पंजाब में COVID-19 नियंत्रण में: अब तक 2.16 करोड़ लोगों का किया जा चुका टीकाकरण 76 प्रतिशत आबादी को एक डोज और 29 प्रतिशत लोगों को दी दोनों डोज

COVID-19 नियंत्रण में; सिर्फ़ 229 सक्रिय मामले 

CHANDIGARH: पंजाब में अब तक 2.16 करोड़ लोगों का कोविड टीकाकरण (Corona Vaccination) किया जा चुका है, जिसमें 1.56 करोड़ लोगों को पहली डोज़ और 59.61 लाख व्यक्तियों को दोनों डोज़ दी जा चुकी हैं। यह जानकारी उप मुख्यमंत्री कम स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री ओ.पी. सोनी ने दी।

उन्होंने बताया कि राज्य भर में कोविड टीकाकरण (Corona Vaccination) मुहिम ज़ोर-शोर से चल रही है और वर्करों को टीका लगाने के लिए उनके काम वाले स्थानों पर विशेष कैंप लगाए जा रहे हैं। सक्रिय मामलों के बारे में विस्तार में बताते हुए उप मुख्यमंत्री ने बताया कि अब COVID-19 के सिफऱ् 229 सक्रिय मामले हैं। तीन जिले एसबीएस नगर, मुक्तसर और मानसा में COVID-19 का सिफऱ् 1-1 मामले हैं जबकि 9 अन्य जिलों में 10 से कम मामले हैं। रविवार तक गुरदासपुर में 5, पठानकोट में 9, कपूरथला में 7, संगरूर में 3, फिऱोज़पुर में 7, फ़तेहगढ़ साहिब में 3, मोगा में 9, तरन तारन में 7 और बरनाला में 8 सक्रिय मामले हैं। 

सोनी ने कहा कि इस तथ्य के बावजूद कि पॉजि़टिव मामलों का रुझान घटता जा रहा है, हम तब तक सुरक्षा के प्रति अनदेखी नहीं बरत सकते जब तक राज्य या हमारे आस-पास एक भी सक्रिय मामला मौजूद है। इसलिए इस त्योहारों के सीज़न को बहुत सावधानी से मनाया जाना चाहिए।

उन्होंने आगे कहा, ‘‘खुशियां  फैलाएं, त्योहार मनाएं परन्तु वायरस ना फैलाएं। पूरी सावधानी बरतें और कोविड सेफ्टी प्रोटोकॉल की पालना करो।’’ उन्होंने कहा कि यदि आपको COVID-19 का कोई लक्षण दिखाई देता है तो अपनी जांच ज़रूर करवाओ। सभी संदिग्ध मामलों की जांच निरंतर जारी है और अब तक राज्य में 1,52,08,301 कोविड टैस्ट (Covid Test) किए जा चुके हैं।

उन्होंने आगे कहा कि अपने आस-पास को साफ़-सुथरा रखो, हर रविवार को ‘ड्राई-डे’ मनाओ और डेंगू से बचाव के लिए सावधानियां बरतें।  ओ.पी. सोनी ने कहा कि राज्य में टीकाकरण की शुरूआत 16 जनवरी 2021 को स्वास्थ्य देखभाल कर्मचारियों के टीकाकरण के साथ की गई और इसके उपरांत फ्रंटलाईन वर्करों को कोविड टीकाकरण (Corona Vaccination) के दायरे में लाया गया। इसके बाद 60 साल से अधिक उम्र और 45 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए क्रमवार 1 मार्च और 1 अप्रैल को टीकाकरण शुरू किया गया।

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में लोगों के टीकाकरण के लिए कोविशील्ड और कोवैक्सीन दोनों वैक्सीन्स का प्रयोग किया जा रहा है। पंजाब में 76 प्रतिशत से अधिक आबादी को कोविड की कम से कम एक डोज़ लगाई गई है और इसके अलावा लगभग 29 प्रतिशत लोगों को दोनों डोज़ लगाई गई हैं। उन्होंने सभी से अपील की कि वह जल्द से जल्द कोविड टीका लगवाएं और कोविड सम्बन्धी नियमों की पालना करें क्योंकि यह महामारी से लडऩे का एकमात्र तरीका है।

error: Content can\\\'t be selected!!