दलित शिक्षिका के उत्पीड़न का मामलाः चंडीगढ़ यूटी सचिवालय व पुलिस हेडक्वार्टर को घेरने निकले दलितों ने मटका चौक पर किया प्रदर्शन

कल डीआईजी के साथ मीटिंग कराने के आश्वासन पर लौटे प्रदर्शनकारी, इस मीटिंग के नतीजे के आधार पर तय करेंगे अगली रणनीतिः चोपड़ा

CHANDIGARH, 2 MARCH: चंडीगढ़ के सेक्टर-18 स्थित सरकारी स्कूल की प्रिंसिपल द्वारा एक दलित शिक्षिका के कथित उत्पीड़न के मामले को लेकर आज चंडीगढ़ यूटी सचिवालय तथा पुलिस हेड क्वार्टर का घेराव करने निकले दलित समुदाय के लोगों ने डा. अंबेडकर संयुक्त संघर्ष मोर्चा के बैनर तले मटका चौक पर जोरदार प्रदर्शन किया। इस दौरान पुलिस से उनकी धक्का-मुक्की भी हुई।

डा. अंबेडकर संयुक्त संघर्ष मोर्चा के अध्यक्ष ओपी चोपड़ा ने बताया कि मोर्चे की गत 28 फरवरी को हुई बैठक में लिए गए निर्णय के अनुसार आज चंडीगढ़ मटका चौक पर दलित समुदाय के लोगों ने सैकड़ों की संख्या में अपना विरोध दर्ज करवाया। उन्होंने बताया कि 26 जनवरी 2023 को गवर्नमेंट मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल सेक्टर-18 चंडीगढ़ में कार्यरत दलित शिक्षिका मेधावी को स्कूल प्रिंसिपल श्रीमती राजबाला द्वारा जातिसूचक शब्दों का प्रयोग कर प्रताड़ित किया गया। काफी मशक्कत के बाद पुलिस ने 22 फरवरी को अनुसूचित जाति अधिनियम (प्रिवेंशन ऑफ एट्रोसिटीज) की धारा 3 (1)(5) के तहत एफआईआर दर्ज की परंतु पक्षपातपूर्ण रवैए के कारण आज तक प्रिंसिपल की गिरफ्तारी नहीं हो सकी है। चोपड़ा ने कहा कि प्रशासन तथा पुलिस के पक्षपात के कारण डा. अंबेडकर संयुक्त संघर्ष मोर्चा ने प्रशासन को दो दिन का समय देते हुए तय किया था कि यदि 1 मार्च तक प्रिंसिपल श्रीमती राजबाला को गिरफ्तार नहीं किया गया तो 2 मार्च को चंडीगढ़ प्रशासन के सचिवालय तथा चंडीगढ़ पुलिस हेडक्वार्टर का घेराव किया जाएगा। इसलिए आज बड़ी संख्या में इकट्ठे होकर दलित समुदाय तथा संयुक्त मोर्चे के प्रतिनिधिमंडल ने प्रिंसिपल राजबाला की गिरफ्तारी की मांग को लेकर यह प्रदर्शन किया।

चोपड़ा ने बताया कि घेराव के लिए निकले लोगों को पुलिस ने मटका चौक पर ही रोक लिया। इस दौरान पुलिस के साथ धक्कामुक्की भी हुई। मामले की गंभीरता को देखते हुए डीआईजी की स्पेशल ड्यूटी पर तैनात डीएसपी गुरमुख सिंह ने मौके पर पहुंच कर आश्वासन दिया कि 3 मार्च को प्रातः 11 मोर्चे के प्रतिनिधिमंडल की बैठक डीआईजी के साथ करवाई जाएगी। चोपड़ा ने कहा कि इस बैठक में प्रिंसिपल राजबाला की गिरफ्तारी को लेकर होने वाली बातचीत के आधार पर मोर्चा अपनी अगली रणनीति तय करेगा। इस दौरान ओपी चोपड़ा के अलावा भगत राज दिसावर, प्रेमपाल चौहान, गुरचरण सिंह, सुनील पारखी, बृजपाल स्वामी, चन्दर पाल, राजकुमार, ओमपाल चावर, रणजीत मिश्रा, किरण बाला आदि ने प्रदर्शन में पहुंचे लोगों को संबोधित किया।

error: Content can\\\'t be selected!!