मौलीजागरा में हुआ आजादी की गौरव यात्रा का भव्य समापन, स्वतंत्रता दिवस पर लक्की ने शहर में कई जगह किया ध्वजारोहण

चंडीगढ़ प्रदेश कांग्रेस ने आजादी की गौरव यात्रा के तहत शहर में 7 दिन तक लगातार निकालीं तिरंगा पदयात्रा

CHANDIGARH, 16 AUGUST: चंडीगढ़ प्रदेश कांग्रेस ने 76वें स्वतंत्रता दिवस को मनाने के लिए चंडीगढ़ प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष हरमोहिंदर सिंह लक्की के नेतृत्व में कई कार्यक्रमों का आयोजन किया।

सबसे पहले सेक्टर-35 स्थित कांग्रेस भवन में तिरंगा फहराया गया। इस अवसर पर “आजादी की गौरव यात्रा” आयोजित करने वाले सभी कांग्रेस कार्यकर्ता और नेताओं को सम्मानित किया गया।

इसके बाद लक्की ने सेक्टर 44 के लेबर चौक पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया, जहां मजदूरों ने कांग्रेस नेताओं को भी सम्मानित किया, जो नगर निगम अधिकारियों के साथ लोगों की शिकायतों को दूर करने के लिए उनके साथ खड़े रहते हैं।

आजादी की गौरव यात्रा का अंतिम और सबसे विशाल चरण विकास नगर मौलीजागरा में आयोजित किया गया, जहां लगभग हर स्थानीय निवासी कांग्रेस की यात्रा में भाग लेने के लिए बड़े जोश और जज़्बे के साथ निकला। हजारों स्थानीय निवासियों को संबोधित करते हुए चंडीगढ़ कांग्रेस के कॉलोनी सेल के अध्यक्ष मुकेश राय ने उनसे निर्धारित प्रक्रिया का पालन करके ही अपनी छतों पर राष्ट्रीय तिरंगा फहराने का आग्रह किया, ताकि तिरंगे की गरिमा और सम्मान बना रहे। उन्होंने अमीर कपड़ा निर्माताओं की मदद करने के लिए राष्ट्रीय झंडे को पॉलिएस्टर कपड़े से बनाने की अनुमति देने पर केंद्र सरकार के फैसले की आलोचना की। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार के इस एक कदम से लाखों करोड़ों गरीब बुनकर बेरोजगार हो चुके हैं।

कांग्रेस की आजादी की गौरव यात्रा की इस विशाल समापन रैली में भाग लेने वाले प्रमुख स्थानीय कांग्रेस कार्यकर्ता ममता राय, जगदीश चौधरी, सुनीता चौधरी, प्रेम शीला, उषा देवी, मिठू प्रसाद, कौशल यादव, संजय सिंह, ध्रुव चौधरी, अनवर, उदय नारायण यादव, विकास गुप्ता, विशाल मांझी, मनीष राय, हिमांशु राय, सोनू पाल, मनोहर कुमार, विनोद यादव, प्रीति यादव, सुचिंद्र, दीपक राणा, प्रिंस गुप्ता, शांतू सिंह, प्रदीप कुमार, संदीप सांडी, लेखपाल, हरिंदर प्रसाद, कृष्णा चौधरी, अरुण कुमार, श्रीपाल वर्मा, पारस नाथ, उमा शंकर, बबलू, देव मुनि चौधरी, अमित तिवारी, शुभम चौधरी, मिंटू यादव, रोहित चौधरी, विनय यादव, चोखा चौधरी शामिल रहे।

इससे पूर्व परसों देर शाम कांग्रेस की ‘आजादी की गौरव यात्रा’ के अन्तर्गत लगातार छठे दिन भी प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एचएस लक्की की अगुआई में दो कार्यक्रम आयोजित किए गए।

स्वतन्त्रता दिवस की पूर्व सन्ध्या पर मलोया में स्थानीय पार्षद निर्मला देवी, पार्टी के महासचिव विनोद शर्मा और वरिष्ठ नेता दिलावर सिंह और ऋषि कुमार के नेतृत्व में सैकड़ों कांग्रेस कार्यकर्ता और स्थानीय निवासी मलोया के मुख्य बाजार में एकत्रित हुए और मलोया कॉलोनी की आंतरिक सड़कों से होकर मार्च किया। मार्च करने वाले अपने हाथों में राष्ट्रीय ध्वज लिए हुए थे और वंदे मातरम और भारत माता की जय के नारे लगा रहे थे। मार्च का मुख्य आकर्षण सैकड़ों उत्साही स्थानीय निवासियों की भागीदारी रही, जिन्होंने बारिश के बावजूद भारत के राष्ट्रीय ध्वज के सम्मान में एक विशाल यात्रा करने का अपना निश्चय बनाए रखा। स्थानीय पार्षद निर्मला देवी ने देशवासियों को स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने पर बधाई दी और कहा कि 1947 में हमारी आज़ादी विभिन्न संस्कृतियों, क्षेत्रों और जातीयता के लोगों के सभी वर्गों के बीच एकता और सभी के भारतीय तिरंगे के बैनर तले आने के कारण ही हासिल हुई. यह कहते हुए कि स्वतंत्रता सेनानियों ने भारत को गुलामी से मुक्त करने के लिए अभूतपूर्व बलिदान दिए। उन्होंने बताया कि स्वतंत्रता संग्राम के दौरान विकसित हुए सभी मूल्यों और विचारों को भारत के संविधान में शामिल किया गया है। लोगों से संवैधानिक मूल्यों को बनाए रखने और मजबूत करने का आग्रह करते हुए उन्होंने उनको उन ताकतों से सावधान रहने के लिए आगाह किया, जो संविधान और संवैधानिक संस्थाओं को कमजोर करने की कोशिश कर रही हैं।

परसों दूसरा मार्च सेक्टर 48 और 49 में आयोजित किया गया था, जिसका आयोजन जिला कांग्रेस अध्यक्ष परवीन नारंग बंटी और अन्य वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं मीनाक्षी चौधरी, जागीर सिंह, अमनदीप सिंह और दविंदर गुप्ता ने किया। प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए पार्टी की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष एचएस लक्की ने लोगों से आजादी के 75 वर्ष पूरे होने पर अपने अपने घरों में तिरंगा फहराने का आग्रह किया। शक्तिशाली ब्रिटिश साम्राज्य का सफलतापूर्वक मुकाबला करने वाले स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि देते हुए उन्होंने कहा कि एक बहु-धार्मिक और बहुलवादी भारत का विचार, जो स्वतंत्रता संग्राम के दौरान उभरा, हम सभी के लिए हमेशा एक मार्गदर्शक शक्ति बना रहेगा। बंटी ने सभी कार्यकर्ताओं से एकजुट होकर पवन बंसल व लक्की की अगुआई में चण्डीगढ़ में कांग्रेस पार्टी को मजबूत बनाने का आग्रह किया।

error: Content can\\\'t be selected!!