पंजाब में 18-44 उम्र वर्ग के टीकाकरण के लिए स्पूतनिक 5 खरीदने की संभावनाएं तलाशने के निर्देश

CHANDIGARH: कोविड के टीके की लगातार कमी के मद्देनजर पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने आज राज्य की मुख्य सचिव को 18-44 उम्र वर्ग के टीकाकरण के लिए स्पूतनीक 5 की खरीद की संभावनाओं का पता लगाने के निर्देश दिए।

वर्चुअल कोविड समीक्षा मीटिंग को संबोधन करते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि 18-44 उम्र वर्ग के लिए शुरूआती तौर पर प्राप्त एक लाख खुराकों का प्रयोग हो चुका है। उन्होंने मुख्य सचिव विनी महाजन को स्पूतनीक 5 को इस उम्र वर्ग के लिए एक वैकल्पिक टीके के रूप में देखने के लिए कहा जिसमें इस समय पर राज्य सरकार स्वास्थ्य देखभाल कर्मचारियों, सह -रोगी और निर्माण वर्करज़ के परिवारों का टीकाकरण कर रही है। अगले चरण में अन्य वर्गों, खासकर अध्यापकों को जल्द से जल्द स्कूल फिर से खोलने के योग्य बनाने के लिए टीका लगवाया जाना चाहिए।

टोसीलिजुमब की लगातार कमी का जिक्र करते हुये कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने कहा कि उन्होंने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री के साथ बात की है और कल को कुछ मात्रा में सप्लाई की उम्मीद है। उन्होंने स्वास्थ्य सचिव को इस मुद्दे पर केंद्र सरकार के साथ बातचीत करने के लिए कहा है। मुख्यमंत्री ने यह यकीनी बनाने के लिए कहा कि राज्य में कोविड मरीजों के लिए अन्य सभी दवाओं के साथ-साथ कोविड फतेह किटें आसानी से उपलब्ध करवाने के लिए सभी यत्न किये जाने चाहिए।

स्वास्थ्य सचिव हुसन लाल ने मुख्यमंत्री को बताया कि फतेह किटों की कोई कमी नहीं है क्योंकि विभाग के पास इस समय 24000 फतेह किटें उपलब्ध हैं और कल तक 15000 और तैयार हो जाएंगी। उन्होंने कहा कि कुछ जिलें शायद किटें ले जाने में देरी कर रहे हैं।

error: Content can\\\'t be selected!!