पंजाब में 18-19 उम्र वर्ग के 9,20,014 व्यक्तियों में सिर्फ 2,58,787 वोटर के रूप में रजिस्टर्ड

CHANDIGARH: पंजाब में 2022 की शुरूआत में होने वाले विधान सभा चुनावों के मद्देनजऱ पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सी.ई.ओ.) डॉ. करुणा राजू द्वारा सरकारी और निजी तकनीकी विश्वविद्यालयों और अन्य उच्च शिक्षा संस्थाओं के वरिष्ठ प्रतिनिधियों के साथ बैठक की गई।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी, पंजाब ने बताया कि जनगणना के अनुमानित आंकड़ों के अनुसार 18-19 साल उम्र वर्ग में 9,20,014 व्यक्ति हैं और इनमें से 2,58,787 मतदाता के रूपमें पंजीकृत हैं।

उन्होंने विश्वविद्यालयों/बोर्डों के प्रतिनिधियों से आग्रह किया कि वह इस फासले को खत्म करने के लिए रणनीति बनाने और उसको अमल में लाने के लिए मुख्य निर्वाचन अधिकारी, पंजाब के कार्यालय के साथ एक टीम के रूप में काम करें। उपस्थित लोगों को सोशल और डिजिटल मीडिया के द्वारा विद्यार्थियों में मतदाता जागरूकता गतिविधियों के बारे में जागरूक किया गया। मतदाता सूची की चल रही विशेष संशोधन – पंजीकरण के लिए विशेष मुहिम, मतदाता सूची के विवरणों में सुधार पर ज़ोर दिया गया।  विभिन्न विश्वविद्यालयों और बोर्डों के प्रतिनिधियों ने इस मुहिम के द्वारा अब तक मतदाता के रूप में पंजीकृत न हुए युवाओं का पंजीकरण के सम्बन्ध में पूरा सहयोग देने का आश्वासन दिया।

कार्यालय मुख्य निर्वाचन अधिकारी पंजाब की आई.टी. और सोशल मीडिया टीम ने मतदाता हेल्पलाइन ऐप संबंधी जानकारी दी। यह एक व्यापक ऐप है जिसमें मतदाता पंजीकरण और संशोधन के लिए फॉर्म, डिजिटल फोटो वोटर स्लिप को डाउनलोड करना, शिकायत दर्ज करना, चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों के बारे में विवरण ढूँढना और सबसे महत्वपूर्ण, मतदान के वास्तविक समय के परिणाम देखना आदि विशेषताएं उपलब्ध हैं। अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी, पंजाब श्रीमती माधवी कटारिया ने अधिकारियों को भारतीय निर्वाचन आयोग की मतदाता हेल्पलाइन ऐप का प्रयोग सुनिश्चित बनाते हुए अधिक से अधिक विद्यार्थियों के पंजीकरण के लिए सक्रिय भूमिका निभाने के लिए प्रेरित किया।

प्रतिनिधियों को भारतीय निर्वाचन आयोग (ईसीआई) की विभिन्न आईटी पहलकदमियों के बारे में अवगत करवाया गया। मुख्य निर्वाचन अधिकारी, पंजाब के कार्यालय ने सभी योग्य विद्यार्थियों का मतदाता के रूप में पंजीकरण को सुनिश्चित बनाने के लिए पहले ही पंजाब के सभी विश्वविद्यालयों के उप कुलपतियों के साथ एक-एक कर बैठकें की हैं।

इससे पहले सी.ई.ओ. पंजाब की हिदायतों के अनुसार विश्वविद्यालयों और उनके सभी सम्बन्धित कॉलेजों में ऑनलाइन दाखि़ले की प्रक्रिया में मतदाता पंजीकरण को पूर्व-आवश्यक दस्तावेज़ों में शामिल कर दिया गया है। मतदाता के तौर पर अब तक पंजीकृत न हुए विद्यार्थियों को पहले ऑनलाइन दाखि़ला फॉर्मों में शामिल किए गए फॉर्म-6 (मतदाता के रूप में पंजीकृत होने के लिए) को भरने सम्बन्धी कहा गया है।

बैठक में अन्यों के अलावा पंजाब टैक्निकल यूनिवर्सिटी, बठिंडा, पंजाब टैक्निकल यूनिवर्सिटी, कपूरथला, पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड, पंजाब स्टेट बोर्ड ऑफ टैक्निकल ऐजुकेशन एंड इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग, चण्डीगढ़, डीपीआई कॉलेजों और डीपीआई स्कूलों के वरिष्ठ प्रतिनिधि उपस्थित थे।   

error: Content can\\\'t be selected!!