हर्षोल्लास से मनाई गई महान स्वतंत्रता सेनानी बाबू मूलचन्द जैन की जयंती

खेलकूद प्रतियोगिता और सांस्कृतिक गतिविधियों के साथ सामाजिक कार्यक्रमों का भी हुआ आयोजन, कई शिक्षक व छात्र किए पुरस्कृत

CHANDIGARH, 20 AUGUST: हरियाणा के प्रख्यात गांधीवादी नेता व महान स्वतंत्रता सेनानी बाबू मूलचंद जैन की 108वीं जन्म जयंती आज उनके पैतृक गांव सिकन्दरपुर माजरा में हर्षोल्लास के साथ मनाई गई। गत वर्षो की भांति इस वर्ष भी मुरारी लाल मूल चन्द जैन चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा गांव सिकन्दरपुर माजरा तहसील गोहाना जिला सोनीपत में संचालित पुस्तकालय की संचालन समिति ने खेलकूद प्रतियोगिता एवं सांस्कृतिक गतिविधियों के साथ सामाजिक गतिविधियों का भी आयोजन किया।

इन गतिविधियों में विद्यालय के अध्यापकों व छात्रों के साथ ग्रामीणों ने भी भाग लिया। आज के कार्यक्रम की अध्यक्षता विद्यालय के मुख्याध्यापक एमएस वत्स ने की तथा गत 15 अगस्त से हो रही विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेता छात्रों को विशेष रुप से चंडीगढ़ से पहुंचे बाबू जी के भतीजे सेवानिवृत्त HCS अधिकारी हरीश जैन व उनकी धर्मपत्नी श्रीमती कुसुम लता जैन ने सम्मानित किया। इस अवसर पर छात्रों को संबोधित करते हुए हरीश जैन कहा कि बाबू जी ने हमेशा सादगी से अपने जीवन को जिया और किसी भी स्थिति में सिद्धांतों से समझौता नहीं किया। बाबू जी स्वतंत्रता संग्राम में निर्भीक होकर लड़े और अनेक बार जेल भी गए। राजनीतिक मूल्यों के रक्षक बाबू जी ने शिक्षा में भी जीवन मूल्यों को संरक्षित करने का प्रयास किया और इसके लिए उन्होंने छात्र जीवन में पुस्तकालय की उपयोगिता को देखते हुए अपने गांव के पैतृक मकान में हरियाणा का प्रथम पुस्तकालय खोला। पुस्तकालय संचालन समिति प्रति वर्ष बाबू जी का जन्मदिन पुस्तकालय दिवस के रूप में मनाती आ रही है ।

हरीश जैन ने अपनी- अपनी कक्षाओं में प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले छात्रों के साथ-साथ उत्कृष्ट कार्य करने पर मुख्याध्यापक एमएस वत्स व सुमन, सुनीता, अनीता, मीनाक्षी, शारीरिक शिक्षक अशोक, प्रवेश, नरेन्द्र आदि अध्यापकों को भी पुरस्कृत किया। छात्रों ने भाषण, कविता, देशभक्ति गीत व अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से बाबू जी के जीवन दर्शन को बताया। इस अवसर पर सुगन चंद धीमान नरेश शर्मा, राधेश्याम, सतीश शर्मा, विजयपाल शर्मा, जोगेन्दर शर्मा सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

error: Content can\\\'t be selected!!