हरियाणा बनेगा एयरोस्पेस व डिफेंस क्षेत्र के उद्योगों का हब, जानिए क्या है सरकार की तैयारी

CHANDIGARH: हरियाणा को एयरोस्पेस व डिफेंस क्षेत्र के उद्योगों का भी हब बनाया जाएगा, इसके लिए ‘एयरोस्पेस एंड डिफेंस पॉलिसी’ बनाई जा रही है। यह जानकारी आज हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने आज शाम हरियाणा नागरिक उड्डयन विभाग तथा पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री द्वारा संयुक्त रूप से पंचकुला के लोक निर्माण विभाग के रैस्ट हाऊस में स्टेकहोल्डर्स की कान्फ्रैंस के बाद दी।

उन्होंने बताया कि पॉलिसी बनाने के लिए हरियाणा के नागरिक उड्डयन विभाग के सचिव डॉ. साकेत कुमार की अध्यक्षता में नागरिक उड्डयन विभाग, एमएसएमई विभाग, उद्योग विभाग के महानिदेशक तथा पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स के प्रतिनिधियों की एक कमेटी बनाई जाएगी जो अगले 15-20 दिन में स्टेकहोल्डर्स से सुझाव लेकर पॉलिसी का ड्रॉफ्ट तैयार करेगी। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार की कोशिश रहेगी कि एक मई 2021 को ‘एयरोस्पेस एंड डिफेंस पॉलिसी’ बनकर तैयार हो जाए।

डिप्टी सीएम, जिनके पास नागरिक उड्डयन विभाग का प्रभार भी है, ने इससे पूर्व ‘एयरोस्पेस एंड डिफेंस पॉलिसी’ गठित करने के लिए सुझाव लेने हेतु स्टेकहोल्डर्स की आयोजित की गई कान्फ्रैंस की अध्यक्षता की। देशभर से ‘एयरोस्पेस एंड डिफेंस’ के क्षेत्र में नामी कंपनियों से आए प्रतिनिधियों के सुझाव लेने व चर्चा करने के बाद दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हरियाणा सरकार ने स्टेकहोल्डर्स से कई राऊंड की चर्चा करके एक ऐसी अद्वितीय नीति ‘हरियाणा उद्योग एवं रोजगार नीति-2020’ बनाई है जिसकी पूरे देश में प्रशंसा हो रही है, यही नहीं कई राज्यों ने तो हरियाणा सरकार की इस नीति का अनुकरण भी किया है।

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि ऑटो सैक्टर में तो हरियाणा राज्य पहले से ही अग्रणी है, अब ‘एयरोस्पेस एंड डिफेंस पॉलिसी’ बनाकर राज्य में एयरोस्पेस तथा डिफेंस से जुड़े अधिक से अधिक उद्योगों को आमंत्रित करना चाहते हैं ताकि हरियाणा इन क्षेत्रों में भी हब बन सके। उन्होंने बताया कि हिसार में जो एविएशन-हब तैयार हो रहा है उससे एयरोस्पेस तथा डिफेंस क्षेत्र के अन्य उद्योगों को भी आने का अवसर मिलेगा।

इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि के तौर पर नागरिक उड्डयन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव सुधीर राजपाल ने स्टेकहोल्डर्स द्वारा दिए गए सुझावों को महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि राज्य सरकार इन सुझावों को शामिल करके एक डाइनेमिक व कंप्रीहैंसिव पॉलिसी बनाएगी। उन्होंने बताया कि प्रदेश में एयरोस्पेस तथा डिफेंस के क्षेत्र में निवेश करने वाले उद्योगों को विशेष रियायतें दी जाएंगी।

नागरिक उड्डयन विभाग के सचिव डॉ. साकेत कुमार ने विभाग के प्रदेश में चल रहे प्रोजेक्टस की विस्तार से जानकारी देते हुए स्टेकहोल्डर्स का स्वागत किया। इस अवसर पर कान्फ्रैंस में जहां नामी उद्योगों के प्रतिनिधि आज पंचकुला में जुटे वहीं विदेशों से भी कई बड़ी कंपनियों के चेयरमैन व सीईओ भी वर्चुअली तौर पर जुड़े।

error: Content can\\\'t be selected!!