हरियाणा साहित्य अकादमी ने विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत लेखकों से प्रविष्टियां मांगीं

CHANDIGARH, 5 APRIL: हरियाणा साहित्य एवं संस्कृति अकादमी द्वारा वर्ष 2023 के लिए विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत हरियाणा अधिवासी लेखकों से 15 मई, 2024 तक प्रविष्टियां आमंत्रित की है।

एक सरकारी प्रवक्ता ने इस संबंध में विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि अकादमी द्वारा श्रेष्ठ कृति (साहित्यिक) पुरस्कार योजना, पाण्डुलिपि प्रकाशन प्रोत्साहन योजना, कहानी प्रतियोगिता, निबंध प्रतियोगिता, नाटक प्रतियोगिता आदि योजनाओं के अंतर्गत हरियाणा अधिवासी लेखकों से 15 मई, 2024 तक प्रविष्टियां आमंत्रित की गई है। अकादमी द्वारा उक्त सभी योजनाओं के लिए हिन्दी, संस्कृत, हरियाणवी, अंग्रेजी, पंजाबी, तथा उर्दू भाषाओं में लिखने वाले सभी लेखक अपनी साहित्यिक कृतियां या पाण्डुलिपियां इन योजनाओं के लिए अकादमी को भेज सकते हैं।

उन्होंने बताया कि अकादमी द्वारा वर्ष 2024 से हिन्दी, संस्कृत, हरियाणवी, तथा पंजाबी भाषा में पहली बार नाटक प्रतियोगिता, निबंध प्रतियोगिता एवं कहानी प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है। इन सभी योजनाओं की विस्तृत नियमावली तथा आवेदन के लिए अपेक्षित प्रपत्र आदि अकादमी की वेबसाइट https://haryanaakademi.ac.in/ पर उपलब्ध हैं।

उन्होंने बताया कि लेखक अकादमी वेबसाइट से प्रपत्र आदि प्राप्त करके अपनी प्रविष्टियां निर्धारित तिथि से पहले अकादमी कार्यालय में दस्ती अथवा पंजीकृत डाक के माध्यम से भेजना सुनिश्चित करें। उन्होंने बताया कि पंचकूला स्थित अकादमी भवन परिसर को एक साहित्यिक एवं सांस्कृतिक केन्द्र के रूप में पहचान दिलाने के लिए अकादमी का महाराजा दाहिर सेन सभागार साहित्यिक आयोजनों के लिए संस्थाओं को नि:शुल्क उपलब्ध करवाया जा रहा है। इच्छुक संस्थाएं अकादमी वेबसाइट पर निर्धारित प्रपत्र के अनुसार सभागार का आरक्षण नि:शुल्क करवा सकते हैं।

error: Content can\\\'t be selected!!