कोरोना के बीच वेरिफाइड पेजों को निशाना बना रहे हैं हैकर्स, चित्रांश जैन से जानें ये खास बातें

CHANDIGARH: कोरोना वायरस के बीच लोगों को जागरूक करने के प्रयासों के बीच हैकर्स लोगों को ठगने का भी तरीका तलाशने लगे। इस बीच चित्रांश जैन ने कुछ ट्रिक्स बताए हैं, जो आपको अपने वेरिफाइड पेजों को सेफ रखने में मदद करेंगे।    

कोरोना महामारी के बीच लोगों को जागरूक करने के लिए ढेरों प्रयास किए जा रहे हैं। इसमें सरकार की ओर से अपने स्तर से कोशिश की जा रही है, वहीं बॉलिवुड स्टार्स समेत अन्य चर्चित हस्तियां भी इसका हिस्सा बन रही हैं। मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग, सैनेटाइजेशन के साथ-साथ लोगों से स्वास्थ्य का ख्याल रखने की भी अपील की जाती है। महामारी के बीच लोगों की सोशल मीडिया पर बढ़ती सक्रियता को देखकर साइबर क्राइम भी बढ़ने लगा है। साइबर क्रिमिनल्स वेरिफाइड फेसबुक और इंस्टाग्राम को खास तौर पर निशाना बना रहे हैं।

इतना ही नहीं, ये साइबर क्रिमिनल्स वेरिफाइड फेसबुक और इंस्टाग्राम हैंडल्स की मेल आईडी पर कोरोनावायरस के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए 1,500 डॉलर प्रति हफ्ते देने का वादा कर रहे हैं। धोखाधड़ी को अंजाम देने के लिए ग्लोबल ईमेल फ्रॉड का इस्तेमाल किया जाता है। जानकार कहते हैं कि हैकर्स किसी भी ऐसे सिलेब्रिटी जिनका वेरिफाइड अकाउंट होता है उन्हें मेल कर रहे हैं। इसमें लिखा होता है, ‘हम आपके सोशल मीडिया पेज के जरिए कोविड-19 कैंपेन करना चाहते हैं और इसके लिए हम आपको 1500 डॉलर प्रति हफ्ते दे रहे हैं। यह पैसे एडवांस में दिए जाएंगे। केवल रोज अपने फेसबुक और इंस्टाग्राम पेज पर एक विज्ञापन पोस्ट करना है।’ इन मेल्स में यह भी लिखा होता है कि वे अपनी इच्छा अनुसार कभी भी डील को खत्म कर सकते हैं।

कुछ जानकारों ने यह भी बताया कि जब सिलेब्रिटी मेल पर रजामंदी जाहिर कर देते हैं तो हैकर्स इसी का फायदा उठाकर फिशिंग लिंक्स भेजते हैं। इस लिंक पर क्लिक करते ही सिलेब्रिटी या संबंधित व्यक्ति का सोशल हैंडल हैक हो जाता है। इसके बाद हैकर्स सोशल मीडिया हैंडल्स को अपने नाम में चेंज कर लेते हैं। इस पर डिजिटल मार्केटिंग एक्सपर्ट चित्रांश जैन  जो कि गुरु रन्धावा , रफ्तार , गाना डॉट कॉम को टेक्निकल स्पोर्ट भी देते है ,कहते हैं, ‘यह एक ईमेल स्कैम है और कई वेरिफाइड इंस्टाग्राम और फेसबुक उपयोगकर्ता इस स्कैम में फंस रहे हैं।’ उन्होंने कहा, ‘मेरा मानना है कि फेसबुक और इंस्टाग्राम को इस ईमेल स्कैम पर भी ध्यान देना चाहिए। बाकी वेरिफाइड यूजर्स को भी सोशल मीडिया हैंडल्स का इस्तेमाल करते वक्त खास बातों का ध्यान रखना चाहिए।’

‘इन बातों का रखें ध्यान और…’चित्रांश इसको लेकर कुछ टिप्स भी बताते हैं। वह कहते हैं, ‘किसी भी लिंक पर क्लिक करने से पहले यूजर को सोर्स और यूआरएल हमेशा देख लेना चाहिए।’ सोशल मीडिया हैंडल्स हैक करने के बाद लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना होता है। ऐसी स्थिति में आर्टिस्ट को थर्ड पार्टी के पास जाना पड़ता है ताकि वे अपने हैक हुए अकाउंट को वापस पा सकें।
इन सबके बीच यह बातें भी जाननी जरूरी हैं:

1. गृह मंत्रालय में जॉइंट साइबर क्राइम इनवेस्टिगेशन टीम की बैठक में मेवात रीजन के 300 से ज्यादा साइबर क्रिमिनल्स के फोन नंबर साझा किए गए हैं।

2. इनमें अकेले 150 नंबर यूपी की साइबर सेल की तरफ से दिए गए हैं।

3. जल्द इन साइबर क्रिमिनल्स पर चार राज्यों की जेसीआईटी कार्रवाई शुरू करेगी।

4. यूपी मेंसाइबर अपराधियों पर शिकंजा कसने के लिए 19 साइबर लैब बनाने का प्रस्ताव है।

5. साइबर सेल मुख्यालय की तरफ से इस संबंध में प्रस्ताव शासन को भेजा जा चुका है।

error: Content can\\\'t be selected!!