चंडीगढ़ के परेड ग्राउंड में ‘हुनर हाट’ शुरूः अनेकता में एकता व सर्वधर्म समभाव का बेहतरीन उदाहरण है हुनर हाट- मुख्तार अब्बास नकवी

CHANDIGARH, 25 MARCH: चंडीगढ़ के सेक्टर-17 स्थित परेड ग्राउंड में 39वां ‘हुनर हाट’ (Hunar Haat) आज से शुरू हो गया। इस मौके पर केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री एवं राज्यसभा के उपनेता मुख्तार अब्बास नकवी ने यहां कहा कि ‘हुनर हाट’ अनेकता में एकता एवं सर्वधर्म समभाव का बेहतरीन उदाहरण है। यहां पत्रकारों से बातचीत में नकवी ने कहा कि दस्तकारों, शिल्पकारों, कारीगरों का हुनर ही धर्म है, कौशल ही कर्म है और एक भारत-श्रेष्ठ भारत की हकीकत का आइना है ‘हुनर हाट’। बता दें कि परेड ग्राउंड में 39वें ‘हुनर हाट’ (Hunar Haat) का विधिवत उदघाटन पंजाब के राज्यपाल एवं चंडीगढ़ के प्रशासक बनवारीलाल पुरोहित शनिवार को प्रातः 11 बजे करेंगे।

नकवी ने कहा कि ‘हुनर हाट’ कौशल की कद्र, हुनर को हौसला और मेहनत को मौका-मार्किट देने का मजबूत अभियान साबित हुआ है। पिछले 7 वर्षों में ‘हुनर हाट’ के माध्यम से 8 लाख 50 हजार से ज्यादा दस्तकारों, शिल्पकारों, कारीगरों को रोजगार और रोजगार के अवसर उपलब्ध हुए हैं। इनमें 50 प्रतिशत से अधिक महिला कारीगर शामिल हैं। यह ‘हुनर हाट’ के सफल सफर का सुबूत है। नकवी ने कहा कि ‘हुनर हाट’ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वोकल फॉर लोकल, आत्मनिर्भर भारत और स्वदेशी से स्वावलम्बन के संकल्प का प्रभावी प्रकल्प है। हुनर हाट के माध्यम से देश के दूर-दराज के क्षेत्रों के दस्तकारों, शिल्पकारों, कारीगरों के जीवन में क्रांतिकारी परिवर्तन आया है। देश के कौशल कुबेर अर्थव्यवस्था की मुख्यधारा से जुड़े हैं।

नकवी ने कहा कि ‘हुनर हाट’ ने देश की सदियों पुरानी कला-संस्कृति को वैश्विक पहचान दिलाई है। ‘हुनर हाट’ स्वदेशी शिल्पकला, दस्तकारी के प्रोटेक्शन, प्रिजर्वेशन, प्रमोशन में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। उन्होंने कहा कि परेड ग्राउंड सेक्टर-17 चंडीगढ़ में 25 मार्च से 3 अप्रैल तक आयोजित ‘हुनर हाट’ में 31 से अधिक राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों से 720 से अधिक दस्तकार, शिल्पकार, कारीगर भाग ले रहे हैं। चंडीगढ़ ‘हुनर हाट’ में उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, राजस्थान, दिल्ली, नागालैंड, मध्य प्रदेश, मणिपुर, बिहार, आंध्र प्रदेश, झारखण्ड, गोवा, पंजाब, लद्दाख, कर्नाटक, गुजरात, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, तमिलनाडु, केरल सहित देश के हर क्षेत्र से हुनर के उस्ताद कारीगर अपने साथ शानदार हस्तनिर्मित दुर्लभ उत्पाद लेकर आए हैं।

नकवी ने कहा कि बावर्चीखाना सेक्शन में यहां आने वाले लोग, देश के विभिन्न क्षेत्रों के परंपरागत व्यंजनों का स्वाद ले सकेंगें। इसके अलावा, मेरा गांव, मेरा देश, विश्वकर्मा वाटिका, प्रतिदिन होने वाले सर्कस, महाभारत का मंचन, प्रसिद्ध कलाकारों के गीत-संगीत के कार्यक्रम, सेल्फी प्वाइंट आदि ‘हुनर हाट’ का प्रमुख आकर्षण हैं। नकवी ने कहा कि 10 दिवसीय चंडीगढ़ ‘हुनर हाट’ में पंकज उधास, सुरेश वाड़ेकर, अमित कुमार, सुदेश भोंसले, कविता पौड़वाल, अल्ताफ राजा, रेखा राज, भूपिंदर सिंह भुप्पी, शिबानी कश्यप, अंकिता पाठक, भूमि त्रिवेदी, जसबीर जस्सी, उपासना सिंह, अनिल भट्ट, शैलेन्द्र सिंह, नूरां सिस्टर्स, भूमिका मलिक, प्रिया मलिक, सायरा खान, विवेक मिश्रा, सिद्धांत भोंसले जैसे मशहूर गायक अपने कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे। नकवी ने कहा कि आने वाले दिनों में ‘हुनर हाट’ का आयोजन पुणे, अहमदाबाद, भोपाल, पटना, मुंबई, जम्मू, चेन्नई, आगरा, प्रयागराज, गोवा, जयपुर, बेंगलुरु, कोटा, सिक्किम, श्रीनगर, लेह, शिलांग, रांची, अगरतला एवं अन्य स्थानों पर भी होगा।

error: Content can\\\'t be selected!!