पंजाब में पुलिस कर्मियों का कोविड टीकाकरण शुरू, डीजीपी ने लगवाया पहला टीका

CHANDIGARH: पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने आज फ्रंटलाईन वर्करों के लिए कोविड-19 टीकाकरण मुहिम के दूसरे पड़ाव की शुरुआत पुलिस हैडक्वाटर से की जिस दौरान पंजाब के डायरैक्टर जनरल आफ पुलिस (डी.जी.पी.) दिनकर गुप्ता ने स्वैच्छा से पहला टीका लगवाया। पंजाब के अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृृह) अनुराग अग्रवाल भी इस सैशन दौरान पंजाब पुलिस के अन्य उच्च अधिकारियों समेत टीका लगवाने वालों में शामिल हैं।  

पंजाब में चल रही टीकाकरण मुहिम के दूसरे पड़ाव के अंतर्गत पंजाब भर में लगभग 82789 पुलिस कर्मचारियों को कोविड-19 टीका लगाया जाना है।

टीकाकरण मुहिम की शुरूआत से पहले मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह को गार्ड आफ आनर दिया गया, जिसके बाद उन्होंने पंजाब पुलिस हैडक्वाटर में पंजाब पुलिस शहीद स्मारक पर आतंकवाद के विरुद्ध लड़ाई के दौरान अपनी जान गंवाने वाले विभिन्न रैंकों के 1800 पुलिस कर्मियों को श्रद्धाँजलि भेंट की। 

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने पंजाब पुलिस के यत्नों की सराहना करते हुये कहा कि जब पंजाब और देश के बाकी हिस्सों में कोविड-19 शिखर पर था उस समय पूरी पुलिस फोर्स और फ्रंटलाईन वर्करों ने दिन रात तनदेही से काम किया। उन्होंने कहा कि पुलिस ने कानून और व्यवस्था को बनाई रखने के इलावा कोरोना के कारण लगाए गए दो महीने के कफ्र्यू के दौरान भोजन, दवाएँ और अन्य जरूरी चीजें भी घर-घर जाकर उपलब्ध करवाई।

उन्होंने बताया कि कुल 6153 पुलिस कर्मी कोरोना पाजिटिव पाये गए थे, जिनमें से 6086 सफलतापूर्वक बीमारी से ऊभर गए हैं जबकि 15 पुलिस कर्मी अभी भी कोरोना पॉजिटिव हैं और उपचाराधीन हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बदकिस्मती से पुलिस के 52 अधिकारी जिनमें एक गज़टिड अफसर, 33 गैर-गज़टिड अफसर, 9 अलग-अलग रैंक के मुलाजि़म और 6 पंजाब होम के गार्ड जवानों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा।

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने कहा कि चाहे कोई राशि जान गंवा चुके व्यक्तियों की भरपायी नहीं कर सकती परन्तु पंजाब सरकार हमेशा कोविड -19 के कारण मरने वाले व्यक्तियों के परिवारों के साथ खड़ी है। उन्होंने संतुष्टि जतायी कि कोविड-19 के कारण मर चुके पंजाब पुलिस मुलाजिमों के सभी योग्य परिवारों को पहले ही 50 लाख रुपए की अदायगी की जा चुकी है।

डीजीपी ने कहा कि पंजाब पुलिस के कर्मचारी 24 घंटे राज्य के लोगों की सेवा में जुटे रहते हैं इसलिए पूरी पंजाब पुलिस को टीका लगवाने के लिए आगे आना चाहिए जिससे वह खुद को और अपने लोगों को कोविड से सुरक्षित रख सकें।

इस मौके पर पंजाब के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू और प्रमुख सचिव स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण हुसन लाल समेत अन्य प्रमुख अधिकारी मौजूद थे। 

error: Content can\\\'t be selected!!