन्य सवाल के जवाब में डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि गुरुग्राम में द्वारका एक्सप्रेसवे पर ग्लोबल सिटी विकसित की जाएगी जोकि 1000 एकड़ का प्रोजेक्ट है। यह अपनी तरह की विश्व की सबसे बड़ी ग्लोबल सिटी होगी। एक और सवाल के जवाब में डिप्टी सीएम ने कहा कि गुरुग्राम में मेट्रो विस्तार पर काम हो रहा है और पिछले 4 महीनों में इस संबंध में हम दो बार बैठकें कर चुके हैं। दिल्ली के बिजवासन से गुरुग्राम के हुडा सिटी सेंटर को जोड़कर और ग्लोबल सिटी होते हुए मानेसर तक मेट्रो की कनेक्टिविटी उपलब्ध करवाने की योजना  है।

error: Content can\\\'t be selected!!