इग्नू ने दाखिलों की अंतिम तिथि 31 अगस्त तक बढ़ाई: डा. धर्मपाल

स्कूल नेतृत्व, शैक्षिक प्रबंधन और प्रशासन में इग्नू से करें स्नातकोत्तर डिप्लोमा

स्कूल प्रधानाचार्य और मुख्य शिक्षक शैक्षिक प्रबंधन में इग्नू से करें डिप्लोमा

CHANDIGARH, 22 AUGUST: इग्नू के क्षेत्रीय केंद्र करनाल के क्षेत्रीय निदेशक प्रभारी डा. धर्मपाल ने बताया कि विभिन्न सरकारी और प्राइवेट स्कूलों के प्रधानाचार्य और मुख्य शिक्षक इग्नू के माध्यम से स्कूल नेतृत्व और प्रबंधन में स्नातकोत्तर डिप्लोमा (PGDSLM) और शैक्षिक प्रबंधन और प्रशासन में स्नातकोत्तर डिप्लोमा (PGDEMA) कर सकते हैं।

स्कूल नेतृत्व और प्रबंधन में स्नातकोत्तर डिप्लोमा (PGDSLM) में दाखिला लेने के लिए किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक डिग्री के साथ भावी और सेवाकालीन स्कूल के प्रमुख शिक्षक / प्रधानाध्यापक होना जरूरी है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य प्रधानाध्यापकों/प्राचार्यों को प्रशिक्षित एवं सक्षम संवर्ग विकसित करना और प्रभावी स्कूल नेतृत्व प्रबंधन के लिए आवश्यक कौशल, दक्षताओं और मूल्यों को विकसित करना है।

इसी तरह शैक्षिक प्रबंधन और प्रशासन में स्नातकोत्तर डिप्लोमा (PGDEMA) विभिन्न शैक्षिक प्रणालियों और संगठनों में प्रशासनिक और प्रबंधन की स्थिति में प्रशिक्षित जनशक्ति की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए कार्यक्रम विकसित किया गया है। कार्यक्रम को मौजूदा और उभरते शैक्षिक परिदृश्य में शैक्षिक प्रबंधन और प्रशासन के सैद्धांतिक और व्यावहारिक पहलुओं के व्यापक दृष्टिकोण प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य शैक्षिक प्रबंधकों और नेताओं के रूप में व्यक्तिगत प्रदर्शन में सुधार करना और शैक्षिक संगठनों की प्रभावशीलता और दक्षता को बढ़ाना है। डॉ. धर्मपाल ने बताया कि इग्नू द्वारा दाखिलों की अंतिम तिथि 21 अगस्त से बढ़ाकर 31 अगस्त कर दी गई है।

error: Content can\\\'t be selected!!