हरियाणा: 2022-23 का बजट पहली बार विधानसभा समितियों के माध्यम से पारित होगा

विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचन्द गुप्ता ने गठित की आठ समितियां
हरियाणा गठन के बाद पहली बार बजट पारित करने के लिए अपनाई गई लोकसभा की पद्धति

CHANDIGARH, 09 MARCH: हरियाणा विधानसभा में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज वित्तमंत्री के रूप में वर्ष 2022-23 के लिए 1,77,255.99 करोड़ रुपये का बजट पेश किया। इसे विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चन्द गुप्ता ने विधानसभा समितियों के माध्यम से लोकसभा की तर्ज पर पारित करवाने का निर्णय लिया है। इसके लिए उन्होंने विभिन्न विषयों पर विधानसभा की आठ समितियों के गठन की घोषणा की।

मुख्यमंत्री द्वारा प्रस्तुत किए गये अपने 2.25 घण्टे के बजट अभिभाषण के बाद ज्ञान चन्द गुप्ता ने इन विधानसभा समितियों की घोषणा सदन में की। विधानसभा उपाध्यक्ष रणबीर सिंह गंगवा कमेटी-1 के अध्यक्ष होंगे, जबकि विधायक असीम गोयल कमेटी-2, विधायक श्रीमती गीता भुक्कल कमेटी-3, विधायक ईश्वर सिंह कमेटी-4, विधायक श्रीमती सीमा त्रिखा कमेटी-5, विधायक श्रीमती किरण चौधरी कमेटी-6, विधायक प्रमोद कुमार विज कमेटी-7 तथा विधायक घनश्याम दास अरोड़ा कमेटी-8 के अध्यक्ष होंगे।  

कमेटी के अन्य सदस्यों की घोषणा विधानसभा सचिवालय द्वारा आज ही की जाएगी तथा बजट सत्र के लिए जारी समयसारिणी अनुसार 9 से 11  मार्च (तीन दिन) विधानसभा की कोई बैठक नहीं होगी, जबकि ये तीन सरकारी कार्य दिवस हैं और विधानसभा की गठित ये विधानसभा कमेटियां बजट के विभिन्न विषयों पर विचार विमर्श कर 14 मार्च को अपनी रिपोर्ट सदन में प्रस्तुत करेंगी। ये कमेटियां शनिवार, अवकाश के दिन भी कार्य करेंगी, जिसके लिए विधानसभा अध्यक्ष ने विधानसभा की अधिकृत कार्यवाही में इसे शामिल करने की घोषणा की।

error: Content can\\\'t be selected!!