एसीआर में हेल्थ स्टेटस पूछने के खिलाफ हरियाणा के प्राध्यापकों ने बजाया बिगुल, ताली, थाली और घंटी बजाकर किया विरोध

CHANDIGARH, 10 NOVEMBER: हरियाणा के कॉलेज प्राध्यापकों ने एसीआर में हेल्थ स्टेटस पूछने और अपनी अन्य लंबित मांगों के खिलाफ जोरदार प्रदर्शन किया और ताली, थाली एवं घंटी बजाकर विरोध जताया। हरियाणा राजकीय महाविद्यालय प्राध्यापक संघ के आह्वान पर राज्य के विभिन्न कॉलेजों में विरोध प्रदर्शन किया गया। पूरे राज्य में अलग अलग स्थानों पर प्रदर्शन किया गया। इसके बाद प्राध्यापकों ने कॉलेज प्राचार्यों के माध्यम से सरकार को ज्ञापन भेजा।

उच्चतर शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव और निदेशक को भेज गए इस ज्ञापन में कहा गया कि वार्षिक गोपनीय रिपोर्ट में हेल्थ रिपोर्ट को सम्मिलित करने के लिए अगर सेवा नियमों में कोई परिवर्तन किया गया है तो विभाग की तरफ से न तो इस संबंध में कोई सूचना सार्वजनिक की गई है और न ही शिक्षकों को विश्वास में लिया गया है। इसलिए एसीआर में सभी आयु वर्ग के शिक्षकों का हेल्थ स्टेटस पूछना शिक्षक की निजता के अधिकार का उल्लंघन है। अगर विभाग वाकई में अपने शिक्षकों के बारे में चिंतित है तो मेडिकल लीव की सुविधा प्रदान करे और सभी महाविद्यालयों में हेल्थ चेक अप कैम्प लगाए जाएं। शिक्षक मशीन नहीं हैं कि उनके स्वास्थ्य का डाटा एकत्रित किया जाये और एकत्र डाटा के आधार पर ख़राब मशीन की तरह सेवा अवधि से पूर्व ही सेवानिवृत्त करने जैसी कार्यवाही की जाये।

हरियाणा राजकीय महाविद्यालय शिक्षक संघ ने एसीआर में हेल्थ स्टेटस कालम को तुरंत प्रभाव से हटाने की मांग की। संघ के प्रधान डॉ अमित चौधरी ने कहा कि यदि सरकार संघ की मांगों पर गौर नहीं करेगी तो जल्दी ही पंचकूला में राज्य स्तरीय प्रदर्शन करने की योजना बनाई जाएगी। संघ की महासचिव डॉ. प्रतिभा चौहान ने कहा कि यदि बिना हेल्थ स्टेटस रिपोर्ट के ऑनलाइन एसीआर सबमिट नहीं हो पाती है तो इस कारण किसी भी प्रकार की देरी की जिम्मेदारी शिक्षक की नहीं होगी। प्राध्यापकों ने मुख्यालय में सभी प्रकार के लंबित मामलों, पे फिक्सेशन एवं प्रोटेक्शन, प्रोफेसर पद सहित यूजीसी रेगुलेशन 2018, एमफिल, पीएचडी तथा नॉशनल इंक्रीमेंट, सिलेक्शन और सीनियर ग्रेड आदि को निपटाने और कॉलेजों में ड्राइविंग लाइसेंस तथा पासपोर्ट बनवाने जैसे सभी गैर शैक्षणिक कार्यों को बंद करने की भी पुरजोर मांग की। शिक्षक संघ के उप प्रधान अरुण कुमार, वित्त सचिव डॉ. प्रियंका, संगठन सचिव डॉ.  सुनील कुमार और संयुक्त सचिव ज्योति दहिया ने भी विरोध प्रदर्शन में भाग लिया।

error: Content can\\\'t be selected!!