हरियाणा: 10वीं और 12वीं के स्टूडैंट्स के लिए हजारों रुपए जीतने का मौका, करना होगा ये काम

CHANDIGARH: नकल-उन्मूलन हेतु विद्यार्थियों को प्रेरित व प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित की जाने वाली निबंध प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्तकर्ताओं को 11,000 रूपये, 51,00 रूपये व 31,00 रूपये की राशि का नगद इनाम दिया जाएगा। यह प्रोत्साहन राशि वार्षिक बोर्ड परीक्षाओं के प्रारम्भ होने से पूर्व प्रदान की जाएगी। इसके अलावा विद्यार्थियों को प्रशंसा प्रमाण-पत्र राज्य स्तरीय समारोह में दिए जाने का निर्णय लिया गया है।

इस बारे में जानकारी देते हुए बोर्ड अध्यक्ष प्रो. जगबीर सिंह  ने बताया कि सभी सरकारी/गैर सरकारी स्कूलों में 10वीं व 12वीं कक्षा में पढऩे वाले विद्यार्थियों की एक निबंध प्रतियोगिता का आयोजन करवाया जाएगा। कक्षा 10वीं हेतु निबंध का शीर्षक ‘‘नकल से उतीर्ण हुआ जा सकता है-उत्कर्ष तो पढ़ाई से ही सम्भव है’’ होगा तथा कक्षा 12वीं के लिए निबंध का शीर्षक ‘‘नकल-समस्या व समाधान’’ है। उन्होंने आगे बताया कि इस निबंध प्रतियोगिता में प्रतियोगी को एक स्लोगन लिखना अनिवार्य होगा। यह निबंध प्रतियोगिता 200 से 300 शब्दों की होगी।

बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि इस परीक्षा का आयोजन 22 व 23 फरवरी, 2021 तक विद्यालय के प्राचार्य द्वारा आयोजित करवाई जाएगी, जिसका मूल्यांकन दो दिन के अन्दर-अन्दर करने उपरान्त दोनों कक्षाओं में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों की उत्तरपुस्तिका की मूल प्रति स्कैन करके व पूर्ण विवरण सहित 26 फरवरी, 2021 तक खण्ड शिक्षा अधिकारी कार्यालय को भेजनी होंगी। खण्ड स्तर पर प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों की सूची व उत्तरपुस्तिका की स्कैनिंग की हुई प्रति 5 मार्च, 2021 तक जिला शिक्षा अधिकारी को भेजनी होगी।

उन्होंने बताया कि प्रत्येक खण्ड में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों की स्कैनिंग की हुई उत्तरपुस्तिका की प्रति सम्बन्धित जिला शिक्षा अधिकारियों द्वारा अपने स्तर पर पुन: मूल्यांकन करवाया जाएगा तथा उत्तरपुस्तिका की स्कैनिंग की हुई प्रति 15 मार्च, 2021 तक शिक्षा बोर्ड भिवानी को एक्सल शीट में ऑनलाईन ई-मेल adew@bseh.org.in पर भेजनी होगी।

उन्होंने बताया कि जिला स्तर से प्राप्त निबंधों का बोर्ड कार्यालय स्तर पर पुन: मूल्यांकन करवाया जाएगा तथा खण्ड स्तर, जिला स्तर एवं बोर्ड कार्यालय स्तर पर प्राप्त किए गए अंको के आधार पर परिणाम घोषित किया जाएगा। उन्होंने आगे बताया कि बोर्ड कार्यालय द्वारा 23 मार्च, 2021 तक प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पर रहे 10वीं व 12वीं के विद्यार्थियों का चयन किया जाएगा।

बोर्ड कार्यालय में प्राप्त निबंधों में जिस विद्यार्थी का नकल उन्मूलन से सम्बन्धित स्लोगन प्रथम रहेगा, उसको बोर्ड की वार्षिक परीक्षा के लिए जारी किए जाने वाले प्रवेश-पत्र (एडमिट कार्ड) पर मुद्रित करवाया जाएगा।

उन्होंने बताया कि सभी विद्यार्थियों को सम्बन्धित प्राचार्य अनुक्रमांक जारी करते समय नकल न करने की शपथ दिलवाएंगे तथा केन्द्र अधीक्षक द्वारा परीक्षा कार्य से जुड़े स्टाफ को नकल न करवाने की भी शपथ दिलवाई जाएगी, जिसमें कोविड-19 के नियमों की पालना भी सुनिश्चित करेंगे। इसके अतिरिक्त बोर्ड की आगामी परीक्षाओं के दौरान प्रतिदिन केन्द्र अधीक्षक व पर्यवेक्षक को परीक्षा केन्द्र के सभी कक्षों में नकल उन्मूलन विषय पर एक स्लोगन श्यामपट्ट पर लिखना अनिवार्य होगा।  

error: Content can\\\'t be selected!!