जनसंघ के समय से लेकर अब तक देश की जनता से जो वायदा किए, उन्हें पूरा किया: राजनाथ सिंह

CHANDIGARH, 20 AUGUST: केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि जनसंघ के समय से लेकर अब तक देश की जनता से जो वायदा किये, उसे पूरा किया है, जिसमें जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाने, राम मंदिर के निर्माण तथा समान नागरिकता शामिल है। रक्षा मंत्री आज मनसा देवी के निकट हरियाणा जनता पार्टी के प्रदेश कार्यालय पंच कमल का लोकार्पण करने उपरांत उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी सत्ता पाने के लिये राजनीति नहीं करती बल्कि  समाज व देश के निर्माण के लिये राजनीति करती है। उन्होंने कहा कि देश की आजादी के 75 वर्षों में कई प्रधानमंत्री आये परंतु किसी ने भी भारत को आगे बढ़ाने की बात नहीं सोची। अगर 20-25 वर्ष पहले किसी प्रधानमंत्री ने यह बात सोच ली होती तो आज भारत का स्थान दुनिया में कहीं ओर होता। पिछले आठ वर्षों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की राजनीति की दशा और दिशा बदली है। आज कोई भी आरोप नहीं लगा सकता कि देश में कोई घोटाला हुआ है और उसी रास्ते पर चलते हुये हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल पर भी कोई आरोप नहीं लगा सकता।

उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय राजीव गांधी का वह वाक्य भी याद दिलाया, जिसमें उन्होंने कहा था कि केंद्र सरकार से भेजे गये 100 पैसे में से 15 पैसे ही नीचे तक पंहुच पाते है परंतु अब केंद्र द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत  भेजे जाने वाले 6000 रुपये में से 6000 रुपये डीबीटी के माध्यम से किसानों के खाते में जाते है। राजनाथ सिंह ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल की सराहना करते हुये कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा  किसानों को फसल खरीद के 72 घंटे में भुगतान किया जाता हैं। इसके अलावा न्यूनतम सर्मथन मूल्य पर देश में सर्वांधिक 14 फसलों की खरीद करने वाला भी हरियाणा देश का एकमात्र राज्य है। उन्होंने कहा कि पिछले आठ वर्षों में जितनी सरकारी नौकरियां दी गई है, उतनी हरियाणा के पिछले 15 वर्षों में नहीं दी गई। कुछ लोग आंकड़ो को गलत पेश कर लोगों को बरगलाने का काम कर रहे है।

उन्होंने डॉ. मंगल सेन की कार्यशैली की भी याद दिलाई कि जब वे गांवों में प्रचार प्रसार के लिये जाते थे तो उनको कितनी यातनायें झेलनी पड़ी थी। वे सात बार विधायक रहे और उन पर कोई उंगली नहीं उठा सका। इमानदारी व सुचिता को उन्होंने अपने राजनैतिक जीवन में प्राप्त किया था। राजनाथ सिंह ने कार्यकर्ताओं से संवाद करते हुये कहा कि आप लोगों को भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता के रूप में काम करने पर फक्र होना चाहिये क्योंकि इस पार्टी में कभी भी विभाजन नहीं हुआ जबकि कांग्रेंस पार्टी का तो पांच व छह बार विभाजन हो चुका है और यहीं हाल लोकदल व दूसरी पार्टियों का भी है। उन्होंने याद दिलाया कि चौधरी चरण सिंह को कांग्रेंस पार्टी नेें प्रधानमंत्री बनवाया परंतु 23 दिन में ही कांग्रेंस पार्टी ने उन्हें प्रधानमंत्री पद से हटवाया। उन्होंने कहा कि जब वे 2014 व 2019 में पार्टी का चुनावी घोषणा पत्र तैयार कर रहे थे तो श्री नरेंद्र मोदी ने पूछा था कि घोषणा पत्र में कोई ऐसा वायदा मत करना, जिसे हम पूरा नहीं कर सकते और ऐसा ही हुआ।  

राजनाथ सिंह ने कहा कि रक्षामंत्री के रूप में वे भारत को आत्मनिर्भर बनाने की ओर अग्रसर है। सेना के सामान की 310 आईटमस की सूची तैयार की है, जिसका निर्माण भारत में ही होगा और दुनिया के दूसरे देशों से आयात करने की आवश्यकता नहीं होगी और यह उन्होंने प्रधानमंत्री की मेक इन इंडिया से प्रेरित होकर  किया है। आज विदेशी निवेशक रक्षा विनिर्माण के क्षेत्र में भारत में आने को आतुर है। उन्होंने कहा कि भारत सेना के लिये 900 करोड़ रुपये का सामान दूसरे देशों से आयात करता आ रहा था परंतु अब भारत 13000 करोड़ रुपये का सामान दूसरे देशों को निर्यात कर रहा हैं।

राजनाथ ने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था दुनिया में सबसे तेजी से बढऩे वाली अर्थव्यवस्था हैै। उन्होंने कहा कि युवाओं के लिये आईटी के क्षेत्र में आरंभ की गई स्ट्रार्टअप योजना के प्रति भी युवा स्ट्रार्टअप ने काफी रूचि दिखाई हैं। उन्होंने कहा कि श्री मोदी के प्रधानमंत्री बनने के समय इनकी संख्या 400 से 500 थी जो अब 75000 से अधिक हो गई हैं। एक से दो करोड रुपये के निवेश से अपने कारोबार आरंभ करने वाले 105 स्ट्रार्टअप ऐसे है जिनका वार्षिक कारोबार 7000 करोड़ तक पंहुच गया हैं। उन्होंने कहा कि दुनिया कि 400 से अधिक फार्रच्यून कंपनियों ने भारत में अपनी इकाईयांा स्थापित की हैं उन्होंने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल को सॉफ्टवेयर के निर्यात के क्षेत्र में हरियाणा को देश का नंबर वन प्रदेश बनाने के लिये भी बधाई दी। उन्होंने कहा कि कोरोना काल के दौरान प्रधानमंत्री ने घोषणा की थी जब तक यह महामारी रहेगी और लोग पूर्ण रूप से अपने रोजगार पर नहीं जाते तब तक निशुल्क राशन दिया जायेगा और आज भी 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि 2022-23 तक देश में एक भी घर कच्चा नहीं रहेगा, इस ओर भी केंद्र सरकार बढ़ रही है। आयुष्मान भारत के तहत भी गरीब से गरीब व्यक्ति को 5 लाख रुपये तक का निशुल्क इलाज की सुविधा दी जा रही है।  हर घर में शौचालय बनाने की पहल भी केंद्र सरकार ने अपने पिछले कार्यकाल में की थी। उन्होंने कहा कि हम पंडित दीन दयाल उपाध्याय के एकात्मक मानवाद के दार्शनिक सिंद्धात पर चलते हुये तन, मन, बुद्धि व आत्मा की खुशी को पूरा करते हुये सरकार चला रहे है।

रक्षा मंत्री ने हरियाणा को शौर्य व पराक्रम की धरा बताते हुये कहा कि अगेती मार व अगेती फसल करणियों की कभी हार नहीं होती। उन्होंने पिछले आठ वर्षों से हरियाणा को एक बेदाग नेतृत्व देने के लिये मुख्यमंत्री मनोहर लाल तथा उनकी टीम की और उत्कृष्ट कार्य  करने के लिये पार्टी श्री ओमप्रकाश धनखड़ की सराहना भी की।  

इस अवसर पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल, गृह मंत्री अनिल विज, शिक्षा मंत्री कंवर पाल, प्रदेशाध्यक्ष ओम प्रकाश धनखड़, सांसद रतन लाल कटारिया, संजय भाटिया, नायब सिंह सैनी तथा राज्यसभा सांसद कृष्ण लाल पंवार, महामंत्री रविंद्र राजू, वेद पाल एडवोकेट, मोहन लाल बडौली, पंचकूला, यमुनानगर, अंबाला , कैथल, करनाल, कुरूक्षेत्र व पानीपत जिलाध्यक्ष व प्रदेश कार्यकारणी के अन्य सदस्य उपस्थित थे।

error: Content can\\\'t be selected!!